Jio बना दुनिया का पांचवां सबसे मजबूत ब्रांड, जानिए पहले स्थान पर कौन

ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में पहली बार शामिल हुए रिलायंस जियो ने भारी उलट फेर करते हुए 5वीं रैंकिंग हासिल की है. इस लिस्ट में अमेजन, डिज्नी, कोका-कोला जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

Created On: Jan 29, 2021 16:03 ISTModified On: Jan 29, 2021 16:06 IST

देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो अब दुनिया की पांचवी सबसे मजबूत ब्रांड बन गया है. ब्रांड फाइनेंस ग्लोबल 500 की लिस्ट में पहली बार शामिल हुए रिलायंस जियो ने भारी उलट फेर करते हुए 5वीं रैंकिंग हासिल की है. इस लिस्ट में अमेजन, डिज्नी, कोका-कोला जैसी बड़ी कंपनियां भी शामिल हैं.

दुनिया के सबसे मजबूत पहले 10 ब्रांड्स में रिलायंस जियो भारत से अकेला नाम है. ब्रांड की मजबूती के मामले में रिलायंस जियो ने 100 में से 91.7 ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) अंक और AAA+ की रैकिंग हासिल की हैं. रिलायंस जियो ने एप्पल, अमेजन, अलीबाबा और पेप्सी जैसी दिग्गज कंपनियों को पीछ छोड़ दिया है.

पहले स्थान पर

ब्रांड फाइनेंस द्वारा घोषित सबसे मजबूत ब्रांड वीचैट (WeChat) है. इसनें 100 में से 95.4 का ब्रांड स्ट्रेंथ इंडेक्स (BSI) स्कोर हासिल किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि रिलायंस जियो ब्रांड में कोई कमी या कमजोरी नही दिखाई देती. जियो ने वैश्विक स्तर पर कई परिपाटियों को तोड़ा है और उसे अपने ग्राहकों का भरपूर समर्थन मिल रहा है.

शीर्ष पांच में शामिल कंपनियां

रिपोर्ट में कहा गया कि ब्रॉन्ड की मजबूती का मूल्यांकन विपणन निवेश, हितधारकों की हिस्सेदारी और व्यावसायिक प्रदर्शन के आधार पर किया गया. इन मानदंडों के अनुसार चीनी मोबाइल ऐप वीचैट ने फेरारी को पीछे छोड़कर दुनिया के सबसे मजबूत ब्रॉन्ड का खिताब हासिल किया. रूसी बैंक सेबर को इस सूची में तीसरा और कोका-कोला को चौथा स्थान मिला है.

रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क

40 करोड़ से अधिक ग्राहकों के साथ आज रिलायंस जियो भारत का सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर बन चुका है. रिपोर्ट में कहा गया है कि जियो ने भारतीय बाजारों में करोड़ों उपभोक्ताओं तक किफायती 4जी नेटवर्क को पहुंचाया. जियो ने भारतीयों की डेटा इस्तेमाल करने की आदत को पूरी तरह बदल डाला.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments