Search

सऊदी अरब का ऐतिहासिक फैसला, पहली बार जारी करेगा पर्यटकों को टूरिस्ट वीजा

सऊदी अरब अब अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने हेतु तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है. पर्यटन बढ़ने से सऊदी अरब की आय बढ़ेगी.

Sep 27, 2019 15:06 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सऊदी अरब ने 27 सितंबर 2019 को घोषणा किया की वह पहली बार ऑनलाइन पर्यटक वीजा (टूरिस्ट वीजा) देने जा रहा है. पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु सऊदी अरब अब पर्यटक वीजा जारी करेगा. सऊदी अरब ने यह घोषणा विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर किया.

सऊदी अरब अब अपनी अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने हेतु तेल पर निर्भरता कम करना चाहता है. पर्यटन बढ़ने से सऊदी अरब की आय बढ़ेगी. सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान इसके लिए विजन 2030 कार्यक्रम सामने प्रस्तुत कर चुके हैं. उनके विजन 2030 के सुधार कार्यक्रम में पर्यटन को मुख्य केंद्र बिंदु में रखा गया है.

ऑनलाइन पर्यटक वीजा

सऊदी अरब ने 49 देशों के नागरिकों के लिए ऑनलाइन पर्यटक वीजा हेतु आवेदन शुरू करने जा रहा है. महिला यात्रियों को भी पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु खास सुविधा मिलेगी. सऊदी अरब द्वारा विदेशी महिलाओं के लिए सख्त ड्रेस कोड के नियम खत्म कर दिए जाएंगे.

नए नियमों के मुताबिक, महिला पर्यटकों को सऊदी में चेहरे को ढंकने की जरूरत नहीं होगी. लेकिन उन्हें केवल शालीन कपड़े ही पहनने होंगे. सऊदी अरब में साल 2020 तक करीब 30 लाख महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस दिए जाने का लक्ष्य है.

सऊदी अरब में अब तक वीजा किसको जारी होता था?

सऊदी अरब में मौजूदा समय में केवल विदेश से नौकरी के लिए आने वाले कामगारों, उनके परिवारवालों तथा मक्का-मदीना जाने वाले मुस्लिम तीर्थयात्रियों हेतु ही वीजा जारी होता है.

सऊदी में यूनेस्को की पांच विश्व विरासत स्थल

सऊदी अरब में यूनेस्को की पांच विश्व विरासत स्थल, शानदार स्थानीय संस्कृति और प्राकृतिक संपदा है. सऊदी अरब के पर्यटन मंत्री अहमद अल-खतीब ने कहा कि सऊदी अरब को अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों के लिए खोलना हमारे देश के लिए एक बहुत ही ऐतिहासिक समय है.

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS