भारतीय महिला क्रिकेट टीम के हेड कोच बने रमेश पोवार

रमेश पोवार के लिए न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम को तैयार करने की चुनौती होगी. रमेश पोवार की पहचान मुख्य तौर पर एक गेंदबाज के तौर पर रही है.

Created On: May 16, 2021 11:08 ISTModified On: May 16, 2021 15:08 IST

टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर रमेश पोवार को हाल ही में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया गया है. बता दें कि रमेश पोवार को डब्ल्यूवी रमन की जगह यह जिम्मदारी सौंपी गई है. हालांकि रमेश पोवार इससे पहले भी टीम के साथ इस भूमिका में रह चुके हैं.

इसकी घोषणा भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने की और इस पोस्ट के लिए बोर्ड को 35 आवेदन मिले थे. क्रिकेट एडवाजरी कमेटी के तीन सदस्य सुलक्षणा नायक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह ने आवेदन करने वाले सभी आवेदक का इंटरव्यू किया और अंत में इन्होंने रमेश पोवार के नाम पर मुहर लगाई.

विवाद को लेकर खूब चर्चा में आए

बीसीसीआई ने 13 मई 2021 को भारत के पूर्व स्पिनर रमेश पोवार को वुमन क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किया. वे दूसरी बार इस पद को संभालेंगे. वे इससे पहले 2018 में 5 महीने वुमन टीम के कोच रह चुके हैं. साल 2018 में जब वे कोच बने थे, तब वे टीम इंडिया की सीनियर प्लेयर मिताली राज के साथ विवाद को लेकर खूब चर्चा में आए थे. हालांकि, उन्हें 2018 टी20 विश्व कप के बाद निलंबित कर दिया गया था.

आवेदन कब जारी किया था

बीसीसीआई ने 13 अप्रैल को भारत की महिला टीम के मुख्य कोच पद के लिए दो साल की अवधि के लिए आवेदन आमंत्रित किया था.

रमेश पोवार: एक नजर में

रमेश पोवार की पहचान मुख्य तौर पर एक गेंदबाज के तौर पर रही है. उन्होंने साल 2004 से लेकर साल 2007 तक टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. इस दौरान उन्होंने भारत के लिए 2 टेस्ट मैच जबकि 31 वनडे मैच खेले. उन्होंने दो टेस्ट मैचों में 6 विकेट लिए थे जबकि 31 वनडे मुकाबले में उनके नाम पर कुल 34 विकेट दर्ज है.

टेस्ट में 33 रन देकर 3 विकेट जबकि वनडे में 24 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा है. उन्होंने अपने करियर में 148 फर्स्ट क्लास मैच खेले जिनमें कुल 470 विकेट लिये. वहीं लिस्ट ए क्रिकेट के 113 मैचों में उन्होंने कुल 142 विकेट लिए थे.

इसके अतिरिक्त उन्होंने 28 टी20 मैचों में कुल 14 विकेट लिए थे. रमेश पोवार ने अपने इंटरनेशन क्रिकेट करियर के बाद कोच बनने के लिए जरूरी डिग्री हासिल की. उन्होंने इससे पहले साल 2018 में जुलाई से लेकर नवंबर तक भारतीय महिला क्रिकेट टीम को कोचिंग दी थी.

उनकी कोचिंग में भारतीय महिला टीम ने 2018 में आइसीसी टी20 वूमेन वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. वहीं इस टीम ने लगातार 14 टी20 मुकाबले भी जीते थे. साथ ही वे एनसीए में गेंदबाजी कोच के तौर पर भी काम किया था.

पोवार के सामने चुनौती ये होगी

रमेश पोवार के लिए न्यूजीलैंड में होने वाले वनडे विश्व कप के लिए भारतीय महिला टीम को तैयार करने की चुनौती होगी. इससे पहले उनकी देखरेख में टीम इंग्लैंड का दौरा करेगी जहां उसे 16 जून से पहला टेस्ट मैच खेलना है. विश्व कप से पहले टीम को ऑस्ट्रेलिया का दौरा भी करना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments