Search

शोएब मलिक ने एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की

शोएब मलिक ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा कि मैं एकदिवसीय क्रिकेट से संन्‍यास ले रहा हूं. मैंने कुछ साल पहले ही फैसला कर लिया था कि मैं पाकिस्तान के आखिरी वर्ल्ड कप मैच के बाद रिटायर हो जाऊंगा.

Jul 6, 2019 10:21 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

पाकिस्तान के वरिष्ठ क्रिकेटर शोएब मलिक ने 06 जुलाई 2019 को एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. शोएब मलिक ने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गये मैच में जीत हासिल करने के बाद यह घोषणा की. आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने अंतिम मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम ने बांग्लादेश को 94 रनों से हराया.

शोएब मलिक ने मैच के बाद संवाददाताओं से कहा कि मैं एकदिवसीय क्रिकेट से संन्यानस ले रहा हूं. मैंने कुछ साल पहले ही फैसला कर लिया था कि मैं पाकिस्तान के आखिरी वर्ल्ड कप मैच के बाद रिटायर हो जाऊंगा. मैं इस बात से दुखी हूं कि क्रिकेट के उस फॉरमैट को अलविदा कह रहा हूं, जिससे कभी मुझे प्यार था लेकिन खुशी इस बात की है कि अपने परिवार के साथ बिताने के लिए अब मेरे पास ज्यादा वक्ति होगा.

शोएब मलिक के बारे में
•    पाक क्रिकेटर शोएब मलिक ने 1999 में अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय क्रिकेट खेलना शुरू किया था. वह 20वीं सदी में डेब्यू करने वाले उन चुनिंदा खिलाड़ियों में शामिल थे, जो अब भी क्रिकेट खेल रहे हैं.
•    वनडे क्रिकेट में शोएब मलिक ने 9 शतक और 44 अर्धशतक के साथ 7,534 रन बनाए हैं. साथ ही बतौर गेंदबाज उन्होंने 158 विकेट भी लिए हैं.
•    शोएब ने 14 अक्टूबर 1999 में वेस्टइंडीज के खिलाफ शारजाह में अपने वनडे करियर का आगाज किया था. शोएब मलिक ने 287 वनडे मैचों में 34.55 के औसत से 7534 रन बनाए हैं.
•    क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी-20 में वे पाकिस्तान टीम के अहम खिलाड़ी हैं. उन्होंने पाकिस्तान के लिए 111 मैंचों में 30.58 की औसत से 2263 रन बनाए हैं.
•    जून 2008 में आईसीसी ओडीआई ऑलराउंडर रैंकिंग में टीम के साथी शाहिद अफरीदी के बाद मलिक दूसरे स्थान पर रहे थे.

ट्वीट करके सबको शुक्रिया कहा
शोएब मलिक ने एक ट्वीट में लिखा, “मैंने आज एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. उन सभी खिलाड़ियों को जिनके साथ मैंने क्रिकेट खेला, जिन कोचों ने मुझे ट्रेनिंग दी, परिवार, दोस्त और मीडिया सभी का शुक्रिया. खासतौर पर मैं अपने प्रशंसकों का बेहद शुक्रगुजार हूं. सभी को मेरा प्यार.”

पाकिस्तान वर्ल्ड कप से बाहर हुआ
इमाम उल हक के शतक और बाबर आजम के 96 रन की बदौलत पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए नौ विकेट पर 315 रन बनाये. जवाब में बांग्लादेश की टीम 44.1 ओवर में 221 रन पर आउट हो गई. इस विश्व कप में अब तक सर्वाधिक 606 रन बना चुके शाकिब अल हसन (64) को छोड़कर बांग्लादेश का कोई बल्लेबाज नहीं टिक सका. पाकिस्तान ने बांग्लादेश को 94 रन से हरा दिया लेकिन सेमीफाइनल में जगह बनाने का सपना अधूरा रह गया.

 

यह भी पढ़ें: बजट 2019: पासपोर्ट धारक एनआरआई को आधार कार्ड जारी करने की घोषणा

For Latest Current Affairs & GK, Click here