Search

पृथ्वी शॉ डोपिंग मामले में फंसे, BCCI ने 8 महीने के लिए किया सस्पेंड

पृथ्वी शॉ के अतिरिक्त दो और क्रिकेटरों को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के कारण बैन किया गया है. राजस्थान के क्रिकेटर दिव्य गजराज को 6 महीने के लिए बैन किया गया है.

Jul 31, 2019 13:54 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को निलंबित कर दिया है. बीसीसीआई ने उन्हें डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के चलते निलंबित किया है. बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ को आठ महीने के लिए निलंबित किया है.

पृथ्वी शॉ ने बीसीसीआई के डोपिंग रोधी परीक्षण कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी 2019 को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान टेस्ट कराया था. परीक्षण के बाद उनके नमूने में टरबुटैलाइन पाया गया. टरबुटैलाइन वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल है. यह पदार्थ आमतौर पर खांसी की दवाई में पाया जाता है.

बीसीसीआई के अनुसार, पृथ्वी शॉ पर आठ महीने का प्रतिबंध लगाया जा रहा है जो कि 16 मार्च 2019 से शुरु हो गया है और 15 नवंबर 2019 को पूरी होगी.

दो और क्रिकेटरों पर बैन

पृथ्वी शॉ के अतिरिक्त दो और क्रिकेटरों को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के कारण बैन किया गया है. राजस्थान के क्रिकेटर दिव्य गजराज को 6 महीने के लिए बैन किया गया है. दिव्य गजराज राजस्थान अंडर-19 क्रिकेट टीम से खेल चुके हैं. विदर्भ के अक्षय दुलारवर को भी 6 महीने के लिए बैन किया गया है. विदर्भ महाराष्ट्र प्रांत का एक उपक्षेत्र है.

पृथ्वी शॉ का ट्वीट

पृथ्वी शॉ ने ट्वीट कर कहा कि मुझे विश्वास है कि यह हमारे खेल जाति में दूसरों को प्रेरित करेगा कि हम खिलाड़ियों के रूप में चिकित्सा संबंधी बीमारियों हेतु किसी भी दवा को लेने में बहुत ही सावधानी बरतें. हमें हमेशा प्रोटोकॉल का पालन करते रहना चाहिए.

वाडा के नियम क्या है?

विश्व डोपिंग विरोधी संस्था (वाडा) ने कई दवाओं को प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में रखा हुआ है. यदि कोई खिलाड़ी इस प्रतिबंधित दवाओं का सेवन करता है तो उस पर बैन लगा दिया जाता है. वाडा ने टरबुटैलाइन को इसलिए प्रतिबंधित दवाओं की श्रेणी में रखा है, क्योंकि इस दवा से मांसपेशियों की ताकत बढ़ जाती है.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

पृथ्वी शॉ का करियर: एक नजर में

पृथ्वी शॉ ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला था. उन्होंने अब तक भारत के लिए केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं. उनके नाम एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है. उन्होंने दो टेस्ट मैच में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए हैं.

पृथ्वी शॉ को साल 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने 01 करोड़ 20 लाख में खरीदा था. उन्होंने अपने दूसरे ही मैच में संयुक्त रूप से सबसे कम 18 साल 169 दिनों की आयु में आईपीएल में अर्धशतक बनाया है.

यह भी पढ़ें:ICC ने एलीट पैनल में दो नए अंपायरों को शामिल किया

For Latest Current Affairs & GK, Click here

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS