Search

कोरोना का कहर जारी, पंजाब सरकार ने 01 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना भी 09 अप्रैल 2020 से ही अनिवार्य कर दिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसकी जानकारी दी.

Apr 10, 2020 18:07 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पंजाब सरकार ने 10 अप्रैल 2020 को कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए राज्य में 01 मई तक कर्फ्यू बढ़ाने का फैसला किया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब में कोरोना के अब तक कुल 130 मामले सामने आए हैं. इनमें से 4 जहां पूरी तरह ठीक हो चुके हैं, वहीं अब तक 10 लोगों की संक्रमण से मौत हो चुकी है.

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर राज्य में मास्क पहनना भी 09 अप्रैल 2020 से ही अनिवार्य कर दिया है. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसकी जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने अपने फैसले की जानकारी देते हुए कहा कि पंजाब में अब मास्क पहनना अनिवार्य है. जब भी आप किसी आपात स्थिति में या आवश्यक वस्तुओं के लिए घर से बाहर निकलें तो मास्क जरूर पहनें.

01 मई तक कर्फ्यू

पंजाब के 17 जिले अब तक कोरोना वायरस की चपेट में आ चुके हैं. पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने इसी को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा घोषित 21 दिन के लॉकडाउन को 01 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. सरकार का मानना है कि यही एक तरीका है जिससे वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन को रोका जा सकता है.

जरूरी चीजों की ऑनलाइन डिलिवरी

हालांकि पंजाब में 01 मई तक चलने वाली बंदी लॉकडाउन से सख्त होगी और इसमें लोगों को आपात स्थित के अलावा किसी भी हाल में घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. सरकार जरूरी चीजों की आपूर्ति ऑनलाइन डिलिवरी के माध्यम से सुनिश्चित करेगी.

पृष्ठभूमि

प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी ने देशभर में 14 अप्रैल तक के लिए ही लॉकडाउन का घोषणा किया है, लेकिन पंजाब और ओडिशा की सरकार ने इस लॉकडाउन को पूरे अप्रैल तक लागू करने का फैसला लिया है. इससे पहले कई मुख्यमंत्रियों ने प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का पीएम को सुझाव दिया था. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हाल ही में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक बढाने का घोषणा किया है और ऐसा करने वाला यह पहला राज्य बन गया है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS