Search

कतर 2022, FIFA विश्व कप के लिए लोगो जारी किया गया

कतर में 2022 में होने वाले FIFA विश्व कप के लिए लोगो का अनावरण दुनिया के 24 अन्य शहरों में भी किया गया.

Sep 4, 2019 11:11 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

कतर द्वारा 2022 में आयोजित किये जाने वाले FIFA विश्व कप के लिए अधिकारिक लोगो को जारी कर दिया है. यह लोगो कतर की परंपराओं और कला को भी प्रदर्शित करता है. क़तर ने 2022 के विश्व कप के लोगो को जारी करने का जश्न दोहा और दुनिया भर के शहरों में सार्वजनिक स्थानों पर प्रदर्शित करके मनाया.

अधिकारिक लोगो का अनावरण स्थानीय समयानुसार रात 8:22 बजे (17:22 GMT) पर हुआ. देश की कई प्रतिष्ठित इमारतों में हजारों लोगों ने एक ही समय पर जारी किये गये लोगो को देखा. यह लोगो अल-जुबेरह किला, बुर्ज दोहा, सूक वक्फ और कटारा सांस्कृतिक एम्फीथिएटर जैसे स्थानों पर प्रदर्शित किया गया. इसी तरह दुनिया के 24 अन्य शहरों में लोगो का अनावरण किया गया जैसे - मुंबई, लंदन, मैक्सिको सिटी, जोहान्सबर्ग, सियोल और पेरिस.

यह भी पढ़ें: मिताली राज ने टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की

FIFA विश्व कप 2022 के लोगो की विशेषताएं

• यह लोगो कतर के झंडे के बरगंडी रंग के साथ स्थानीय संस्कृति का प्रतिनिधित्व करता है.
• मैरून पैटर्न वाली अरबी सफेद शॉल द्वारा बने लोगो को एक अद्वितीय डिजाइन देने के लिए उपयोग किया गया है.
• इसके ‘आठ’ जैसी दिखने वाली आकृति देश के आठ स्टेडियमों में आयोजित होने वाले मैचों को दिखाती है. 
• इसमें बनाये गये डिजाइन से कतर के रेगिस्तानी क्षेत्रों और वहां मौजूद क्षेत्रीय विविधता को प्रदर्शित किया गया है.

कतर विश्व कप 2022

विश्व के तीसरे सबसे बड़े तेल उत्पादक देश कतर में 2022 फुटबॉल वर्ल्ड कप की तैयारियां चल रही हैं. अगले दो वर्षों में यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर पर 100 बिलियन डॉलर खर्च किए जाएंगे. इस धनराशि से नौ नए स्टेडियम, एयरपोर्ट, बंदरगाह, सड़कें और रेल प्रोजेक्ट्स तैयार किए जाएंगे. खिलाड़ियों और दर्शकों की सुविधा के लिए सभी स्टेडियम को एयर कंडीशन्ड बनाया जाएगा. कतर विश्वकप 32 टीमों के पुराने फार्मेट में ही टूर्नामेंट आयोजित किया जाएगा. दोहा के नये पोर्ट स्टेडियम में 44,950 लोग बैठकर मैच का आनंद उठा सकेंगें. कृत्रिम खाड़ी में बने इस स्टेडियम के चारों तरफ छोटे जहाजों और फैरी के लिए पोर्ट बनाएं जाएंगे.

Download our Current Affairs & GK app for Competitive exam preparation. Click here for latest Current Affairs: Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS