Search

सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से विश्व के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया

सिक्किम को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड हासिल हुआ. सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है.

Oct 17, 2018 09:17 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

सिक्किम ने 15 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड (FPA) जीता. सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है.

पुरस्कार आयोजकों ने इस अवसर पर कहा कि  राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है. वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण भी प्रस्तुत किया है. सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने यह पुरस्कार ग्रहण किया.

मुख्य बिंदु

•    यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए विश्व के 51 देशों में से विभिन्न राज्यों को नामांकित किया गया था. पहला पुरस्कार जीतते हुए सिक्किम सभी देशों से आगे निकल गया, वहीं ब्राजील, डेनमार्क, क्विटों, इक्वाडोर ने दूसरा पुरस्कार अपने नाम किया.

•    पुरस्कार का सह-आयोजन करने वाली संस्था खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की उपमहानिदेशक मारिया हेलेना सेमेडो ने कहा कि यह पुरस्कार भूख, गरीबी और पर्यावरणीय गिरावट के खिलाफ राजनीतिक नेताओं द्वारा बनाई गई असाधारण नीतियों का सम्मान है.

•    स्कूल के भोजन के लिए खाद्य पदार्थो की खरीद संबंधी नीति तैयार करने के लिए ब्राजील को सम्मानित किया गया है.

•    अधिक जैविक खाद्य पदार्थो की खरीद संबंधी नीति बनाने पर डेनमार्क को सम्मान मिला है.

•    शहरी बागवानी को बढ़ावा देने के लिए एक्वाडोर की राजधानी क्विटो को भी सम्मानित किया गया है.

•    सिक्किम के अनुभव से पता चलता है कि 100 फीसदी जैविक खेती एक सपना नहीं है बल्कि वास्तविकता है.

•    रासायनिक उर्वरकों और कीटनाशकों को खत्म करने के साथ ही उनके स्थान पर स्थायी विकल्पों को प्रतिस्थापित करने पर सिक्किम को 2016 में देश का पहला जैविक राज्य घोषित किया गया था.

पृष्ठभूमि

इस कार्यक्रम के दौरान एक फिल्म भी दिखाई गई जिसमें सिक्किम के काम करने के तरीकों, मार्केटिंग, किसानों में जागरूकता आदि कदम को दिखाया गया. इस दिशा में 2003 से कार्यक्रम शुरू किया गया था, जो 2010 तक रखे गए सिक्किम ऑर्गेनिक मिशन तक पूरा हुआ. राज्य की इस नीति ने सिक्किम को 100 प्रतिशत आर्गेनिक राज्य बनाया.

 

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय गरीबी उन्मूलन दिवस 17 अक्टूबर को मनाया गया

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS