रवि शंकर बने RBI के चौथे डिप्टी गवर्नर, जानें विस्तार से

टी रविशंकर को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है. वे केंद्रीय बैंक की अनुषंगी कंपनी इंडियन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड एलाइड सर्विसेज के चेयरमैन थे.

Created On: May 4, 2021 15:13 ISTModified On: May 4, 2021 15:17 IST

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा कि टी रवि शंकर ने सोमवार को आरबीआई के नए डिप्टी गवर्नर के तौर पर कार्यभार संभाल लिया. टी रविशंकर को आरबीआई का डिप्टी गवर्नर बनाया गया है. वे केंद्रीय बैंक की अनुषंगी कंपनी इंडियन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड एलाइड सर्विसेज के चेयरमैन थे.

उनका कार्यकाल तीन साल का होगा. रवि शंकर इससे पहले आरबीआई के कार्यकारी निदेशक थे. तीन अन्य डिप्टी गवर्नर माइकल डी पात्रा, मुकेश कुमार जैन और राजेश्वर राव है. डिप्टी गवर्नर पद पर शंकर की नियुक्ति के साथ आरबीआई ने डिप्टी गवर्नरों के पोर्टफोलियो में फेरबदल किया है. RBI ने इसके साथ ही चारों डिप्टी गवर्नर के बीच विभागों बंटवारा कर दिया.

सेवा विस्तार के बार सेवानिवृत्त

रवि शंकर आरबीआई के चार डिप्टी गवर्न स्तर के अधिकारियों में एक होंगे. बीपी कानूनगो के दो अपैल को सेवानिवृत्त होने के बाद से डिप्टी गवर्नर का चौथा पद खाली था. कानूनगो एक साल सेवा विस्तार के बार सेवानिवृत्त हुए.

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने हाल ही में रविशंकर की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी दी. वे कानूनगो के विभाग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं जो फिनटेक, सूचना प्रौद्योगिकी, भुगतान प्रणाली और लोखिम निगरानी के प्रभागों की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

टी रवि शंकर के बारे में

•    रवि शंकर सितंबर 1990 में आरबीआई में अनुसंधान अधिकारी के रूप में नियुक्त किए गए थे. उन्होंने बीएचयू से विज्ञान एवं सांख्यिकी में स्नात्कोत्तर स्तर की पढ़ाई की.

•    वे इंस्टिट्यूट आफ इकोनामिक ग्रोथ से विकास योजना का डिप्लोमा पाठ्यक्रम भी किए हुए हैं. वे पिछले साल इंडियन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजी एंड एलाइड सर्विसेज के चेयरमैन बनाए गए थे.

•    इससे पहले वे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) और बांग्लादेश के केंद्रीय बैंक के साथ भी भारत सरकार की ओर से काम कर चुके हैं.

•    उन्होंने नई दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) से अर्थशास्त्र में एमफिल किया है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

1 + 3 =
Post

Comments