Search

मुकेश अंबानी बने दुनिया के 7वें सबसे अमीर व्यक्ति

वर्तमान में इस भारतीय अरबपति की कुल संपत्ति $ 69.9 बिलियन है, जबकि वॉरेन बफ़र की कुल संपत्ति 69.1 बिलियन डॉलर है.

Jul 13, 2020 16:15 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

नेटवर्थ के मामले में दिग्गज निवेशक टाइकून वॉरेन बफेट को पछाड़कर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के 7 वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.

वर्तमान में इस भारतीय अरबपति की कुल संपत्ति $ 69.9 बिलियन है, जबकि वॉरेन बफ़र की कुल संपत्ति 69.1 बिलियन डॉलर है. अमेज़न के संस्थापक जेफ बेजोस 189.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों की कीमत में तेजी से बढ़ोतरी के कारण मुकेश अंबानी की निवल संपत्ति में भारी उछाल आया है. अप्रैल में फेसबुक के साथ शुरू होने के तीन महीने के भीतर विभिन्न रिलायंस जियो प्लेटफार्मों में निवेश की एक श्रृंखला के बाद मार्च 2020 से RIL के शेयरों की कीमत लगभग दोगुनी हो गई है.

वॉरेन बफेट कौन है?

वॉरेन एडवर्ड बफेट एक अमेरिकी निवेशक और बिजनेस टाइकून हैं, जो बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सीईओ हैं.

बफ़ेट को दुनिया के सबसे सफल निवेशकों में से एक माना जाता है. उनके पास दिसंबर 2019 में $ 88.9 बिलियन का शुद्ध मूल्य था, जिसने उन्हें दुनिया का चौथा सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया था.

बफेट पहले भी दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति के रूप में सबसे लंबे समय तक अपनी जगह बनाए हुए थे. हालांकि, पिछले एक दशक में उनकी निवेश फर्म-बर्कशायर हैथवे के साथ उनका शुद्ध मूल्य बहुत अधिक नहीं रहा है.

उन्हें अक्सर वैश्विक मीडिया द्वारा ओमाहा के "ओरेकल" या "सेज" के तौर पर भी संदर्भित किया जाता है. ओमाहा वह स्थान है जहां उनका जन्म हुआ था. यह संयुक्त राज्य अमेरिका में नेब्रास्का में स्थित है.

फोर्ब्स की रियल-टाइम बिल्यनिर्स रैंकिंग:

रैंक

देश का नाम

कुल मूल्य

(अरबों में)

कंपनी

1

जेफ बेजोस

189.2 अमरीकी डालर

अमेज़न

2

बिल गेट्स

111.1 अमरीकी डालर

माइक्रोसॉफ्ट

3

बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार

109.6 अमरीकी डालर

एलवीएमएच

4

मार्क जकरबर्ग

90.2 अमरीकी डालर

फेसबुक

5

स्टीव बाल्मर

74.3 अमरीकी डालर

माइक्रोसॉफ्ट

6

लैरी एलिसन

73.7 अमरीकी डालर

ओरेकल

7

मुकेश अंबानी

69.9 अमरीकी डालर

रिलायंस इंडस्ट्रीज

8

वारेन बफ़ेट

69.1 अमरीकी डालर

बर्कशायर हैथवे

9

लेरी पेज

68.7 अमरीकी डालर

गूगल

10

सर्गी ब्रिन

66.9 अमरीकी डालर

गूगल

पृष्ठभूमि

फोर्ब्स की रियल-टाइम बिलियनेयर रैंकिंग दुनिया के सबसे अमीर लोगों की संपत्ति में बढ़ोतरी और गिरावट के बारे में पता करती है. भारतीय बिजनेस टायकून (उद्योगपति) मुकेश अंबानी जून, 2020 में दुनिया के सबसे अमीर लोगों के खास क्लब में शामिल हो गए थे, जहां उनकी संपत्ति के कुल मूल्य में अचानक उछाल आया था. RIL के अध्यक्ष तब 64.5 बिलियन अमरीकी डालर के शुद्ध मूल्य के साथ सूची में 9 वें स्थान पर थे.

अंबानी की निवल संपत्ति दो महीनों में 12 गुना बढ़कर 5.3 बिलियन अमरीकी डालर से लगभग 64.6 बिलियन डॉलर हो गई. उनके पास रिलायंस इंडस्ट्रीज़ लि. के 42 प्रतिशत शेयर हैं, जिसने हाल ही में जियो में भारी निवेश और RIL राइट इश्यू के बाद खुद को शुद्ध-ऋण मुक्त घोषित किया था, जो हाल ही में एक-साथ मिलकर लगभग 168,818.15 रुपये तक बढ़ गया. 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS