Search

ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार दो महीने के लिए स्थगित, जानें वजह

कोरोनावायरस के कारण एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने घोषणा की कि 93वें अकादमी पुरस्कार 25 अप्रैल 2021 तक स्थगित कर दिए दिए गए हैं.

Jun 16, 2020 17:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

अगले साल आयोजित होने वाले ब्रिटिश अकादमी फिल्म पुरस्कार को दो महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. आयोजकों ने 15 जून 2020 को यह जानकारी दी. कोरोनावायरस के कारण एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने घोषणा की कि 93वें अकादमी पुरस्कार 25 अप्रैल 2021 तक स्थगित कर दिए दिए गए हैं. इसकी प्रारंभिक तिथि 28 फरवरी 2021 थी.

यह आयोजन हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में होगा. इसके अतिरिक्त एकेडमी म्यूजियम ऑफ मोशन पिक्चर्स के उद्घाटन को दिसंबर 2020 से अप्रैल 2021 तक और गवर्नर्स अवार्ड्स को की तारीख को भी आगे बढ़ा दिया है. पूरा विश्व कोरोना वायरस से लड़ रहा है, इस महामारी की वजह से हुए लॉकडाउन का असर मनोरंजन जगत पर भी पड़ा है, इसी वजह से साल 2021 की ऑस्कर सेरेमनी को फरवरी से अप्रैल के लिए शिफ्ट कर दिया गया है.

चौथी बार ऑस्कर स्थगित

यह चौथी बार है जब ऑस्कर स्थगित किया गया है. पहली बार इसे साल 1938 में लॉस एंजिल्स में बाढ़ के बाद स्थगित किया गया था. इसके बाद फिर साल 1968 में, डॉ मार्टिन लूथर किंग, जूनियर और साल 1981 में राष्ट्रपति रीगन की हत्या के प्रयास के बाद इसे स्थगित किया गया था.

मुख्य बिंदु

• ब्रिटिश अकादमी ने कहा कि पुरस्कार समारोह पहले से निर्धारित 14 फरवरी के बजाय अब 11 अप्रैल को आयोजित किए जाएंगे.

• अकादमी ने पात्रता नियमों में भी बदलाव किया है, ताकि सिनेमाघरों में जिन फिल्मों को रिलीज होने से रोक दिया गया है या जिन्हें केवल ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया है, उनपर भी विचार किया जाएगा.

• फिल्म समिति के अध्यक्ष मार्क सैमुएलसन ने कहा कि नयी तारीख सभी फिल्मों के रिलीज होने और उसपर ठीक से विचार करने का सबसे अच्छा मौका देगी.

• कोरोनावायरस (कोविड-19) के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए ब्रिटेन में लगाए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते सिनेमाघर 20 मार्च से ही बंद हैं.

अकादमी पुरस्कार

मालूम हो कि अकादमी पुरस्कार जिसे ऑस्कर के नाम से भी जाना जाता है, एक सम्मान है, जिसे अमेरिकन अकेडमी ऑफ़ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेस द्वारा फिल्म उद्योग में निर्देशकों, कलाकारों और लेखकों सहित पेशेवरों की उत्कृष्टता को पहचान देने हेतु प्रदान किया जाता है.

इस औपचारिक समारोह को प्रत्येक वर्ष 200 से अधिक देशों में टीवी पर सजीव प्रसारित किया जाता है. यह मीडिया का सबसे पुराना पुरस्कार समारोह भी है और इसके समकक्ष के ग्रेमी पुरस्कार (संगीत के लिए), एमी पुरस्कार (टेलीविजन के लिए) और टोनी पुरस्कार (थिएटर के लिए) अकादमी पर आधारित हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS