Search

भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह ने रचा इतिहास, FIH प्लेयर ऑफ द ईयर जीतने वाले पहले भारतीय

मनप्रीत ने साल 2012 और साल 2016 ओलिंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था. मनप्रीत सिंह साल 1999 में यह पुरस्कार शुरू होने के बाद इसे हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं.

Feb 15, 2020 14:10 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने हाल ही में एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीत लिया है. अंतराष्ट्रीय हाकी महासंघ (एफआईएच) ने उन्हें साल 2019 का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना है. मनप्रीत सिंह साल 1999 में यह पुरस्कार शुरू होने के बाद इसे हासिल करने वाले पहले भारतीय हैं.

मनप्रीत सिंह को सबसे ज्यादा 35.2 प्रतिशत वोट मिले. मनप्रीत सिंह ने इस पुरस्कार की दौड़ में बेल्जियम के आर्थर वॉन डोरेन और अर्जेंटीना के लुकास विला को पछाड़ा जो क्रमश: दूसरे स्थान और तीसरे स्थान पर रहे. बेल्जियम के आर्थर वॉन डोरेन 19.7 प्रतिशत संयुक्त मतों के साथ दूसरे स्थान और अर्जेंटीना के लुकास विला 16.5 प्रतिशत संयुक्त मतों के साथ तीसरे स्थान पर आए.

मनप्रीत सिंह ने साल 2019 में ओलिंपिक क्वालीफायर में भारतीय टीम की अगुआई ‌की और उसमें जीत हासिल करके 2020 टोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympic 2020) के लिए भारत का स्थान पक्का किया. मनप्रीत ने साल 2012 और साल 2016 ओलिंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

FIH हॉकी स्टार्स अवार्ड्स: पूरी सूची

एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) - मनप्रीत सिंह

एफआईएच प्लेयर ऑफ द ईयर (महिला) - ईवा डी गोएड, नीदरलैंड

एफआईएच कोच ऑफ द ईयर (महिला) - एलिसन अन्नान

एफआईएच कोच ऑफ द ईयर पुरुष) - कॉलिन बैच

एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर (पुरुष) - विंसेंट वानाश

एफआईएच गोलकीपर ऑफ द ईयर (महिला) - राहेल लिंच

एफआईएच राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर 2019 (महिला) – लालरेम्सियामी

एफआईएच राइजिंग स्टार ऑफ द ईयर (पुरुष) - विवेक प्रसाद

यह भी पढ़ें:आईओसी ने पुलेला गोपीचंद को दिया लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड

मनप्रीत सिंह के बारे में

• मनप्रीत सिंह का जन्म 26 जून 1992 को पंजाब के जालंधर स्थित मीठापुरा गांव में एक किसान परिवार में हुआ था. मनप्रीत सिंह को शुरू से ही हॉकी का शौक था.

• मनप्रीत सिंह ने साल 2011 में भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम में पदार्पण किया था. वे अब तक भारत की ओर से 260 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं.

• वे साल 2013 में जूनियर हॉकी की इंडिया टीम के कप्तान बने थे. वे साल 2013 में हॉकी का प्रसिद्ध टूर्नामेंट ‘सुलतान जोहोर कप’ जिताने वाले पहले भारतीय कप्तान थे.

• उन्हें साल 2014 एशिया हॉकी फैडरेशन ने जूनियर प्लेयर ऑफ द ईयर के अवार्ड से सम्मानित किया था.

• वे साल 2014 के एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. वे साल 2014 में लंदन में आयोजित पुरुष हॉकी चैम्पियंस ट्रॉफी के मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया था.

यह भी पढ़ें:Australian Open 2020: नोवाक जोकोविच और सोफिया केनिन ने एकल खिताब जीते

यह भी पढ़ें:मशहूर बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट की हेलिकॉप्टर हादसे में निधन, जानिए उनके बारे में सबकुछ

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS