सीरिया में अपने चौथे कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति बशर अल-असद 95% मतों से जीते

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को 95% मतों के साथ चौथे कार्यकाल के लिए फिर से चुना गया है. सीरिया में राष्ट्रपति चुनाव 26 मई, 2021 को हुए थे.

Created On: May 28, 2021 16:55 ISTModified On: May 28, 2021 16:56 IST

संसदीय अध्यक्ष ने यह घोषणा की है कि, 95.1 प्रतिशत मतों के साथ सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल-असद को इस पद के लिए चौथी बार फिर से चुना गया है. सीरिया में हुए इस राष्ट्रपति चुनाव की विपक्ष और पश्चिमी देशों ने काफी आलोचना की है.

इस 26 मई, 2021 को सीरिया में होने वाला राष्ट्रपति चुनाव, एक दशक पहले सीरिया के विद्रोह-युद्ध की शुरुआत के बाद से यह दूसरा चुनाव था. वर्ष, 2014 के चुनावों में बशर अल-असद ने लगभग 89% वोट हासिल किए थे.

मतदाताओं से खचाखच भरे मतदान केंद्र

कथित तौर पर, मतदान केंद्र पूरी सुबह मतदाताओं से भरे हुए थे और कई छात्रों को भी मत डालने के लिए मजबूर किया गया था.

दमिश्क के एक छात्र के अनुसार, कुछ विश्वविद्यालय भी अपने छात्रों को वोट नहीं देने पर असफल घोषित कर देंगे या फिर, निष्कासित भी कर देंगे. हालांकि, उन्होंने कहा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि हर कोई जानता है कि परिणाम क्या होंगे क्योंकि ये चुनाव सिर्फ एक दिखावा ही हैं.

आर्थिक संकट से फैला असंतोष

मध्य पूर्व संस्थान के एक अनिवासी विद्वान डैनी मक्की के अनुसार, इस आर्थिक संकट ने सीरियाई सरकार के सबसे बड़े समर्थकों के बीच भी बड़े असंतोष को जन्म दिया था.

यह अनुमान लगाना कठिन कार्य होगा कि अल-असद अर्थव्यवस्था को किस हद तक बचाए रख सकते हैं  और ईरान और रूस की मदद से भी सीरिया की समस्याओं का समाधान करने में सक्षम होगा.

हालांकि, भले ही लोग गरीबी और मुद्रास्फीति की शिकायत करते रहे हैं, लेकिन विपक्ष में रहने वाले नेताओं से, शासन की तुलना में कहीं अधिक नफरत करते हैं.

पश्चिमी शक्तियों ने सीरिया में चुनावों को बताया 'दिखावा'

यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस और इटली के विदेश मंत्रियों ने एक संयुक्त बयान जारी किया है जिसमें उन्होंने सीरिया में हुए इन चुनावों को सिर्फ एक दिखावा बताया है.

सीरियन डेमोक्रेटिक काउंसिल, जो देश के उत्तरपूर्वी हिस्से को नियंत्रित करती है, ने भी अपनी बैठकों और वार्ताओं में बाधा डालने के लिए अल-असद की सरकार की आलोचना की है और यह कहा है कि, वह सीरियाई राष्ट्रपति चुनाव प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनेगा.

सीरिया में घरेलू शरणार्थी

उत्तर-पश्चिमी प्रांत इदलिब और पूर्वी क्षेत्रों में लाखों घरेलू शरणार्थियों के साथ सीरिया दुनिया के सबसे अधिक विस्थापित लोगों का घर रहा है. संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के अनुसार, 13.4 मिलियन लोगों (तीन में से दो सीरियाई) को मानवीय सहायता की आवश्यकता है.

सीरियाई गृहयुद्ध: सीरिया में आर्थिक और राजनीतिक संकट का क्या कारण है?

सीरियाई गृहयुद्ध अभी तक जारी एक बहुपक्षीय युद्ध है. यह सीरिया में राष्ट्रपति बशर अल-असद के नेतृत्व में सीरियाई अरब गणराज्य और कई अन्य घरेलू और विदेशी ताकतों के बीच लड़ा जाता है जो सीरियाई सरकार के साथ-साथ, एक दूसरे का भी परस्पर विरोध करते हैं. सीरिया में यह अशांति और तनाव व्यापक 2011 अरब स्प्रिंग विरोध के एक हिस्से के तौर पर वर्ष, 2011 में शुरू हुई थी.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

5 + 7 =
Post

Comments