Search

पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा गुरु नानक जयंती पर 26 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई

मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरु नानक देव के 550वें जयंती वर्ष कार्यक्रमों के तहत 150 करोड़ रुपये लागत वाली 26 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

Nov 24, 2018 10:59 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह, पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनोर और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गुरू नानक देव के प्रकाश पर्व पर 23 नवंबर 2018 को राज्य में मुख्य परियोजनाओं की आधारशिला रखी.

सरकार गुरु नानकदेवजी मार्ग के निर्माण की योजना भी बना रही है. मुख्यमंत्री ने स्मृति सिक्के और डाक टिकट जारी करने के केंद्र के फैसले का भी स्वागत किया. गौरतलब है कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक का जन्म 1469 में हुआ था. इस वर्ष उनकी 549वीं जयंती मनाई गई है.

कार्यक्रम के मुख्य बिंदु

•    मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने गुरु नानक देव के 550वें जयंती वर्ष कार्यक्रमों के तहत 150 करोड़ रुपये लागत वाली 26 विकास परियोजनाओं का शिलान्यास किया.

•    इन परियोजनाओं में तीन ऐतिहासिक शहरों-सुल्तानपुर लोधी, डेरा बाबा नानक और बटाला में अवसंरचना उन्नयन भी शामिल है.

•    तीन उच्चस्तरीय पुल, दो पैदल पारपथ और ब्यास नदी पर एक अन्य उच्चस्तरीय पुल, सुल्तानपुर लोधी में एक नया विश्राम गृह और कई अन्य परियोजनाएं जुलाई 2019 तक पूरी हो जाएंगी.

•    मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इस अवसर पर 3,312 करोड़ रुपये की अन्य परियोजनाओं तथा कल्याणकारी योजनाओं की भी घोषणा की.

•    उन्होंने अगले एक साल में 10.5 करोड़ रुपये की लागत से समूचे राज्य के प्रत्येक गांव में 550-550 पौधे लगाने के अभियान की भी शुरुआत की.

•    मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों के साथ विमर्श कर पौधारोपण उचित स्थानों पर किया जाएगा. उन्होंने लोगों से अपने-अपने घरों में फलदार वृक्ष लगाने की भी अपील की.

•    अमरिंदर सिंह ने इस अवसर पर 32 कैदियों की रिहाई तथा 2,952 अन्य की सजा अवधि में कमी करने की भी घोषणा की.

•    पंजाब सरकार ने अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) के अधीन प्रधान सचिव (जेल), खुफिया महानिदेशक और अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (जेल) की सदस्यता वाली एक समिति गठित की है जो उन सभी कैदियों के मामलों की समीक्षा करेगी जिनका आचरण अच्छा है तथा जिन्हें समय से पहले रिहा करने पर विचार किया जा सकता है.

 

यह भी पढ़ें: कैबिनेट ने भारतीय सहयोगी एवं स्वास्थ्य सेवा परिषद के गठन को मंजूरी दी

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS