Search

सिंगापुर चांगी एयरपोर्ट पर विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल खुला

एयरपोर्ट के एक हिस्सा पिछले करीब चार साल से नवीनीकरण किया जा रहा था. इसको नया रूप देने में करीब आठ हजार करोड़ रुपए खर्च हुए.

Apr 18, 2019 12:02 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

विश्व का सबसे बड़ा इंडोर वॉटरफॉल 17 अप्रैल 2019 से आधिकारिक तौर पर जनता के लिए खोल दिया गया.

एयरपोर्ट के एक हिस्सा पिछले करीब चार साल से नवीनीकरण किया जा रहा था. इसको नया रूप देने में करीब आठ हजार करोड़ रुपए खर्च हुए.

मुख्य बिंदु:

•   चांगी एयरपोर्ट की सबसे बड़ी खासियत है कि यह छत के नीचे बने झरनों में सबसे ऊंचा है. इसकी ऊंचाई करीब 130 फुट है. एयरपोर्ट की छत पर स्विमिंग पूल भी बनाया गया है.

•   यह वॉटरफॉल गुंबद के आकार वाले कॉम्प्लेक्स में स्थित है, जिसमें चार मंज़िला गार्डन और 280 से अधिक रीटेल और फूड आउटलेट्स हैं. इसमें एक वनस्पति उद्यान भी है, जिसमें 120 प्रजातियों के पौधे हैं.

•   एयरपोर्ट पर चार मंजिला गार्डन बनाया गया है. एयरपोर्ट में कई तरह के पौधे भी लगाए गए हैं.

•   चांगी एयरपोर्ट पर यात्री सबसे बड़े इंडोर झरने का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इसे चर्चित आर्किटेक्ट मोशे सफ्दी ने डिजाइन किया है.

•   यह दुनिया का सातवां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है. साल 2018 में यहां के चार टर्मिनलों से 6 करोड़ 56 लाख यात्री यात्रा किये.

चांगी एयरपोर्ट के बारे में:

चांगी एयरपोर्ट 1 लाख 35 हजार 700 वर्ग मीटर में फैला हुआ है. स्काइटैक्स रैंकिंग में यह टॉप पर है. इसमें 280 रिटेल शॉप बनाई गई हैं. इसमें दो थिएटर व शॉपिंग स्पॉट भी हैं. इसे बनाने में 9,000 से अधिक कांच के पैनल लगे हैं.

चांगी विमानक्षेत्र में तीन यात्री टर्मिनल हैं जिनकी संयुक्त यात्री क्षमता 6.6 करोड़ प्रतिवर्ष है. विमानक्षेत्र का संचालन एवं प्रबंधन चांगी एयरपोर्ट समूह द्वारा होता है. यात्रियों के लिए चांगी एयरपोर्ट पर अलग-अलग तरह की हाइटेक फैसिलिटी मौजूद हैं.

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2019: दूसरे चरण में 95 सीटों पर मतदान शुरू

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS