Search

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में जिस 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन किया, वह 50 किलोवाट का है. इस पार्क में कुल 193 सोलर पैनल हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र के हरेक देशों के लिए हैं.

Sep 25, 2019 13:55 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर 2019 को राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्‍य में संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया. इस कार्यक्रम में बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, न्‍यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न, दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति मून-जाए-इन भी मौजूद थे.

प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र मुख्‍यालय में जिस 'गांधी सोलर पार्क' का उद्घाटन किया, वह 50 किलोवाट का है. इस पार्क में कुल 193 सोलर पैनल हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र के हरेक देशों के लिए हैं. इसे बनाने में 10 लाख डॉलर का खर्च आया है.

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र (यूएन) मुख्यालय की छत पर स्थापित सौर पैनलों को उपहार में दिया है. इन सौर पैनलों से अधिक से अधिक 50 किलोवाट विद्युत उत्पादन किया जा सकता है. यूएन मुख्यालय में अब हरित ऊर्जा का उपयोग किया जायेगा. यह जलवायु परिवर्तन से लड़ने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है.

सौर पार्क के द्वारा अक्षय संसाधनों से हरित ऊर्जा उत्पन्न करना और पेड़ों का उपयोग करके कार्बन उत्सर्जन के प्रभाव को कम करना है. जलवायु परिवर्तन से लड़ने के लिए यह सोलर पार्क नई दिल्ली की प्रतिबद्दता का प्रतीक है.

डाक टिकट का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महात्मा गांधी पर संयुक्त राष्ट्र डाक टिकट का उद्घाटन किया. यह डाक टिकट एक कार्यक्रम 'समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता' में जारी किया गया.

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्ग आईलैंड के ओल्ड वेस्टबरी स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क कैंपस में 'गांधी शांति उद्यान' का उद्घाटन किया. मोदी ने यहाँ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 150 पेड़ लगाए हैं.

पृष्ठभूमि

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष को मनाने हेतु यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था. जिसमें उनके विचारों तथा मूल्यों की आज के समय में लगातार प्रासंगिकता पर चर्चा की गई. प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत में 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम में भाग लिया था. उन्होंने इसमें 50 हजार से ज्यादा भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया था.

इस कार्यक्रम के बाद उन्होंने न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र में हुए जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में भाग लिया था. उन्होंने इसके अतिरिक्त अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, नाइजर, इटली और कतर के राष्ट्रध्यक्षों तथा राष्ट्रपतियों के साथ मुलाकात की थी.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ‘ग्लोबल गोलकीपर अवार्ड’ से सम्मानित

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS