Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 02 दिसंबर से 07 दिसंबर 2019

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –नीरव मोदी और नागरिकता (संशोधन) विधेयक आदि शामिल हैं.

Dec 7, 2019 17:00 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –नीरव मोदी और नागरिकता (संशोधन) विधेयक आदि शामिल हैं.

1. सऊदी अरामको ने दुनिया के सबसे बड़े आईपीओ की घोषणा की

हाल ही में सऊदी अरामको आईपीओ से पैसे जुटाने के मामले में विश्व की सबसे बड़ी कंपनी बन गई है. अरामको के बाद चीन की अलीबाबा ने आईपीओ से सबसे ज्यादा पैसे जुटाए हैं. अलीबाबा ने साल 2014 में 25 अरब डॉलर जुटाए थे.

सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको विश्व की सबसे अहम तेल कंपनियों में से एक है. सऊदी अरब की सरकारी तेल कंपनी अरामको कच्चे तेल की सबसे बड़ी निर्यातक है. सऊदी अरामको के क्रूड ऑयल फैसिलिटी सेंटर्स पर हाल ही में ड्रोन हमला हुआ था.

2. नीरव मोदी: विजय माल्या के बाद दूसरा भगोड़ा आर्थिक अपराधी घोषित

विजय माल्या के बाद नीरव मोदी दूसरा ऐसा कारोबारी है जिसे नए भगोड़ा आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत भगोड़ा आर्थिक अपराधी करार दिया गया है. विजय माल्या को इससे पहले इसी अधिनियम के तहत आर्थिक अपराधी घोषित किया गया था.

नीरव मोदी एवं उसका मामा मेहुल चैकसी पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) से करीब 14,000 करोड़ रुपये का फर्जीवाड़ा करने के मामले में मुख्य आरोपी हैं. नीरव मोदी के खिलाफ फरवरी 2017 में घोटाले से संबंधित मामले में मुकदमा दर्ज किया गया था.

3. सुंदर पिचाई बने अल्फाबेट के सीईओ: IIT खड़गपुर से लेकर गूगल तक, जानिए उनके जीवन का सफर

कंपनी ने गूगल के सह संस्थापक लैरी पेज ने सीईओ पद से इस्तीफा दिए जाने के बाद यह फैसला लिया है. सुंदर पिचाई ने इंटरनेट की दिग्गज कंपनी के सह-संस्थापक लैरी पेज की स्थान लेंगे. इस प्रमोशन के साथ ही सुंदर पिचाई विश्व के सबसे शक्तिशाली कॉरपोरेट नेताओं में से एक बन गए हैं.

उन्होंने अप्रैल 2004 में गूगल ज्वाइन किया था. उन्होंने शुरुआत में गूगल ज्वाइन करते ही प्रोडक्ट मैनेजमेंट और इनोवेशन पर काम करना शुरू किया था. उन्होंने जीमेल और गूगल मैप्स के डेवेलपमेंट में भी काम किया. सुंदर पिचाई ने गूगल सीईओ का पद ग्रहण 02 अक्टूबर 2015 को किया था.

4. Priyanka Chopra को मिला यूनिसेफ का 'मानवतावादी पुरस्कार', जाने इस पुरस्कार के बारे में

जून 2019 में संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) ने 2019 के पुरस्कार विजेता के तौर पर प्रियंका चोपड़ा के नाम की घोषणा की थी. प्रियंका चोपड़ा न केवल मनोरंजन और फैशन की दुनिया में बल्कि सामाजिक कार्यों में भी काफी सक्रिय हैं.

डैनी काये को साल 1974 में लायंस क्लब से मानवतावादी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. डैनी काये का 03 मार्च 1987 को निधन हो गया. प्रियंका चोपड़ा पिछले 15 सालों से सद्भावना राजदूत के रूप में यूनिसेफ से जुड़ी हुई हैं. अब उन्हें उनके काम हेतु यूनिसेफ के 'डैनी काये मानवतावादी पुरस्कार' से सम्मानित किया गया है.

5. Parliament भवन की कैंटीन में अब नहीं मिलेगा सस्ता खाना, खत्म होगी सब्सिडी

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, संसद में सांसदों को भोजन पर दी गई छूट को अब जल्द ही समाप्त किया जा सकता है. अब, सांसदों को भोजन की लागत के अनुसार भुगतान करना होगा. पिछले लोकसभा के दौरान कैंटीन में खाद्य मूल्य में वृद्धि की गई थी और सब्सिडी बिल को कम किया गया था.

संसद की कैंटीन में मिलने वाली सब्सिडी बहुत बार विवादों का हिस्सा रही है. हाल ही में, संसद की कैंटीन की रेट लिस्ट भी वायरल हुई थी. देखा गया है कि, सब्सिडी के तहत देश के सांसदों के संसद की कैंटीन में खाना बहुत कम दाम पर मिलता था.

6. कैबिनेट ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक को मंजूरी दी, जानें इस विधेयक के बारे में

इस बिल के अनुसार, नागरिकता प्रदान करने से जुड़े नियमों में बदलाव होगा तथा अवैध प्रवासियों को बैगर दस्तावेज के नागरिकता मिलेगी. केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हाल ही में कहा था कि नागरिकता संशोधन बिल सरकार की शीर्ष प्राथमिकताओं में से एक है.

नागरिकता संशोधन विधेयक में नागरिकता कानून, 1955 में संशोधन का प्रस्ताव है. इस कानून के अंतर्गत उन लोगों को अवैध प्रवासी माना गया है जो भारत में पासपोर्ट तथा वीजा के बगैर घुस आए हों. इस बिल संशोधन का मुख्य उद्देश्य चुनिंदा श्रेणियों में अवैध प्रवासियों को छूट देना है.

7. दमन दीव और दादरा नगर हवेली विलय विधेयक संसद में पारित

राज्यसभा ने हाल ही में इस विधेयक को मंजूरी दे दी. इस विधेयक को लोकसभा से 27 नवंबर 2019 को ही मंजूरी मिल गई थी. नये केंद्र शासित प्रदेश का नाम दादरा और नगर हवेली तथा दमन एवं दीव होगा.

दोनों केंद्र शासित प्रदेश एक-दूसरे से केवल 35 किलोमीटर की दूरी पर हैं. लेकिन, दोनों का अलग बजट बनता है और अलग-अलग सचिवालय हैं. दादरा और नगर हवेली में केवल एक जिला है, जबकि दमन एवं दीव में केवल दो जिले हैं.

8. Chandrayaan 2: नासा को मिली चंद्रयान-2 के विक्रम लैंडर की साइट

नासा द्वारा जारी तस्वीर में यान से संबंधित मलबे वाला क्षेत्र को दिखाया गया है, जिसमें कई किलोमीटर तक लगभग एक दर्जन से अधिक स्थानों पर मलबा बिखरा हुआ दिखाई पड़ रहा है. नासा के अनुसार, भारतीय इंजीनियर शनमुगा सुब्रमण्यन ने एजेंसी को मलबे से जुड़े सबूत दिए है.

रिपोर्ट के मुताबिक, शनमुगा सुब्रमण्यन ने विक्रम लैंडर के अंतिम ज्ञात वेग और स्थिति की समीक्षा की. सुब्रमण्यन ने मलबे की एक सकारात्मक पहचान के साथ एलआरओ परियोजना से संपर्क किया. इसरो ने चंद्रयान-2 को 22 जुलाई 2019 को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस स्टेशन से लॉन्च किया था.

9. जाने कौन हैं सोमा रॉय बर्मन, जो बनीं भारत की 24वीं महालेखा नियंत्रक

केंद्र सरकार ने हाल ही में भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी सोमा रॉय बर्मन को नया महालेखा नियंत्रक नियुक्त किया है. वे इससे पहले बर्मन अतिरिक्त महालेखा नियंत्रक के पद पर थीं. सोमा रॉय बर्मन 24वीं महालेखा नियंत्रक हैं. वे इस पद पर पहुंचने वाली सातवीं महिला हैं.

सोमा रॉय बर्मन 1986 बैच के भारतीय सिविल लेखा सेवा अधिकारी हैं. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से गणितीय सांख्यिकी में एम.फिल किया है. लेखा महानियंत्रक लेखा मामलों पर केंद्र सरकार का प्रमुख सलाहकार है. वे सरकार के स्वामित्व वाली कम्पनियों का अंकेक्षण करता है.

10. जानें कौन हैं सब लेफ्टिनेंट शिवांगी जो बनीं भारतीय नौसेना की पहली महिला पायलट?

सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी हाल ही में भारतीय नौसेना में पहली महिला पायलट के रूप में शामिल हुई. उन्होंने कोच्चि नवल बेस पर ऑपरेशनल ड्यूटी जॉइन की. नौसेना के अधिकारियों के अनुसार, शिवांगी ड्रोनियर सर्विलांस एयरक्राफ्ट उड़ाएंगी.

भारतीय नौसेना अकादमी में शिवांगी को 27 एनओसी कोर्स के तहत एसएसी (पायलट) के रूप में शामिल किया गया था. वाइस एडमिरल ए.के. चावला ने जून 2018 में औपचारिक तौर पर उन्हें कमीशन किया था. शिवांगी बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली हैं.

 

 

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS