Search

सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

विधि मंत्रालय की ओर से हाल ही में कहा गया है कि कई हाईकोर्ट के जजों को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने से ये पद खाली पड़े थे. मंत्रालय ने कहा है कि सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये हैं. 

Oct 4, 2019 17:13 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

राष्ट्रपति ने हाल ही में सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की मंजूरी दे दी है. विधि मंत्रालय ने कहा है कि सात उच्च न्यायालयों में मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये हैं. विधि मंत्रालय की ओर से हाल ही में कहा गया है कि कई हाईकोर्ट के जजों को सुप्रीम कोर्ट में नियुक्त करने से ये पद खाली पड़े थे.

हाल ही में न्यायाधीश वी. रामसुब्रमणियन, न्यायाधीश कृष्ण मुरारी, न्यायाधीश एस. रविंद्र भट और न्यायाधीश ऋशिकेष रॉय को सुप्रीम कोर्ट में जज बनाया गया है. ये सभी इससे पहले क्रमश: हिमाचल प्रदेश, पंजाब एवं हरियाणा, राजस्थान तथा केरल हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश थे.

न्यायमूर्ति रवि शंकर झा: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि शंकर झा को पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है. न्यायमूर्ति रवि शंकर झा का जन्म 14 अक्टूबर 1961 को हुआ था. उन्होंने साल 1986 से मध्यप्रदेश हाई कोर्ट से वकालत शुरू की थी.

न्यायमूर्ति अजय लाम्बा: इलाहाबाद हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति अजय लाम्बा को गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के रूप में प्रोन्नत किया गया है. गौरतलब है कि जस्टिस अजय लाम्बा की न्यायाधीश के तौर पर नियुक्ति पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट से ही हुई थी. वे इस समय पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट के कोटे से सबसे वरिष्ठ जज हैं.

यह भी पढ़ें: पूर्व न्यायाधीश डी.के. जैन को बीसीसीआई का पहला लोकपाल नियुक्त किया गया

न्यायमूर्ति इंद्रजीत महंती: बंबई उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति इंद्रजीत महंती को राजस्थान उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

न्यायमूर्ति ए. मनि कुमार: मद्रास हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति ए. मनि कुमार को केरल हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. न्यायमूर्ति ए. मनि कुमार 31 जुलाई 2006 को मद्रास हाईकोर्ट के अतिरिक्त न्यायाधीश नियुक्त किये गये थे. उन्हें साल 2009 में स्थायी न्यायाधीश बनाया गया था.

न्यायमूर्ति एल एन स्वामी: इसी तरह से कर्नाटक हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति एल एन स्वामी को हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है.

न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति जे के माहेश्वरी को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

न्यायमूर्ति ए के गोस्वामी: गुवाहाटी हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति ए के गोस्वामी को सिक्किम हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है.

न्यायाधीश की नियुक्ति कौन करता है?

हाईकोर्ट में न्यायाधीशों की नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा किया जाता है. इस नियुक्ति में भारत के मुख्य न्यायाधीश और संबन्धित राज्य के राज्यपाल के साथ परामर्श के साथ होती हैं. इसके अतिरिक्त, राष्ट्रपति परामर्श के बिना हाईकोर्ट के न्यायाधीश हस्तांतरण के अधिकार का प्रयोग कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें:आंध्र प्रदेश तथा तेलंगाना को अलग-अलग उच्च न्यायालय मिला

यह भी पढ़ें:दिल्ली हाई कोर्ट ने दवाओं की ऑनलाइन बिक्री पर लगाई रोक

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS