Search

लाइब्रेरी में 52 वर्ष बाद पुस्तक लौटाई गयी

कनाडा के लेखक डब्ल्यू ओ मिशेल द्वारा रचित पुस्तक हू हैज़ सीन द विंड लाइब्रेरी में 52 वर्ष बाद लौटाई गयी.

Jun 10, 2017 09:10 IST

W.O. Mitchell's Who Has Seen the Windहू हैज़ सीन द विंड: डब्ल्यू ओ मिशेल

कनाडा के लेखक डब्ल्यू ओ मिशेल द्वारा रचित पुस्तक हू हैज़ सीन द विंड का सर्वप्रथम 1947 में प्रकाशन हुआ था. यह पुस्तक जून 2017 में उस समय चर्चा में आई जब किसी व्यक्ति ने इसे 52 वर्ष बाद लाइब्रेरी को लौटाया.  इस पुस्तक पर 1977 में फिल्म भी बन चुकी है.

लाइब्रेरी के अनुसार डब्ल्यू ओ मिशेल द्वारा रचित पुस्तक हू हैज़ सीन द विंड को 29 सितंबर 1965 को वापिस किया जाना था.

CA eBook


लाइब्रेरी की डायरेक्टर मार्था चर्च के अनुसार उन्हें नहीं पता कि इस पुस्तक को इतने वर्ष बाद किसने लौटाया है. हार्डकवर वाली इस पुस्तक को 5 जून 2017 को लाइब्रेरी को लौटाया गया. लौटाने वाले व्यक्ति ने पुस्तक के साथ एक नोट भी सौंपा जिसपर लिखा था, “आपको काफी सालों बाद यह पुस्तक लौटा रहा हूं. माफ़ी चाहता हूं, यह काफी लंबा समय था.”

लाइब्रेरी ने प्रतिउत्तर में आभार व्यक्त करते हुए लिखा कि, “इस पुस्तक को लौटाने के लिए आपका हार्दिक आभार. यह 29 सितंबर 1965 लौटाई जानी थी लेकिन हम आपकी प्रशंसा करते हैं.”

हू हैज़ सीन द विंड


पुस्तक, हू हैज़ सीन द विंड को लेखक डब्ल्यू ओ मिशेल के सर्वश्रेष्ठ कृतियों में से एक गिना जाता है. वर्तमान में कनाडा के विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों में इसे पढ़ाया जा रहा है. मिशेल ने पुस्तक का यह टाइटल क्रिस्टीना रोसेटी की कविता से प्रेरित होकर लिखा था.

यह पुस्तक चार खंडों में विभाजित है जिसमें ब्रायन ओ’कॉनल को 1930 के दशक में दिखाया गया है. पुस्तक में ब्रायन के संघर्षपूर्ण जीवन तथा जीवन से सम्बंधित दिक्कतों को दर्शाया गया है.