Search

पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापारिक संबंध समाप्त किये

इमरान खान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत के साथ राजनयिक रिश्ते सीमित करने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला किया गया.

Aug 8, 2019 12:09 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने और राज्य के पुनर्गठन के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने की घोषणा की है. पुलवामा हमले के बाद भारत पहले ही पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीन चुका है.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति इमरान खान ने पाकिस्तान की सुरक्षा समिति के साथ की गई बैठक में यह निर्णय लिया है. पाकिस्तान द्वारा यह घोषणा की गई कि वह भारत के साथ व्यापारिक रिश्तों को समाप्त करने के साथ-साथ मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों पर भी विचार किया जायेगा.
पाकिस्तान से होने वाला आयात

पाकिस्तान से होने वाला आयात

भारत द्वारा पाकिस्तान से आयात की जाने वाली वस्तुओं में प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, खनिज, चिकित्सा उपकरण, समुद्री सामन, प्लास्टिक उत्पाद, चीनी, लौह वस्तुएं, चाय कॉफ़ी, ताजे फल, सीमेंट, खनिज और अयस्क, तैयार चमड़ा, अकार्बनिक रसायन, कच्चा कपास, मसाले, ऊन, रबड़ उत्पाद, अल्कोहल पेय और तांबा आदि शामिल हैं.

मुख्य बिंदु

• इमरान खान की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में भारत के साथ राजनयिक रिश्ते सीमित करने और द्विपक्षीय व्यापार को निलंबित करने का फ़ैसला किया गया.
• बैठक के निर्णय के अनुसार दिल्ली स्थित पाकिस्तानी दूतावास से पाकिस्तानी सरकार अपने राजदूत को जल्द बुला लेगी और इस्लामाबाद से भारतीय राजदूत को वापस जाने को कहा जायेगा.
• यह भी निर्णय लिया गया कि इस मामले को संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में उठाया जायेगा.
• इसके साथ ही इस मसले को संयुक्त राष्ट्र और सुरक्षा परिषद में उठाने का फ़ैसला किया गया है.
• यह भी निर्णय लिया गया कि पाकिस्तान के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीरियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के रूप में मनाया जाएगा जबकि भारत के स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को काला दिवस मनाया जाएगा.
• प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने मानवाधिकार उल्लंघन के संबंध में भारत के ख़िलाफ़ सभी कूटनीतिक चैनलों के इस्तेमाल के निर्देश दिए हैं.
• इसके अतिरिक्त इमरान खान ने पाकिस्तानी सेना को सतर्क रहने और किसी भी स्थिति के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं.

पृष्ठभूमि

भारत सरकार द्वारा कश्मीर से धारा 370 समाप्त किये जाने तथा कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त करके उसे केंद्र शासित प्रदेश घोषित किये जाने पर पाकिस्तान से विरोध जताया है. भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर को दो हिस्सों में बांटते हुए लद्दाख को एक पृथक केंद्र शासित प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर को अलग केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया गया है.

यह भी पढ़ें: अभिनंदन वर्धमान एवं बालाकोट एयर स्ट्राइक में शामिल पायलटों को मिलेंगे सेना के सर्वश्रेष्ठ पदक

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS