Search

पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आज रांची पहुंचेंगे, जाने योग के फायदे

प्रधानमंत्री 21 जून 2019 को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसे लेकर झारखंड में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. कार्यक्रम प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा.

Jun 20, 2019 09:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी  रांची में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस-2019 कार्यक्रम में हिस्सा लेगें. योग दिवस के मौके पर रांची में आयोजित होने वाले मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 20 जून 2019 को यहां पहुंचेंगे.

प्रधानमंत्री 21 जून 2019 को आयोजित होने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे, जिसे लेकर झारखंड में तैयारियां जोरों-शोरों से चल रही है. कार्यक्रम प्रभात तारा मैदान में आयोजित किया जाएगा. प्रधानमंत्री मोदी मुख्यमंत्री रघुवर दास, मंत्रियों और राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों सहित करीब 18 हजार लोगों के साथ योग सत्र में शामिल होंगे.

मानसून को ध्यान में रखते हुए तैयारी करने का निर्देश

झारखंड के मुख्य सचिव डी. के तिवारी ने मानसून को ध्यान में रखते हुए तैयारी करने के निर्देश दिए हैं. राज्य में मानसून 20 जून तक आने की संभावना है. योग प्रदर्शन करने वालों के लिए 40 सेक्टर होंगे और प्रत्येक में 400 से 800 लोग बैठेंगे. आठ मेडिकल हट का भी निर्माण किया जाएगा.

विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टीम करेगी निरीक्षण

सुरक्षा के मुद्दों को देखने हेतु एक विशेष सुरक्षा समूह (एसपीजी) की टीम यहां पहुंच गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रभात तारा मैदान में राज्य के करीब चार हजार सुरक्षाकर्मी और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया जाएगा.

स्थानीय लोग में काफी उत्साह

प्रधानमंत्री मोदी को अपने साथ योग करते देखने के लिए स्थानीय लोग काफी उत्साहित हैं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना है कि पूरी दुनिया योग करे, निरोग रहे, योग्य बने और मानव कल्याण में अपनी महती भूमिका निभाये. प्रधानमंत्री मोदी ने योग का पूरे विश्व में व्यापक प्रचार-प्रसार किया है. वर्तमान समय में शारीरिक, मानसिक और आर्थिक संतुलन बनाए रखने में योग अपनाना महत्वपूर्ण है.

योग दिवस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 27 सितम्बर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करते हुए 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाये जाने की सिफारिश की गयी थी. इसके उपरांत 11 दिसम्बर 2014 संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इस प्रस्ताव को पारित करके प्रत्येक वर्ष इस दिन यह दिवस मनाये जाने की घोषणा की गयी. अमेरिका, कनाडा, चीन एवं मिस्र सहित 177 देशों ने इस प्रस्ताव का समर्थन किया.

योग के फायदे

विभिन्‍न प्रकार की स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं को दूर करने के लिए योग के फायदे जाने जाते हैं. योग न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है. योग आपके शरीर को फिट रखने का सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है. योग के सबसे प्रमुख लाभों में वजन को नियंत्रित करना, मांसपेशियों को मजबूत करना, हृदय स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देना, ऊर्जा बढ़ाना आदि शामिल हैं.

For Latest Current Affairs & GK, Click here

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS