करेंट अफेयर्स से करोड़पति बनने का मार्ग

केबीसी के विजेताओं ने स्वयं कहा कि चूंकि वे केबीसी की लंबे समय से तैयारी करते रहे हैं इसलिए उन्होंने करेंट अफेयर्स बखूबी पढ़ा था, जिसने उनकी जीत में अहम भूमिका निभाई.

Created On: Nov 1, 2017 11:56 ISTModified On: Nov 1, 2017 12:57 IST

भारत के सबसे अधिक प्रचलित टेलीविज़न कार्यक्रमों में से एक कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) एक बार फिर सुर्खियों में है. देश के करोड़ों लोग इस खेल के लिए प्रत्येक वर्ष आवेदन करते हैं जिनमें से कुछ लोगों को केबीसी की ओर से आमंत्रण प्राप्त होता है. इनमें से चुनिंदा खिलाड़ी ही हॉट सीट तक पहुंचते हैं तथा भाग्यशाली खिलाड़ी ही करोड़पति बन पाते हैं.

केबीसी में करेंट अफेयर्स की महत्वपूर्ण भूमिका देखी जा सकती है. वर्ष 2016 में करोड़पति बने दिल्ली के अचिन और सार्थक नरूला, वर्ष 2015 के विजेता ताज मोहम्मद तथा 2017 की विजेता अनामिका मजूमदार से पूछे गये सवालों को कौन भूल सकता है. इन विजेताओं ने स्वयं कहा कि चूंकि वे केबीसी की लंबे समय से तैयारी करते रहे हैं इसलिए उन्होंने करेंट अफेयर्स बखूबी पढ़ा था, जिसने उनकी जीत में अहम भूमिका निभाई.

केबीसी विजेता अनामिका मजूमदार
जमशेदपुर की अनामिका मजूमदार पिछले कुछ दिनों से 'कौन बनेगा करोड़पति' में एक करोड़ रुपए जीतने को लेकर चर्चा में हैं. इस दौरान उनसे अमिताभ बच्चन ने 14 सवाल पूछे गये. खेल समाप्त होने तक उन्होंने सभी सवालों से सही जवाब देकर एक करोड़ रुपये की धनराशि जीती.

पेशे से समाजसेवी अनामिका जमशेदपुर के साकची स्थित न्यू बाराद्वारी में प्रेरणा अपार्टमेंट में रहती हैं. वे अपने क्षेत्र की आदिवासी महिलाओं और बच्चों को जागृत करने तथा उन्हें शिक्षित करने के लिए योगदान देती हैं.

कौन बनेगा करोड़पति में करेंट अफेयर्स
केबीसी के अधिकतर सवालों में कहीं न कहीं करेंट अफेयर्स शामिल रहता है. विभिन्न विषयों जैसे राजनितिक फैसले, अन्तरिक्ष, कला, खेल, अर्थवयवस्था आदि से संबंधित करेंट अफेयर्स के सवाल केबीसी में आमतौर पर पूछे जाते हैं.
Role of Current Affairs in KBC

यहां प्रस्तुत हैं अनामिका मजूमदार से पूछे गये प्रश्नों में से करेंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न.

1,000 रुपये के लिए पहला प्रश्न – इनमें से क्या आयुष्मान खुराना अभिनीत 2017 की एक हिंदी फिल्म का शीर्षक है?
उत्तर – बरेली की बर्फी

2,000 रुपये के लिये दूसरा प्रश्न – इनमें से किस त्यौहार के दौरान विवाहित बंगाली महिलाएं ‘सिंदूर खेला’ खेलती हैं?
उत्तर – दुर्गा पूजा

40,000 रुपये के लिए सातवां प्रश्न – किस राजनितिक एवं नागरिक अधिकार कार्यकर्ता को ‘आयरन लेडी’ के नाम से भी जाना जाता है?
उत्तर – इरोम शर्मिला

1,60,000 रुपये के लिए नौंवा प्रश्न – यदि निर्मला सीतारमण भारत में रक्षामंत्री का कार्यभार संभालने वाली दूसरी महिला हैं तो पहली महिला कौन थीं?
उत्तर – इंदिरा गांधी

3,20,000 रुपये के लिए दसवां प्रश्न
– वर्ष 2017 में टाटा सन्स के चेयरमैन कौन बने?
उत्तर – एन चंद्रशेखरन

6,40,000 रुपये के लिए 11 वां प्रश्न – ‘कर के दिखला दे गोल’ किस खेल प्रतियोगिता के प्रमोशन के लिए लॉन्च किया गया आधिकारिक गीत है?
उत्तर – फीफा अंडर 17 विश्वकप

इस प्रकार आपने देखा कि कौन बनेगा करोड़पति में करेंट अफेयर्स के प्रश्नों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है. यदि आप जागरण जोश करेंट अफेयर्स के रेगुलर पाठक हैं तो आप भी बन सकते हैं कौन बनेगा करोड़पति के विजेता.

पढ़ें ज्ञानवर्धक करेंट अफेयर्स और केबीसी जैसे अवसरों का लाभ उठायें

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

6 + 2 =
Post

Comments