Search

जानें संजय कोठारी कौन है, जिन्होंने ली CVC के रूप में शपथ

संजय कोठारी इससे पहले राष्ट्रपति के सचिव थे. केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद जून 2019 से खाली पड़ा था.

Apr 27, 2020 13:58 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

आईएएस अधिकारी संजय कोठारी ने 26 अप्रैल 2020 को केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) के रूप में शपथ ले ली है. राष्ट्रपति भवन में 26 अप्रैल 2020 को आयोजित एक समारोह में संजय कोठारी का शपथ ग्रहण समारोह हुआ. इस दौरान सभी अधिकारी और सहायक सामाजिक दूरी का पालन करने के साथ-साथ मास्क लगाए नजर आए.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संजय कोठारी को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाई. समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और अन्य लोग भी उपस्थित थे. बता दें कि संजय कोठारी इससे पहले राष्ट्रपति के सचिव थे. केंद्रीय सतर्कता आयोग (सीवीसी) के प्रमुख का पद के वी चौधरी का कार्यकाल पूरा होने के बाद जून 2019 से खाली पड़ा था.

फरवरी 2020 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय चयन पैनल द्वारा कोठारी के नाम की सिफारिश की गई थी. संजय कोठारी को जुलाई 2017 में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के सचिव के रूप में नामित किया गया था. इस बीच, केंद्र सरकार ने 20 अप्रैल 2020 को कपिल देव त्रिपाठी को राष्ट्रपति का सचिव नियुक्त किया था.

संजय कोठारी के बारे में

  • संजय कोठारी हरियाणा कैडर में साल 1978 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. वे कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के सचिव पद से जून 2016 में सेवानिवृत्त हुए थे.
  • उन्हें इसके बाद नवंबर 2016 में लोक उद्यम चयन बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उनको जुलाई 2017 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव पद पर नामित किया गया.
  • संजय कोठारी हरियाणा कैडर के आईएएस अधिकारी रह चुके हैं और राज्य और केंद्र में कई महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं.

सीवीसी क्या है?

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सीवीसी)  स्वायत्त स्थिति के साथ भ्रष्टाचार नियंत्रण संस्था है. यह किसी भी कार्यकारी प्राधिकरण के नियंत्रण से मुक्त है. इसके पास केंद्र सरकार की सभी सतर्कता गतिविधियों की निगरानी की जिम्मेदारी भी है. 

केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति राष्ट्रपति एक चयन समिति की सिफारिश पर करते हैं, जिसके अध्यक्ष प्रधानमंत्री, गृह मंत्री हैं और लोकसभा में विपक्ष के नेता इसके सदस्य होते हैं. सीवीसी प्रमुख का कार्यकाल चार साल का या इसके मौजूदा प्रमुख की 65 साल की आयु होने तक का होता है.

सीवीसी में केंद्रीय सतर्कता आयुक्त और दो सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं. वर्तमान में सतर्कता आयुक्त शरद कुमार अंतरिम केंद्रीय सतर्कता आयुक्त के तौर पर काम कर रहे हैं. संजय कोठारी की नियुक्ति के बाद भी आयोग में सतर्कता आयुक्त का एक पद खाली है.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS