Search

झारखंड के लिए मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की घोषणा

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का उद्देश्य झारखंड के किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना तथा ऋण के कारण कृषि में समस्या का सामना कर रहे किसानों की मदद करना है.

Aug 8, 2019 15:04 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा झारखंड में 10 अगस्त 2019 को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का शुभारंभ किया जायेगा. इस योजना के पहले चरण में राज्य के 15 लाख किसानों को योजना का लाभ दिया जायेगा. उपराष्ट्रपति द्वारा रांची स्थित हरमू मैदान से योजना का शुभारंभ किया जाएगा.

राज्य के सभी जिलों में इस प्रकार का कार्यक्रम आयोजित होगा, जिसमें राज्य के मंत्रीगण, सांसद व विधायकगण द्वारा योजना का शुभारंभ कर राज्य का किसानों को लाभान्वित करेंगे. योजना का उद्देश्य झारखंड के किसानों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना तथा ऋण के कारण कृषि में समस्या का सामना कर रहे किसानों की मदद करना है.

योजना के मुख्य बिंदु

• झारखंड में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के 35 लाख किसानों 3 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देने का लक्ष्य निर्धारित है.
• योजना के प्रथम चरण में 15 लाख किसान लाभान्वित होंगे ताकि किसान बीज, उर्वरक, कीटनाशक समेत अन्य जरूरी संसाधन कृषि कार्य हेतु जुटा सकें.
• इस योजना में जिन किसानों के पास कुल कृषि भूमि 0-1 एकड़ तक होगी उन्हें 5 हजार रुपये की आर्थिक सहायता के रूप में समान दिए जायेंगे तथा जिनके पास 1-5 एकड़ तक कृषि भूमि होगी, उन्हें जमीन के समानुपातिक क्षेत्र के अनुसार 5 हजार प्रति एकड़ की दर से अधिकतम 25 हजार दो बराबर किस्तों में दिए जाएंगे.
• योजना के साथ-साथ सारथी रथ अभियान भी आरंभ किया जायेगा. सारथी रथ के माध्यम से किसानों को कृषि विभाग की योजनाओं, किसानों को मिलने वाले लाभ एवं तकनीकी जानकारी से अवगत कराया जाएगा. यह रथ राज्य के सभी जिलों में एक माह तक चलेगा.

किसान सम्मान निधि योजना से किस प्रकार भिन्न है?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये की दर से प्रत्यक्ष आय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी. इस योजना के तहत किसानों को साल में तीन बार 2-2 हज़ार रुपये की तीन किश्तों में यह राशि सीधे उनके खाते में डाल दी जाएगी. इस योजना के दायरे में 14 करोड़ किसानों को लाभान्वित किया जायेगा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS