Search

राशिद खान बने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कप्तान

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी विश्व कप-2019 में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलबदिन नाइब को कप्तानी से हटा दिया है. अफगानिस्तान टीम का उप-कप्तान असगर अफगान को बनाया गया है.

Jul 16, 2019 08:01 IST

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान को तीनों ही फॉर्मेंट में टीम का नया कप्तान नियुक्त किया गया है. अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी विश्व कप-2019 में बेहद निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलबदिन नाइब को कप्तानी से हटा दिया है. अफगानिस्तान टीम का उप-कप्तान असगर अफगान को बनाया गया है.

आईसीसी ने यह जानकारी ट्विटर पर शेयर की. विश्व कप से ठीक पहले गुलबदिन नाइब को अफगानिस्तान टीम का कप्तान बनाया गया था. उनके नेतृत्व में अफगानिस्तान टीम ने बेहद खराब प्रदर्शन किया. टीम ने इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं जीत पाई. अफगानिस्तान टीम पॉइंट टेबल में सबसे अंतिम स्थान पर थी.

अफगानिस्तान टीम के लिए राशिद खान पहले से ही टी-20 टीम की कप्तानी कर रहे थे, लेकिन उन्हें अब टेस्ट और वनडे में भी अफगानिस्तान का कप्तान बनाया गया है. अफगानिस्तान ने अप्रैल 2019 में वनडे के लिए गुलबदिन नाइब और रहमद शाह को टेस्ट के लिए कप्तानी सौंपी थी.

राशिद खान के बारे में:

   राशिद खान का जन्म 20 सितंबर 1998 को अफगानिस्तान में हुआ था.

•   वे एक अफगान क्रिकेट खिलाड़ी है जो राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व करते है.

   राशिद खान सनराइजर्स हैदराबाद के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) खेलते है.

   उन्होंने जून 2017 में एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय (एकदिवसीय) मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी की.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

   वे फरवरी 2018 में आईसीसी प्लेयर वनडे रैंकिंग में गेंदबाजों में सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए.

   उन्होंने फरवरी 2018 में T20 में गेंदबाजों की आईसीसी प्लेयर रैंकिंग में भी शीर्ष स्थान हासिल किया.

   राशिद खान का अंतरराष्ट्रीय करियर अक्टूबर 2015 में शुरू हुआ था. राशिद ने नवम्बर 2015 ट्वेंटी-ट्वेंटी इन्टरनेशनल में डेब्यू किया था.

   राशिद खान को साल 2017 में एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड मिला. उन्हें साल 2018 में टी20 बालर ऑफ़ दी ईयर का अवार्ड मिला था.

   राशिद खान आईपीएल खेलने के लिए अफगानिस्तान से भारत आने वाले दुसरे खिलाड़ी हैं,इससे पहले मोहम्मद नवी आईपीएल खेलने भारत आ चुके हैं.

यह भी पढ़ें: महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास की चर्चाएं हुईं तेज, जानें उनके पांच रिकार्ड जिन्हें तोड़ना लगभग असंभव

For Latest Current Affairs & GK, Click here