Search

मिस वर्ल्ड 2018: मेक्सिको की वेनेसा पोन्स ने जीता ख़िताब

वेनेसा पोन्स डि लियोन से मिस वर्ल्ड के लिए सवाल पूछा गया कि मिस वर्ल्ड के रूप में दूसरों की मदद करने के लिए आप अपने इस खिताब का इस्तेमाल कैसे करेंगी?

Dec 10, 2018 09:16 IST
मिस वर्ल्ड 2018: वेनेसा पोन्स डि लियोन

मेक्सिको की वेनेसा पोन्स डि लियोन (Vanessa Ponce de Leon) ने मिस वर्ल्ड 2018 का ख़िताब जीता है. वेनेसा को विजेता घोषित किये जाने पर उन्हें पिछले वर्ष की मिस वर्ल्ड भारत की मानुषी छिल्लर ने ताज पहनाया. मिस वर्ल्ड 2018 प्रतियोगिता के फाइनल का आयोजन 08 दिसंबर 2018 को चीन के सान्या शहर में किया गया था.

वेनेसा पोन्स डि लियोन ने 118 प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम किया है. वे पहली मेक्सिको की पहली प्रतियोगी हैं जिन्होंने यह ख़िताब जीता है. थाईलैंड की निकोलेन पिशापा को फर्स्ट रनरअप चुना गया है.

वेनेसा पोन्स डि लियोन के बारे में जानकारी

•    वेनेसा पोन्स डि लियोन का जन्म 7 मार्च 1992 को हुआ था. वे 26 साल की उम्र में मिस वर्ल्ड बनी हैं. वेनेसा पेशे से वह फुल टाइम मॉडल हैं.

•    मिस वर्ल्ड 2018 की विजेता वेनेसा ने इंटरनेशनल बिज़नेस में स्नातक की पढ़ाई की है.

•    वे मेक्सिको में लड़कियों के लिए एक पुनर्वास केंद्र के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में भी शामिल हैं.

•    वे इंग्लिश के अतिरिक्त स्पेनिश भी जानती हैं. उनके पसंदीदा खेलों में वॉलीबॉल शामिल है.

•    इसके अलावा उन्होंने ह्यूमन राइट्स में भी डिप्लोमा हासिल किया है.

•    वह आदिवासी इलाकों के बच्चों को अलग-अलग संस्कृतियों की शिक्षा देने वाले नेनेमी नामक स्कूल में पढ़ाती भी हैं.

•    मिस वर्ल्ड 2018 प्रतियोगिता की फाइनलिस्ट - मिस मेक्सिको वेनेसा पोन्स, मिस थाईलैंड निकोलेन पिशापा, मिस बेलारुस मारिया, मिस जमैका कदिज रोबिनसन और मिस युगांडा कुइन एबेंक्यो थीं.

 

miss world 2018 venesa ponse

 

किस सवाल ने जिताया मिस वर्ल्ड 2018 ख़िताब?

वेनेसा पोन्स डि लियोन से मिस वर्ल्ड के लिए सवाल पूछा गया - मिस वर्ल्ड के रूप में दूसरों की मदद करने के लिए आप अपने इस खिताब का इस्तेमाल कैसे करेंगी? उन्होंने कहा, "मिस वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद मैं इस खिताब का इस्तेमाल बिल्कुल वैसे ही करूंगी जैसे पिछले 3 साल से कर रहीं हूं. मेरे हिसाब से दुनिया में सबको केयरिंग और लविंग और दयालु होना चाहिए. ताकि हम दुनिया मैं अच्छे होने का उदाहरण बन सके. किसी की मदद करना इतना मुश्किल नहीं है. जब भी आप बाहर जाते हैं तो आप पायेंगे कि हमेशा ऐसा कोई है जिसे आपकी जरूरत होगी. इसलिए लोगों की मदद करें, जितना आप कर सकते हैं".



भारत ने जीते 6 मिस वर्ल्ड ख़िताब

भारत के लिए अब तक 6 सुंदरियों द्वारा मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम किया जा चुका है. इनमें  रीता फारिया (1966), ऐश्वर्या राय (1994), डायना हेडन (1997) , युक्ता मुखी (1999), प्रियंका चोपड़ा (2000) और मानुषी छिल्लर (2017) मिस वर्ल्ड चुनी जा चुकी हैं.

 

यह भी पढ़ें: वर्ष 2018 के साहित्य अकादमी पुरस्कारों की विवरण सहित पूरी सूची