Jio ने लॉन्च की वाई-फाई कॉलिंग, जानिए इस सेवा के बारे में सबकुछ

रिलायंस जियो की वाई-फाई सेवा VoWi-Fi के नाम से जानी जायेगी. सभी जियो उपयोगकर्ता, मौजूदा नंबरों के साथ, कॉल करने या प्राप्त करने के लिए वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे.

Created On: Jan 10, 2020 10:00 ISTModified On: Jan 10, 2020 15:08 IST

टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने वाई-फाई कॉलिंग को आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया है. ग्राहक इस सर्विस के जरिए वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे. रिलायंस जियो ने 08 जनवरी 2019 को अपने ग्राहकों को एक और नया तोहफा दिया है. यह सर्विस किसी भी वाई-फाई पर और भारत में प्रत्येक जगह काम करेगी.

रिलायंस जियो की वाई-फाई सेवा VoWi-Fi के नाम से जानी जायेगी. सभी जियो उपयोगकर्ता, मौजूदा नंबरों के साथ, कॉल करने या प्राप्त करने के लिए वाई-फाई नेटवर्क का उपयोग करने में सक्षम होंगे. रिलायंस जियो ने कुछ दिन पहले दिल्ली-एनसीआर और चेन्नई सर्कल में यह सेवा शुरू की थी, लेकिन इसे 16 जनवरी तक पूरे देश में शुरू कर दिया जाएगा.

सभी जियो के ग्राहक इस सेवा के तहत वाई-फाई नेटवर्क की सहायता से मुफ्त में कॉलिंग कर पाएंगे. यह सर्विस 150 से ज्यादा स्मार्टफोन को सपोर्ट करेंगे. इस सर्विस को ‘जियो’ काफी महीनों से टेस्ट कर रहा था. जियो ग्राहक इस सर्विस के जरिए वीडियो कॉल भी कर पाएंगे.

Jio W-iFi या VoWi-Fi के बारे में

• इस सर्विस के जरिए ग्राहक वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे.

• जियो के ग्राहक इस सेवा के अंतर्गत वाई-फाई नेटवर्क की सहायता से फ्री में कॉलिंग कर पाएंगे.

• ग्राहक जियो वाई-फाई कॉलिंग के लिए किसी भी वाई-फाई नेटवर्क का प्रयोग कर सकते हैं.

• वॉयस और वीडियो कॉल बिना किसी परेशानी के VoLTE तथा वाई-फाई के बीच स्विच-ओवर कर पाएगी. इससे कॉलिंग के अनुभवों में बेहतर सुधार होगा.

जियो वाई-फाई कॉलिंग के चार्ज क्‍या हैं?

जियो के मुताबिक, कॉलिंग की सुविधा मुफ्त है. किसी भी भारतीय नंबर पर कॉल करना मुफ्त होगा. ग्राहक रोमिंग के दौरान भी वाई-फाई कॉल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें:5G स्पेक्ट्रम: सभी कंपनियों को ट्रायल हेतु 5जी स्पेक्ट्रम देगी सरकार

कैसे जियो नंबर से वाई-फाई कॉल करें?

सबसे पहले, वाई-फाई नेटवर्क से कनेक्ट करें और फिर ‘सेटिंग्स’ विकल्प पर जाएं. मोबाइल के नेटवर्क सेटिंग में वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन दिख रहा है तो उसे इनेबल करके आप इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. इसके अलावा, Jio.com/wificalling पर जाकर एक एक्टिवेशन गाइड प्राप्त कर सकते हैं. उपयोगकर्ता को इस सेवा के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा.

जियो वाई-फाई कॉलिंग का उपयोग कौन कर सकता है?

जियो वाई-फाई कॉलिंग सेवा का लाभ किसी भी जियो उपयोगकर्ता द्वारा लिया जा सकता है. इसके लिए आपके पास केवल ऐसा स्‍मार्टफोन होना चाहिए जिसमें वाई-फाई कालिंग की सुविधा हो. साथ ही एक्टिव जियो टैरिफ प्‍लान भी होना चाहिए.

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग

एयरटेल ने इससे पहले दिसंबर 2019 में इस सर्विस को पेश किया था. इस समय एयरटेल दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तमिलनाडु में वीओ वाई-फाई (VoWi-Fi) सर्विस दे रहा है.

यह भी पढ़ें:रूपे कार्ड और यूपीआई से भुगतान पर जनवरी से नहीं लगेगा एमडीआर शुल्क: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

यह भी पढ़ें:16 दिसंबर से 24 घंटे कर सकेंगे NEFT: आरबीआई

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

4 + 6 =
Post

Comments