Search

जेपी नड्डा बने BJP के कार्यकारी अध्यक्ष, जाने उनकी राजनीतिक सफर

मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री रहे नड्डा को इस बार सरकार में शामिल नहीं किया गया था. इसके बाद से ही माना जा रहा था कि पार्टी में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

Jun 18, 2019 09:34 IST

पूर्व स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को बीजेपी (BJP) का कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की संसदीय बोर्ड की बैठक में यह फैसला लिया गया. बता दें कि पूर्व केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा के नाम की चर्चा पहले से ही चल रही थी. बीजेपी संसदीय बोर्ड की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल हुए थे. अमित शाह बीजेपी अध्यक्ष बने रहेंगे.

बैठक के बाद रक्षा मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि अमित शाह के नेतृत्व में भाजपा ने कई चुनाव जीते. भाजपा संसदीय बोर्ड ने जेपी नड्डा को कार्यकारी अध्यक्ष चुना है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में स्वास्थ्य मंत्री रहे नड्डा को इस बार सरकार में शामिल नहीं किया गया था. इसके बाद से ही माना जा रहा था कि पार्टी में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है.

कौन हैं जेपी नड्डा?

   बीजेपी के वरिष्ठ नेता जेपी नड्डा राज्यसभा के सदस्य हैं. जेपी नड्डा का जन्म 02 दिसंबर 1960 को पटना, बिहार में हुआ था. उनकी प्रारंभिक शिक्षा और बीए की पढ़ाई पटना से हुई. उन्होंने एलएलबी की डिग्री हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी से हासिल की.

   उन्होंने हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सीट में भी छात्र संघ का चुनाव लड़ा और उसमें उन्हें जीत हासिल हुई. बीजेपी ने जेपी नड्डा को साल 1991 में अखिल भारतीय जनता युवा मोर्चा का राष्ट्रीय महासचिव बना दिया.

   वे पहली बार साल 1993 में हिमाचल प्रदेश से विधायक चुने गए थे. जेपी नड्डा साल 1994 से साल 1998 तक विधानसभा में पार्टी के नेता भी रह चुके हैं.

   मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था. बीजेपी ने साल 2012 में जेपी नड्डा को राज्यसभा सांसद बनाया था.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

   वे साल 2007 में प्रेम कुमार धूमल की सरकार में वन-पर्यावरण, विज्ञान और टेक्नालॉजी विभाग के मंत्री बनाये गये थे.

   अमित शाह ने साल 2019 में पार्टी के लिए हर सीट पर 50 फीसदी वोट हासिल करने का लक्ष्य रखा था. जेपी नड्डा ने यूपी में पार्टी को 49.6 फ़ीसदी वोट दिलाने का करिश्मा कर दिखाया.

   जेपी नड्डा को विश्व तंबाकू नियंत्रण के लिए विशेष मान्यता पुरस्कार प्राप्त हुआ था.

यह भी पढ़ें: लोकसभा स्पीकर बन सकते हैं ओम बिरला, कोटा से चुने गए तीसरी बार सांसद

For Latest Current Affairs & GK, Click here