Switzerland में सार्वजनिक स्थलों पर चेहरा ढकने पर प्रतिबंध, जानें वजह

स्विट्जरलैंड में लगभग एक महीने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने या किसी अन्य तरह से चेहरा ढंकने पर रोक लगाने का प्रस्ताव लाया गया था.

Created On: Mar 9, 2021 10:50 ISTModified On: Mar 9, 2021 11:01 IST

स्विट्जरलैंड की सरकार बुर्का और नकाब (Face Covering) पर प्रतिबंध लगाने जा रही है. स्विट्जरलैंड के नागरिकों ने सार्वजनिक जगहों पर चेहरा ढकने पर प्रतिबंध लगाने का समर्थन किया है. स्विट्जरलैंड में 07 मार्च 2021 को जनमत संग्रह कराया गया. इसमें 51.2 प्रतिशत मतदाताओं ने चेहरा ढकने पर बैन लगाने के प्रस्ताव का समर्थन किया.

हालांकि, ये प्रस्ताव बहुत ही मामूली अंतर से पास हुआ. जनमत संग्रह के आधिकारिक नतीजों के अनुसार, 1,426,992 लोगों ने बैन के पक्ष में जबकि 1,359,621 लोगों ने इसके खिलाफ वोट किया. इस बैन के लागू होने के बाद बुर्का या हिजाब पहनने पर भी पाबंदी होगी.

जनमत संग्रह क्यों कराया गया

स्विट्जरलैंड में लगभग एक महीने सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने या किसी अन्य तरह से चेहरा ढंकने पर रोक लगाने का प्रस्ताव लाया गया था. इस पर कई संगठनों ने आपत्ति जताई थी. विरोध करने वालों में मुस्लिम संगठन भी शामिल थे. सरकार ने इसे देखते हुए जनता की राय जानने का फैसला लिया और 07 मार्च को जनमत संग्रह कराया गया. लगभग 51 प्रतिशत लोग चाहते हैं कि बुर्का और नकाब आदि पर प्रतिबंध लगाया जाए.

स्विट्जरलैंड में रहने वाले लोगों को क्या कहना है?

स्विट्जरलैंड में रहने वाले मुस्लिमों का मानना है कि बुर्का बैन पूरी तरह गलत है और इससे दुनिया में यह संदेश जाएगा कि स्विट्जरलैंड इस्लाम विरोधी देश है. उनका यह भी कहना है कि सरकार प्रतिबंध लगाकर सरकार उनके अधिकारों को सीमित करना चाहती है.

इन देशों में है बुर्का बैन

फ्रांस ने साल 2011 में चेहरे को पूरी तरह से ढंकने पर बैन लगा दिया था. डेनमार्क, ऑस्ट्रिया, नीदरलैंड्स और बुल्गेरिया में सार्वजनिक जगहों पर बुर्का पहनने पर रोक है.

स्विट्जरलैंड में 5.2 फीसदी आबादी मुस्लिम

यूनिवर्सिटी ऑफ लूसर्न के अनुमान के अनुसार, स्विट्जरलैंड में बुर्का बहुत ही कम लोग पहनते हैं जबकि केवल 30 प्रतिशत महिलाएं नकाब लगाती हैं. स्विट्जरलैंड में 5.2 प्रतिशत आबादी मुस्लिम है. स्विट्जरलैंड में मुस्लिम आबादी 86 लाख है जिनमें से ज्यादातर की जड़ें तुर्की, बोस्निया और कोसोवो में हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

9 + 0 =
Post

Comments