Search

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड से किसान मानधन योजना सहित की गई बड़ी घोषणाएं

प्रधानमंत्री मोदी ने किसान मानधन योजना सहित खुदरा दुकानदार पेंशन योजना और एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना की शुरुआत की.

Sep 12, 2019 15:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड की राजधानी से किसान मानधन योजना सहित कई विकास योजनाओं की शुरुआत की गई. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड विधानसभा के नये भवन का भी उद्घाटन किया. इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने खुदरा दुकानदार पेंशन योजना, एकलव्य आवासीय विद्यालय योजना और प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना भी शुरू की.

किसान मानधन योजना की शुरुआत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड से देश के किसानों के लिए समर्पित किसान मानधन योजना की शुरुआत की. इसके अंतर्गत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों को उनकी आयु के अनुसार 55 से 200 रुपये प्रति माह पेंशन निधि में अंशदान जमा करना होगा. इस योजना के तहत किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद प्रतिमाह 3000 रुपये हर महीने पेंशन मिलेगी. किसान मानधन योजना के अनुसार मृत्यु होने पर आश्रित पति या पत्नी को पारिवारिक पेंशन के तौर पर 50 फीसदी मासिक पेंशन मिलेगी. झारखंड में इस योजना के अंतर्गत 1.16 लाख किसानों का निबंध हो गया है. इसके तहत पहले चरण में एक लाख किसानों को लाभ देने का लक्ष्य है.

झारखंड विधानसभा भवन का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा झारखंड के लिए नये विधानसभा परिसर का उद्घाटन किया गया. इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने बताया कि 39 एकड़ में 465 करोड़ की लागत से यह देश का पहला पेपरलेस विधानसभा भवन बनाया गया है. इसमें 15% बिजली पार्किंग स्थल पर लगे सोलर पैनल से उत्पादित सौर ऊर्जा से हासिल होगी. इसे 57,220 वर्ग मीटर में बनाया गया है जिसपर 37 मीटर ऊंचा गुम्बद बनाया गया है. मुख्य गुम्बद पर आदिवासी समुदाय की मूल अवधारणा जल, जंगल और जमीन को स्थानीय सोहराय चित्रकारी से प्रदर्शित किया गया है. दो भागों में 162 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. इसमें 22 मंत्री कक्ष, 17 विधानसभा समिति कक्ष, मुख्य सचेतक, विधानसभा के पदाधिकारियों, कर्मचारियों के लिए माकूल प्रबंध किए गए हैं.

साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह

झारखंड में वर्ल्ड बैंक की सहायता से 5369 करोड़ रुपये की लागत से साहिबगंज मल्टी मॉडल बंदरगाह को तैयार किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अप्रैल 2017 में इस बंदरगाह का शिलान्यास किया था. इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इससे झारखंड के साथ-साथ देश और विदेश में भी रोज़गार एवं व्यापार के नये अवसर पैदा होंगे. प्रतिवर्ष इस बंदरगाह से 2.24 मिलियन टन कार्गो का कारोबार होने की उम्मीद है.

अन्य घोषणाएं

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री मोदी द्वारा झारखंड के लिए और भी कई घोषणाएं की गईं. इसके तहत, प्रधानमंत्री मोदी ने 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों को देश को समर्पित किया. झारखंड में 69 और इसी प्रकार के विद्यालय बनाये जायेंगे. इसके अतिरिक्त उन्होंने खुदरा व्यापारिक दुकानदार व स्वरोजगार पेंशन योजना की घोषणा की. इसके तहत 18 से 40 साल के व्यापारी व दुकानदारों का पंजीकरण रजिस्ट्रेशन किया जायेगा और 60 साल की उम्र होने पर हर महीने से तीन हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS