करेंट अफेयर्स को याद रखने के आसान तरीके

हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार करेंट अफेयर्स को याद रख सकते हैं और इसकी बदौलत परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं.

Created On: Nov 2, 2017 12:39 ISTModified On: Nov 2, 2017 14:29 IST

किसी भी विषय को केवल पढ़ना ही नहीं याद रखना भी सबसे बड़ा चैलेंज है. अक्सर हम विषय को पढ़ तो लेते हैं लेकिन जब एग्जाम हॉल पहुंचते हैं तो सब कुछ दिमाग से निकल चुका होता है. वहीँ दूसरी ओर, कुछ स्टूडेंट ऐसे भी हैं जो सिर्फ एक बार पढ़ते हैं और उन्हें लंबे समय तक वह विषय याद रहता है.

हम बात कर रहे हैं करेंट अफेयर्स को याद रखने के तरीकों के बारे में. हम आपको बतायेंगे कि आप किस प्रकार करेंट अफेयर्स को याद रख सकते हैं और इसकी बदौलत परीक्षा में बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं.

टाइम टेबल
सबसे पहले तो जरुरी है कि आप अपने विषय को लेकर कितने संजीदा हैं. यदि आप अपनी दिनचर्या निर्धारित कर लें और तय कर लें कि उक्त समय पर आपको करेंट अफेयर्स पढ़ना है तो कुछ दिनों में आप स्वयं अपनी रुचि इस विषय की ओर जाग्रत होती देख सकेंगे. मसलन, प्रतिदिन सुबह 9 से 11 बजे का समय करेंट अफेयर्स के लिए निर्धारित करें.

इस दौरान आप करेंट अफेयर्स से जुड़ी सामग्री अपने पास रखें जैसे दैनिक अख़बार, करेंट अफेयर्स गाइड अथवा नोट्स. एक निश्चित समय पर पूर्व निर्धारित जानकारी को पढ़ने से आप इसमें स्वयं को कॉन्फिडेंट पाएंगे और आसानी से याद रख सकेंगे.

करेंट अफेयर्स से करोड़पति बनने का मार्ग


नोट्स बनायें
मान लीजिये कि आप करेंट अफेयर्स की जानकारी एकत्रित करने के लिए प्रतिदिन अखबार पढ़ते हैं लेकिन आज का पढ़ा कल भूल जाते हैं. ऐसे में समस्या यह है कि कैसे हर दिन की जानकारी को याद रखा जाए. इसके लिए जरुरी है कि नोट्स बनायें.
एक डायरी या रजिस्टर पर रोज़ाना तिथि लिखकर उसके नीचे उस दिन की महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स से सम्बंधित घटनाक्रम लिखते जायें. अगले दिन जब आप लिखने बैठें तो एक नज़र पिछली जानकारी पर भी डाल लें. इससे आपको नई जानकारी तो मिलेगी ही साथ ही पिछले दिन का भी याद रहेगा.

how to memorize current affairs

टेक्नोलॉजी का सहारा लें
आज के समय में जब हर चीज़ में टेक्नोलॉजी का बोलबाला है तो भला आप क्यों पीछे रहें. मार्केट में ढेरों मोबाइल एप्प हैं जो करेंट अफेयर्स के लिए आपको ताज़ा घटनाक्रम के साथ अपडेट रखते हैं. ऐसे मोबाइल एप्प को आप डाउनलोड कर के रख लें और समय-समय पर उसमे होने वाले अपडेट पढ़ते रहें.
जागरण जोश करेंट अफेयर्स मोबाइल एप्प तथा साथ ही जागरण जोश करेंट अफेयर्स वेबसाइट आपको कहीं भी, कभी भी करेंट अफेयर्स की समस्त जानकारी उपलब्ध कराने में समर्थ है. ताज़ातरीन घटनाक्रमों को विषयवार बांटा गया है जिससे आप अलग-अलग विषय पर क्लिक करके सभी विषयों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इसलिए वेबसाइट अथवा मोबाइल एप्प से जानकारी प्राप्त करना सरल और उत्तम उपाय है.

विषय को मनोरंजक बनायें
स्टूडेंट आमतौर पर यह शिकायत करते हैं कि वे फलां विषय को पढ़ते-पढ़ते बोर हो गये हैं, अब उस विषय में मन नही लग रहा. ऐसे में उस विषय को मनोरंजक बनाना बेहतर होगा. उदारहण के लिए जैसे आपको यदि करेंट अफेयर्स विषय में नाम याद नहीं रहते तो आप उन नामों को अपने दोस्तों के नाम पर रख कर उन्हें सोचिये. इससे आप मनोरंजन भी महसूस करेंगे तथा उसे याद भी रख पाएंगे.

चर्चा कीजिये
किसी भी विषय को याद रखने का सबसे अच्छा उपाय है उसके बारे में चर्चा करना. यदि आपने आज करेंट अफेयर्स की कोई जानकारी पढ़ी है तो उसे आप अपने दोस्तों, पेरेंट्स या भाई-बहन से चर्चा कर सकते हैं. इस विषय पर होने वाले तर्क-वितर्क से आपकी जानकारी भी बढ़ेगी और आप इसे लम्बे समय तक याद भी रख पाएंगे.

मसलन, आज उत्तर कोरिया ने परमाणु परीक्षण किया तो इस विषय पर अपने पेरेंट्स से चर्चाः कीजिये. उन्हें बताएं कि आपकी राय में यह परमाणु परीक्षण किस तरह से दूसरे देशों के लिए खतरनाक है तथा उनसे उनकी राय जानें. इस तरह आप अपने विषय में महारत हासिल कर सकते हैं.

हिंदी करेंट अफेयर्स 2017

राज्यवार हिंदी करेंट अफेयर्स 2017

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Comment ()

Post Comment

4 + 3 =
Post

Comments