Search

प्रधानमंत्री मोदी स्वच्छ भारत मिशन के लिए अमेरिका में होंगे सम्मानित

प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से दिया जायेगा. उन्‍हें यह सम्‍मान अमेरिका यात्रा के दौरान दिया जाएगा.

Sep 2, 2019 15:16 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक और पुरस्कार मिलने जा रहा है. प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की तरफ से दिया जायेगा. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान स्‍वच्‍छ भारत अभियान के लिए दिया जाएगा. उन्‍हें यह सम्‍मान अमेरिका यात्रा के दौरान दिया जाएगा.

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने 02 सितम्बर को ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ट्वीट कर लिखा कि एक और पुरस्कार, हर भारतीय के लिए गर्व का एक और क्षण, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी की मेहनती और अभिनव पहल के कारण से विश्व भर से तारीफ मिलती है.

हाल ही के वर्षों में प्रधानमंत्री मोदी को कई देशों से सम्मान मिल चुका है. प्रधानमंत्री मोदी को कुछ दिनों पहले  सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'द जायद मेडल' से सम्मानित किया गया था.

बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन क्या है?

बिल मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स तथा उनकी पत्नी मिलिंडा गेट्स का है. यह संस्था स्वास्थ्य के क्षेत्रों में सुधार तथा गरीबी मिटाने को लेकर काम करती है. इस संस्था का उद्देश्य अमेरिका में स्वास्थ्य को लेकर सुधार करना है.

स्वच्छ भारत मिशन के बारे में

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता पर बल देने के लिए 02 अक्टूबर 2014 को स्वच्छ भारत मिशन की शुरूआत की थी. इस अभियान का उद्देश्य गलियों, सड़कों तथा अधोसंरचना को साफ-सुथरा करना और कूढा साफ रखना है. केंद्र सरकार ने 'स्वच्छ भारत मिशन' को दो भागों में स्वच्छ भारत ग्रमीण और स्वच्छ भारत शहरी में बांटा है.

स्वच्छ भारत ग्रमीण के तहत गांवों में हर घर में शौचालय बनाने और खुले में शौच मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है. स्वच्छ भारत शहरी के तहत घरों के अतिरिक्त सार्वजनिक स्थानों पर भी शौचालय हो, ये सुनिश्चित करना इस मिशन का मुख्य उद्देश्य है.

अभी तक प्रधानमंत्री मोदी को किन-किन देशों से सम्‍मान मिल चुका है: जाने एक नजर में

यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान: संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'जायेद मेडल' से सम्मानित किया था.

फिलिप कोटलर पुरस्कार: प्रधानमंत्री मोदी को 14 जनवरी 2019 को यह सम्मान दिया गया था. यह पुरस्कार राष्ट्रीय नेता के सम्मान में दिया जाता है.

सियोल शांति पुरस्कार: प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान 24 अक्टूबर 2018 को भारत में सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने हेतु दिया गया था.

चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018 पुरस्कार: प्रधानमंत्री मोदी को सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान दिया गया था.

फिलिस्तीन ग्रैंड कॉलर पुरस्कार: फलस्तीन ने प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार 10 फरवरी 2018 को भारत के साथ संबंधों को बेहतर बनाने हेतु दिया था.

आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार: प्रधानमंत्री मोदी को 04 जून 2016 को अफगानिस्तान के सबसे बड़ा नागरिक सम्मान आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

किंग अब्दुलअजीज सैश पुरस्कार: प्रधानमंत्री मोदी को 03 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब के सबसे बड़ा नागरिक सम्मान किंग अब्दुलअजीज सैश से सम्मानित किया गया था. या पुरस्कार आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए दिया गया था.

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS