टाइम मैगजीन ने जारी की लिस्ट, दुनिया के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में PM मोदी शामिल

टाइम मैंगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है. सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है.

Created On: Sep 24, 2020 16:06 ISTModified On: Sep 24, 2020 16:09 IST

अमेरिका की मशहूर टाइम मैंगजीन ने विश्व के 100 प्रभावशाली लोगों की सूची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को शामिल किया है. प्रधानमंत्री मोदी भारत के एकमात्र राजनेता हैं जिन्होंने प्रतिष्ठित मैगजीन की सूची में जगह बनाई है. प्रधानमंत्री मोदी को अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ शामिल किया गया है.

टाइम मैंगजीन ने साल 2020 के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों की सूची जारी की है. सूची में बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को भी जगह मिली है. वे इस सूची में शामिल होने वाले इकलौते भारतीय कलाकार हैं. साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से अब तक मोदी का नाम चार बार प्रभावशाली लोगों की सूची में आ चुका है.

पांच भारतीय शामिल

इस सूची में भारत के पांच बड़े नाम शामिल किए गए हैं. इस सूची में शामिल अन्‍य भारतीय लोगों में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अभिनेता आयुष्‍मान खुराना, एचआईवी पर शोध करने वाले रविंदर गुप्‍ता और शाहीन बाग धरने में शामिल बिल्किस भी शामिल हैं.

प्रभावशाली व्यक्तियों को शामिल किया गया

टाइम मैंगजीन प्रत्येक साल दुनिया के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट जारी करती है. इसमें अलग-अलग क्षेत्र के व्यक्तियों को शामिल किया जाता है. इस बार अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप से पहले चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का नाम लिखा गया है. प्रधानमंत्री मोदी के अतिरिक्त इस सूची में शी जिनपिंग, ताइवान की राष्‍ट्रपति त्‍साई इंग वेन, डोनाल्‍ड ट्रंप, कमला हैरिस, जो बाइडन, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल समेत दुनियाभर के कई नेता शामिल हैं.

करीब दो दर्जन नेताओं को जगह दी गई

टाइम मैगजीन के 100 प्रभावशाली व्यक्तियों में करीब दो दर्जन नेताओं को जगह दी गई है. साल 2014 में सत्ता में आने से बाद से प्रधानमंत्री मोदी को इस सूची में चार बार शामिल किया गया है. सबसे पहले उनका नाम साल 2014 में फिर साल 2015, साल 2017 और अब साल 2020 में शामिल किया गया है.

टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी के बारे में क्या लिखा?

टाइम मैगजीन ने पीएम मोदी के बारे में लिखा है कि लोकतंत्र के लिए सबसे जरूरी स्‍वतंत्र चुनाव नहीं है. इसमें केवल यह पता चलता है कि किसे सबसे अधिक वोट मिला है. इससे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण उन लोगों का अधिकार है जिन्‍होंने विजेता के लिए वोट नहीं दिया. भारत सात दशकों से अधिक समय से दुनिया का सबसे बड़ा लोक‍तंत्र रहा है.

टाइम मैगजीन के बारे में

टाइम अमेरिकी साप्ताहिक समाचार मैगजीन है. इसका प्रकाशन न्यूयॉर्क शहर से होता है. इसकी स्थापना साल 1923 में हुई थी और कई दशकों तक इस पर हॅनरी ल्यूस का प्रभुत्व रहा. टाइम के विश्व में कई विभिन्न संस्करण प्रकाशित होते हैं. एशियाई संस्करण टाइम एशिया हॉन्ग कॉन्ग से संचालित होता है. साप्ताहिक समाचार मैगजीन की श्रेणी में टाइम का संचलन विश्व में सर्वाधिक है.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

7 + 1 =
Post

Comments