Search

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन किया

प्रथम चरण में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान की स्थापना 10 एकड़ क्षेत्र में की गई है और इस पर 157 करोड़ रूपये की लागत आई है.

Oct 17, 2017 09:48 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने दूसरे आयुर्वेद दिवस के अवसर पर 17 अक्टूबर 2017 को नई दिल्ली में देश का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) राष्ट्र को समर्पित किया. इस संस्थान का निर्माण एम्स की तर्ज पर किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने दिल्ली स्थित सरिता विहार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान का उद्घाटन किया. देश के इस पहले अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईआ) की स्थापना आयुष मंत्रालय के तहत शीर्ष संस्थान के रूप में की गई है जो आयुर्वेद और आधुनिक उपचार पद्धति एवं प्रौद्योगिकी के बीच सामंजस्य स्थापित करने का काम करेगा.

CA eBook


प्रथम चरण में एआईआईए की स्थापना 10 एकड़ क्षेत्र में की गई है और इस पर 157 करोड़ रूपये की लागत आई है. यह एनएबीएच से मान्यता प्राप्त अस्पताल है और इसमें एक अकादमिक ब्लॉक भी है.

मंत्रालय की ओर से उद्घाटन के मौके पर आयुर्वेदिक इलाज को लेकर गाइडलाइन 'आयुर्वेदिक मानक उपचार दिशा-निर्देश' भी जारी किए गये. पूरे देश से लगभग 1500 प्रतिभागियों के इस कार्यक्रम में भाग लिया.

विस्तृत हिंदी current affairs के लिए यहां क्लिक करें

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS