अयोध्या में निजी क्षेत्र के सहयोग से बनेगी श्रीराम यूनिवर्सिटी: UP डिप्टी सीएम

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि अयोध्या में निजी क्षेत्र में श्रीराम यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी, जिसमें विभिन्न रामायणों पर शोध होगा. 

Created On: Mar 9, 2021 12:50 ISTModified On: Mar 9, 2021 12:59 IST

उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या में श्री राम यूनिवर्सिटी बनाने जा रही है. यह विश्वविद्यालय भगवान राम की संस्कृति पर शोध करने वाला सबसे बड़ा केंद्र होगा. इस काम के लिए निजी क्षेत्रों से प्रस्ताव भी मंगा लिए गए हैं. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के साथ ही विकास ने भी दस्तक दी है.

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि अयोध्या में निजी क्षेत्र में श्रीराम यूनिवर्सिटी की स्थापना की जाएगी, जिसमें विभिन्न रामायणों पर शोध होगा. कर्मकांड का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि अयोध्या महोत्सव न्यास की ओर से यदि प्रस्ताव मिला तो इसे भी दीपोत्सव की तरह ही प्रांतीयकृत किया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान

दरअसल, अयोध्या में भव्य राम मंदिर तैयार होने के बाद शहर को धार्मिक नगरी के रूप में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान देने के लिए ऐसा विश्वविद्यालय बनाया जा रहा है, जिसने भगवान राम की जीवन शैली, विचार, संस्कृति और हिंदू धर्म के बारे में तमाम चीजें न सिर्फ पाठ्यक्रम में शामिल कर पढ़ाई जाएंगी बल्कि इन्हीं विषयों पर बड़े स्तर पर रिसर्च भी की जाएगी.

धर्म शास्त्रों को पढ़ाए जाने का उद्देश्य

भगवान राम के नाम पर बन रही इस यूनिवर्सिटी में धर्म के साथ-साथ धर्म शास्त्रों को पढ़ाए जाने का उद्देश्य है. इसके अतिरिक्त लोगों की मांग है कि श्री राम के साहित्य, रामायण, राम चरित्र मानस, धर्मग्रंथों और जितनी भाषाओं में रामायण लिखी गई, उन पर शोध हो. साथ ही उन विषयों पर अध्ययन केंद्र भी बनें.

BHU में पढ़ाया जाता है धर्म

बता दें कि इससे पहले देश-प्रदेश में ऐसे विश्वविद्यालय हैं, जहां धर्म, कर्मकांड और धर्म शास्त्रों की पढ़ाई होती है. काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) में संस्कृत विभाग में एक ऐसा ही प्रकोष्ठ है, जहां कर्मकांड का अध्ययन कराया जाता है.

अयोध्या में एयरपोर्ट

गौरतलब है कि अयोध्या में एयरपोर्ट भी बनवाया जा रहा है. ताकि राम मंदिर निर्माण के बाद देश-विदेश से भक्त यहां दर्शन के लिए आसानी से आ सकें. वहीं, रोप-वे और सड़कों का भी निर्माण युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Related Stories

Post Comment

3 + 2 =
Post

Comments