टाटा स्टील के टीवी नरेंद्रन बने CII के नए अध्यक्ष

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने यह घोषणा की है कि, उसने टाटा स्टील के CEO और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन को वर्ष, 2021-22 के लिए अपना नया अध्यक्ष चुना है.

Created On: Jun 2, 2021 16:38 ISTModified On: Jun 2, 2021 16:39 IST

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने 1 जून, 2021 को यह घोषणा की है कि, उसने टाटा स्टील के CEO और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन को वर्ष, 2021-22 के लिए अपना नया अध्यक्ष चुना है.

नरेंद्रन कोटक महिंद्रा बैंक के CEO और प्रबंध निदेशक उदय कोटक का स्थान लेंगे.

CII की एक प्रेस विज्ञप्ति में यह कहा गया है कि, टाटा स्टील के CEO और प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन ने वर्ष, 2021-22 के लिए CII के अध्यक्ष का पद ग्रहण किया है. नरेंद्रन कई वर्षों से राज्य और क्षेत्रीय स्तर पर CII के साथ जुड़े हुए हैं.

इस प्रेस विज्ञप्ति में आगे यह उल्लेख किया गया है कि, बजाज फिनसर्व लिमिटेड के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक संजीव बजाज को वर्ष, 2021-22 के लिए CII के अध्यक्ष - नामित के तौर पर चुना गया है, जबकि हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड के अध्यक्ष और CEO पवन मुंजाल वर्ष, 2021- 22 के लिए CII के उपाध्यक्ष होंगे.

कौन हैं ये टी वी नरेंद्रन?

टी वी नरेंद्रन एक भारतीय व्यवसायी हैं. वर्तमान में, वे टाटा स्टील के CEO एवं MD हैं.

नरेंद्रन ने वर्ष, 2016-17 के दौरान CII (पूर्वी क्षेत्र) के अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया था. वे वर्ष 2020-21 के लिए CII के अध्यक्ष - नामित भी थे. वे CII झारखंड के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उन्होंने नेतृत्व और मानव संसाधन पर CII राष्ट्रीय समितियों का भी नेतृत्व किया है.

IIM, कलकत्ता और NIT, त्रिची के इस पूर्व छात्र नरेंद्रन NIT, त्रिची और IIM, कलकत्ता से विशिष्ट पूर्व छात्र पुरस्कार से भी सम्मानित हुए हैं.

नरेंद्रन ने वर्ष, 2016-18 से वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम के माइनिंग एंड मेटल्स गवर्नर्स काउंसिल की सह-अध्यक्षता भी की है.

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के बारे में

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) एक गैर-लाभकारी, गैर-सरकारी, उद्योग-प्रबंधित और उद्योग-नेतृत्व वाला संगठन है जो भारत के विकास का समर्थन करने के लिए स्थायी वातावरण बनाने के लिए निरंतर काम करता है.

वर्ष, 1895 में स्थापित, CII में MNC और SME सहित निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों के 9,000 से अधिक सदस्य और 294 राष्ट्रीय और क्षेत्रीय उद्योग निकायों के 3,00,000 से अधिक उद्यमों के सदस्य शामिल हैं.

CII के प्रमुख उद्देश्य भारत के आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करना, नीतिगत मुद्दों पर सरकार के साथ मिलकर काम करना, वैश्वीकरण, उद्योग के लिए व्यापार के अवसरों को बढ़ाना और नागरिक समाज के साथ व्यापार की साझेदारी को बढ़ाना है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

3 + 0 =
Post

Comments