Search

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज में आतंकी हमला, जानें क्या हुआ?

स्थानीय मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया और फायरिंग कर दी.

Jun 29, 2020 14:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पाकिस्तान के कराची स्थित स्टॉक एक्सचेंज (pakistan stock exchange attacked) बिल्डिंग पर 29 जून 2020 को आतंकी हमला हुआ है, जिसे समय रहते नाकाम कर दिया गया. स्थानीय मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान के कराची स्टॉक एक्सचेंज पर आतंकियों ने ग्रेनेड से हमला किया और फायरिंग कर दी.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, हमले को अंजाम देने वाले चारों आतंकियों को मार गिराया गया है जबकि 2 नागरिक भी मारे गए हैं. इस घटना में 6 लोग घायल हो गए हैं. इमारत में मौजूद सभी लोगों को फिलहाल निकाला जा रहा है. स्थानीय मीडिया के अनुसार, मारे गए लोगों की संख्या में अभी और इजाफा हो सकता है.

स्थानीय मीडिया के अनुसार, सुबह करीब 9 बजे इन आतंकियों ने स्टॉक एक्सचेंज के गेट से अन्दर जाने की कोशिश की और गोलियां बरसानी शुरू कर दीं. उन्होंने अन्दर घुसने के लिए गेट पर ही ग्रेनेड के लिए एक धमाका भी किया. इस ग्रेनेड की चपेट में आकर 2 आम नागरिकों की मौके पर ही मौत हो गयी है. लगभग छह घायलों को सिविल हॉस्पिटल कराची में एडमिट कराया गया है.

सर्च ऑपरेशन जारी

हमले की जानकारी मिलने के बाद पहुंचे पाकिस्तानी रेंजर्स और सिंध पुलिस के जवानों ने बिल्डिंग में फंसे लोगों को बाहर निकाला. इस दौरान मेन गेट को सील कर दिया गया है. फिलहाल स्टॉक एक्सचेंज कि बिल्डिंग में सर्च ऑपरेशन जारी है. सुरक्षाबलों ने बिल्डिंग के आस-पास का इलाका भी सील कर दिया है.

सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने क्या कह?

सिंध प्रांत के गवर्नर इमरान इस्माइल ने घटना की निंदा की है। उन्होंने ट्विटर पर कहा, 'पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर किए गए हमले की कड़ी निंदा करता हूं. उन्होंने कहा कि आईजी और सुरक्षा एजेंसियों को निर्देश दिया है कि घटना को अंजाम देने वालों को जिंदा पकड़ा जाये और उनके आकाओं को कड़ी सजा मिले.

हमले की जिम्मेदारी किसने ली

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कराची स्थित पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर हमले की जिम्मेदारी बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी ने ली है. बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) के माजिद बिग्रेड ने आतंकी हमले को अंजाम दिया. उसका कहना है कि सभी आतंकी सुसाइड बॉम्बर थे. कराची पुलिस और रेंजर्स ने चारों आतंकियों को मार गिराया है. यह आतंकी संगठन बलूचिस्तान की पाकिस्तानी से आजादी के लिए लड़ाई लड़ रहा है. यह आतंकी संगठन 2000 में उस वक्त सुर्खियों में आया था, जब इसने पाकिस्तान में सिलसिलेवार धमाके किए थे.

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज के बारे में

पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज की यह बिल्डिंग 8 से 10 मंजिला है. इसमें शेयर मार्केट, कारोबार से जुड़ा काम होता है. बड़ी तादाद में वहां लोग मौजूद रहते हैं. कराची स्टॉक एक्सचेंज देश का सबसे बड़ा स्टॉक मार्केट है और यह कराची के सबसे व्यस्त हाइवे के एक कोने में स्थित है. ये कराची के वॉल स्ट्रीट पर एक रोड में स्थित है. इसके साथ ही यहां एसबीपी पाकिस्तान के दफ़्तर, पुलिस हेडक्वाटर और कई अन्य बैंक और मीडिया हाउस हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS