सऊदी अरब का बड़ा फैसला, भारत समेत 20 देशों से विमान सेवा को किया निलंबित

सऊदी अरब ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है. हालांकि इस यात्रा प्रतिबंध में राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्‍टरों और उनके परिवार को छूट दी गई है. 

Created On: Feb 4, 2021 10:39 ISTModified On: Feb 4, 2021 10:45 IST

सऊदी अरब ने कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण को रोकने के लिए भारत समेत 20 देशों से लोगों के आने पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया है. सऊदी अरब ने भारत-पाकिस्‍तान समेत 20 देशों को बड़ा झटका दिया है. ये आदेश 03 फरवरी 2021 से लागू कर दिया गया है.

सऊदी अरब ने कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है. हालांकि इस यात्रा प्रतिबंध में राजनयिकों, सऊदी नागरिकों, डॉक्‍टरों और उनके परिवार को छूट दी गई है. सऊदी अरब के इस प्रतिबंध से कई भारतीय प्रभावित हो सकते हैं जो सऊदी अरब में काम करते हैं.

कौन से देश हैं इसमें शामिल

सऊदी अरब ने जिन देशों से आने वाले लोगों पर बैन लगाया है उनमें संयुक्‍त अरब अमीरात, जर्मनी, अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, फ्रांस, मिस्र, लेबनान, अर्जेंटीना, इंडोनेशिया, आयरलैंड, इटली, ब्राजील, पुर्तगाल, तुर्की, स्‍वीडन, पाकिस्‍तान, स्विटजरलैंड, जापान और भारत का भी नाम शामिल है.

पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्रतिबंध

सऊदी सरकार ने कहा कि देश के नागरिकों, राजनयिकों और स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों तथा उनके परिवार को इन देशों से आने की अनुमति होगी लेकिन उन्‍हें स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के बचाव के नियमों का पालन करना होगा. पाकिस्‍तान इंटरनैशनल एयरलाइंस के अनुसार, सऊदी अधिकारियों ने पाकिस्‍तान से लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है.

सऊदी अरब ने यह फैसला क्यों लिया?

सऊदी अरब सरकार ने 02 फरवरी 2021 को बयान जारी करते हुए 20 देशों से आने वाले यात्रियों की देश में प्रवेश पर बैन लगाने का फैसला किया है. सऊदी अरब सरकार का ये फैसला कोरोना वायरस के लगातार बढ़ते मामलों और इंग्लैंड में कोरोना वायरस का नये स्ट्रेन आने की वजह से लिया गया है.

सऊदी अरब में कोरोना

आपको बता दें कि सऊदी अरब में कोरोना वायरस के अब तक 368,639 मामले सामने आए हैं. इनमें से 6,383 मरीजों की मौत हो चुकी है जबकि 360,110 मरीज ठीक भी हुए हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 6 =
Post

Comments