Search

ODD-EVEN फॉर्मूला क्या है, जिसे दिल्ली सरकार फिर लागू करने जा रही है

दिल्‍ली में एक बार फिर ऑड (Odd) और ईवन (Even) फार्मूला लागू होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दीपावली पर लोगों से पटाखे न चलाने की अपील की है. 

Sep 13, 2019 15:35 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में प्रदूषण रोकने के लिए एक बार फिर बड़ा फैसला किया है.  दिल्‍ली में एक बार फिर ऑड (Odd) और ईवन (Even) फार्मूला लागू होगा.

यह ऑड-ईवन फार्मूला 04 नवंबर से 15 नवंबर 2019 तक लागू होगा. मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने घोषणा करते हुए कहा की प्रदूषण से जंग एक बड़ी लड़ाई है और इसके लिए ऑड-ईवन जरूरी है. इस योजना को 2016 में पहली बार लागू किया गया था. हालांकि, यह योजना विभिन्न श्रेणियों के वाहनों को दी गई छूट को लेकर विवादों में रही.

मास्‍क भी दिए जाएंगे

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा की इसके साथ ही दिल्‍लीवालों को मास्‍क भी दिए जाएंगे. लोगों को अक्टूबर में N-95 मास्क मुहैया कराए जाएंगे.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल का कहना है कि नवंबर के आसपास पराली के धुएं से प्रदूषण बढ़ना शुरू होता है ऐसे में इस समय ये कदम उठाकर दिल्ली में प्रदूषण को बहुत हद तक कम किया जा सकता है.

दिल्ली सरकार ने राजधानी में प्रदूषण से निपटने के सात प्वाइंट का एक्शन प्लान तैयार किया है. ये सात प्वाइंट हैं:-
• दिल्ली में प्रदूषण-मुक्त दीवाली तथा  दिवाली पर पटाखे नहीं छोड़ने के लिए प्रेरित किया जाएगा. छोटी दिवाली पर एक बड़ा लेज़र शो आयोजित होगा.
• दिल्ली में फिर से ऑड-ईवन लागू होगा. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि प्रदूषण से निपटने हेतु 04 नवम्बर से 15 नवम्बर के बीच ऑड-इवन लागू करेंगे.
• दिल्ली सरकार अक्टूबर में N-95 कैटेगरी के मास्क बांटेगी. जिससे प्रदूषण के समय लोग इससे बच सकें.
• हॉटस्पॉट एक्शन प्लान के तहत उन क्षेत्रों को चिन्हित किया जायेगा जहां ज्यादा प्रदूषण होता है. इन जगहों पर प्रदूषण कम करने हेतु विशेष योजना बनाई जाएगी.
• कचरे जलाने पर प्रतिबंध लगेगा क्योंकि इससे भी प्रदूषण होता है. लेकिन इस बार इसे रोकने के लिए प्रत्येक वार्ड में दो मार्शल तैनात किये जायेंगे.
• धूल को रोकने के लिए कदम उठाए जाएंगे. धूल से होने वाले प्रदूषण से बचने हेतु मैकेनिकल स्वीपिंग कराई जाएगी. धूल को रोकने के लिए विभिन्न जगहों पर पानी का छिड़काव किया जायेगा.
• दिल्ली सरकार ट्री चैलेंज लायेगी, जिसके तहत लोगों के घरों में पेड़ लगाए जाएंगे. ट्री चैलेंज के तहत जो भी चाहे अपने घर पर पौधे लगाये और उसकी देखभाल करे. इसके अतिरिक्त दिल्ली में ई-बसों के जरिये भी प्रदूषण में कमी लायी जाएगी.

प्राइवेट बसों को प्रोत्साहित

दिल्ली  सरकार के अनुसार, दिल्ली में प्राइवेट बसों को प्रोत्साहित करने हेतु नीति लागू होगी. इस नीति से बसों की संख्या बढ़ेगी. दिल्ली सरकार दस माह के अंदर 4000 बसें स्वयं लेकर आएगी. जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहन नीति लागू होगी.

इससे पहले भी ऑड-ईवन लागू हो चूका है

सरकार द्वारा ऑड-ईवन योजना को पहली बार साल 2016 में और साल 2017 में लागू किया गया था. दिल्ली सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन व्यवस्था लागू की थी. साल 2016 में, इसे दो बार 01 जनवरी से 15 जनवरी और 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच लागू किया गया था. उसके बाद इसे,  साल 2017 में 13 नवंबर से 17 नवंबर तक फिर से शुरू किया गया था.

प्रदूषण कम करने हेतु ऑड-इवन नंबर की गाड़ियों का फॉर्मूला पहली जनवरी को लागू किया गया था. हालांकि, इस योजना से पहली बार में महिलाओं को छूट दी गई थी. ऑड-ईवन योजना सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक लागू होती है. इस योजना में गाड़ी के नंबर प्लेट के आखिरी संख्या के ऑड या ईवन होने के हिसाब से गाड़ी न चलाने पर 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया गया था. घोषणा के अनुसार, ऑड संख्या वाली कारों को ऑड तिथियों पर चलाने की अनुमति दी गई थी जबकि ईवन संख्या वाली कारों को ईवन तिथियों पर चलाने की अनुमति दी गई थी.

ईवन नंबर की गाड़ियां

दिल्ली में एक बार फिर से ऑड-ईवन योजना लागू होने जा रहा है. इस योजना के तहत 04 नवंबर से शुरू होने वाली ऑड-ईवन ड्राइव में पहले दिन अर्थात 04 तारीख को ईवन गाड़ियां चलेंगी, इसके अतिरिक्त 06, 08, 10, 12 और 14 नवंबर को ईवन गाड़ियां दिल्ली में चलेंगी. 

ऑड नंबर की गाड़ियां

ईवन नंबर से शुरू होने वाली ड्राइव के चलते 05 नवंबर को ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी. इसके अतिरिक्त 07, 09, 11, 13 और 15 नवंबर को दिल्ली में ऑड नंबर की गाड़ियां चलेंगी.

क्या है ऑड-ईवन फॉर्मूला?

ऑड-ईवन योजना के तहत एक दिन वे निजी वाहन चलेंगे जिनकी पंजीकरण प्लेट की आखिरी संख्या ईवन (सम) होगी तथा दूसरे दिन उन वाहनों को चलाने की इजाजत होगी जिनकी संख्या ऑड (विषम) होगी.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS