Search

शाहबाज नदीम भारतीय टीम के लिए 30 साल की उम्र में किया टेस्ट डेब्यू

शाहबाज की टेस्ट कैप का नंबर 296 है. भारत के कप्तान विराट कोहली ने शाहबाज नदीम को उनकी टेस्ट कैप दी. शाहबाज नदीम 15 साल पहले प्रथम श्रेणी मैच खेला था और उनके साथ भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी टीम के हिस्सा थे.

Oct 19, 2019 14:39 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

शाहबाज नदीम ने भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में पदार्पण किया. भारत के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा की जगह स्पिनर शाहबाज नदीम को लिया गया है. उनके पास क्रिकेट खिलाड़ी के रूप में 15 वर्षों का समृद्ध अनुभव है. शाहबाज की टेस्ट कैप का नंबर 296 है. भारत के कप्तान विराट कोहली ने शाहबाज नदीम को उनकी टेस्ट कैप दी.

शाहबाज नदीम 15 साल पहले प्रथम श्रेणी मैच खेला था और उनके साथ भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी टीम के हिस्सा थे. इस मैच में भारत ने तीन स्पिनर को उतारने का फैसला किया है. उनके अतिरिक्त इस मैच में आर अश्विन और रवींद्र जडेजा भी खेल रहे हैं. भारत के लिए साल 1932 से साल अक्टूबर 2019 तक 296 खिलाड़ी टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं.

शाहबाज नदीम का करियर

• शाहबाज नदीम एक भारतीय धीमी गति के बाएं हाथ के गेंदबाज हैं.

• शाहबाज नदीम बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते है.

• उन्होंने अपने घरेलू क्रिकेट की शुरुआत साल 2004 में केरल के खिलाफ झारखंड की ओर से खेलते हुए प्रथम श्रेणी क्रिकेट की शुरुआत की थी.

• उन्होंने अपना पहला लिस्ट ‘ए’ क्रिकेट मैच 2005 में ओडिशा के खिलाफ खेला था.

• उन्होंने साल 2004 से अब तक 110 फर्स्ट क्लास मैच खेले हैं. वे फर्स्ट क्लास क्रिकेट में एक शतक और सात अर्धशतक लगा चुके हैं.

• शाहबाज नदीम के नाम फर्स्ट क्लास मैच में 424 विकेट हैं, जबकि लिस्ट ‘ए’ क्रिकेट में उन्होंने 106 मैचों में 145 विकेट लिए हैं.

• उन्होंने आइपीएल में साल 2011 में डेब्यू किया था. वे अब तक 64 मैच खेल चुके हैं. उन्होंने इन मैचों में कुल 42 विकेट अपने नाम किये हैं.

उन्हें यह अवसर कैसे मिला?

शाहबाज नदीम ने अपने करियर की शुरुआत बिहार के लिए अंडर -14 खिलाड़ी के रूप में की थी. वर्तमान में, वे आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद के लिए खेलते हैं. उन्होंने लिस्ट-ए मैचों में 10 ओवर देकर 8 विकेट के साथ 10 रन देकर सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड भी बनाया है. उन्होंने साल 2012 में उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ दिल्ली डेयरडेविल्स टीम में सफलता हासिल की.

शाहबाज नदीम को साल 2015-16 और साल 2016-17 में सर्वाधिक विकेट लेने के कारण वर्ष के उभरते हुए सितारे के रूप में चुना गया था. उन्हें घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए 15 साल हो चुके हैं, लेकिन अब जाकर उनकी मेहनत रंग लाई है.

यह भी पढ़ें:लियोनल मेसी लगातार तीन बार यूरोपियन गोल्डन शू जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने

टेस्ट टीम

भारत: विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उप-कप्तान), रोहित शर्मा, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी और उमेश यादव.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डी कॉक, जुबायर हम्जा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावुमा (उपकप्तान), हेनरिक क्लासन (विकेटकीपर), जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कागिसो रबादा, एनरिक नोर्टजे और लुंगी एनगिडी.

यह भी पढ़ें:जिम्बाब्वे और नेपाल को फिर मिली ICC सदस्यता

यह भी पढ़ें:ICC ने सुपर ओवर के नियम में बड़ा बदलाव किया, बाउंड्री काउंट नियम को किया खत्म

करेंट अफेयर्स ऐप से करें कॉम्पिटिटिव एग्जाम की तैयारी,अभी डाउनलोड करें| Android|IOS

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS