Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 03 जून से 08 जून 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 8, 2019 16:59 IST

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

01.मेघालय में एनपीपी ने रचा इतिहास, पूर्वोत्तर की पहली राष्ट्रीय पार्टी बनी

मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड संगमा की नेशनल पीपल्स पार्टी (एनपीपी) को चुनाव आयोग से राष्ट्रीय दर्जा मिल गया है. इसके साथ ही स्वतंत्र भारत के इतिहास में पहली बार पूर्वोत्तर के किसी स्थानीय पार्टी को यह दर्जा मिलने का गौरव प्राप्त हुआ है. मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के संगमा की अध्यक्षता वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी इसके लिए सभी जरूरी अहर्ताएं पूरी कर ली थी. एनपीपी केंद्र में सत्तारुढ़ एनडीए का सहयोगी दल है.

चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, अगर कोई पार्टी चार राज्यों में राज्य स्तरीय पार्टी की मान्यता रखता है तो राष्ट्रीय राजनीतिक दल की मान्यता रखने के लिए सभी आवश्यक शर्तें भी पूरी करती है. राष्ट्रीय पार्टी का दर्जा मिल जाने के बाद देश में किसी भी अन्य राजनीतिक दल या प्रत्याशी को एनपीपी का ‘किताब’ वाला चुनाव चिन्ह आवंटित नहीं किया जा सकेगा. वर्तमान में कुल सात राजनीतिक दलों को राष्ट्रीय दर्जा प्राप्त था.

02.केरल में खतरनाक निपाह वायरस की फिर पुष्टि, जानें इसके लक्षण और बचाव

हाल ही में केरल में एक बार फिर खतरनाक निपाह वायरस का प्रकोप बढ़ता दिख रहा है. केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने राज्य में निपाह वायरस के पहले मामले की पुष्टि की है. दरअसल, केरल के 23 साल के एक छात्र को निपाह वायरस से संक्रमित होने के शक में अस्पताल में भर्ती कराया गया था. निपाह वायरस की पुष्टि पुणे के राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) की रिपोर्ट में हुई है.

केरल में साल 2018 में ही निपाह वायरस से कोझिकोड और मलप्पुरम जिले में करीब 16 जानें जा चुकी हैं. निपाह वायरस बहुत ही खतरनाक है. दरअसल निपाह वायरस स्वाभाविक रूप से कशेरुकी जानवरों से मनुष्यों तक फैलती है. यह रोग साल 2001 में और फिर साल 2007 में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी में भी सामने आया था.

03.मालदीव के सर्वोच्च सम्मान से नवाजे जाएंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

मालदीव ने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने सबसे बड़े सम्मान से सम्मानित करने का फैसला किया है. मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा की राष्ट्रपति ने पीएम नरेंद्र मोदी को सम्मानित करने के अपने फैसले की घोषणा की है. अपने कार्यकाल की दूसरी पारी की शुरुआत के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले विदेश दौरे पर मालदीव के लिए रवाना हो गए हैं.

यह विदेशी प्रतिनिधियों को दिया जाने वाला मालदीव का सबसे बड़ा सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि उनके नेतृत्व में भारत और मालदीव के बीच दोस्ती को मजबूती मिली और दोनों देशों के बीच दशकों पुराने रिश्तों पर उत्तरोत्तर कार्य हो रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी को इससे पहले सऊदी अरब और रूस ने अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान से नवाजा है.

04.भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान लापता: जाने विमान की खासियत

भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान हाल ही में अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के पास स्थित मेचुका एयरबेस से पिछले कुछ घंटे से लापता है. इस विमान से आखिरी बार ग्राउंड स्टाफ ने 03 जून 2019 को दोपहर लगभग एक बजे संपर्क हुआ था. विमान के गायब होने के बाद वायुसेना ने इसे खोजने के लिए सर्च अभियान चलाया था, लेकिन अब-तक इस विमान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल सकी है.

भारतीय वायुसेना में एएन-32 बड़ी संख्या में इस्तेमाल होती है. वायुसेना में इसे साल 1980 में शामिल किया गया था. इसे समय-समय पर अपग्रेड किया जाता रहा है. वायुसेना इन विमानों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कम और मध्यम हवाई दूरी हेतु सैन्य साजो सामान पहुंचाने, आपदा के समय और जवानों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए करती है.

05.आंध्र प्रदेश के सीएम ने राज्य की आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की

03 जून 2019 को आंध्र प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री जगनमोहन रेड्डी ने राज्य की आशाकर्मियों का वेतन बढ़ाने की घोषणा की. मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में काम करने वाली आशा कार्यकर्ताओं का वेतन बढ़ा दिया है. इस समय आंध्र प्रदेश में स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत आशाकर्मियों को 3000 रुपए का मासिक मानदेय मिल रहा है. मुख्यमंत्री ने यह वेतन 3,000 से बढ़ाकर 10,000 रुपये करने की घोषणा की है.

गौरतलब है कि विधानसभा चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद 30 मई 2019 को जगनमोहन रेड्डी ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ईएसएल नरसिम्हन ने 46 साल के जगनमोहन रेड्डी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वाईएसआर कांग्रेस ने राज्य विधानसभा की 175 में से 151 सीटों पर जीत दर्ज की.

06.अजीत डोभाल पुनः राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त, कैबिनेट रैंक दिया गया

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को केंद्र सरकार द्वारा पुनः राष्ट्रीय सलाहकार नियुक्त किया गया है. इसके अतिरिक्त अजीत डोभाल को मोदी सरकार द्वारा कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया गया है. अजीत डोभाल को राष्ट्रीय सुरक्षा के क्षेत्र में उनके महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए केंद्र सरकार द्वारा कैबिनेट मंत्री का दर्जा देने का फैसला किया गया है.

गौरतलब है कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान की सीमा में घुसकर आतंकी ठिकानों को निशाना बनाने की वायुसेना की रणनीति को मूल रूप से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने अमलीजामा पहनाया था. उन्होंने वायुसेना, नौसेना के शीर्ष अधिकारियों से रणनीति पर चर्चा करके इसे तैयार किया था.

07.वर्ल्ड कप 2019: आईसीसी की बीसीसीआई से अपील, धोनी अपने ग्लव्स से सेना का चिन्ह हटाएं

आईसीसी ने बीसीसीआई से अपील करते हुए कहा है कि वह विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी से उनके ग्लव्स पर बने सेना के चिन्ह को हटाने को कहे. आईसीसी ने धोनी के ग्लव्स पर बने 'बलिदान बैज' के चिन्ह से एतराज जताया है. भारतीय सेना की पैराशूट यूनिट, दुनिया की सबसे पुरानी एयरबोर्न यूनिट में से एक हैं.

आईसीसी विश्व कप-2019 में भारत के पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी को साउथ अफ्रीका के खिलाफ विकेटकीपिंग दस्तानों पर भारतीय पैरा स्पेशल फोर्स का चिन्ह का इस्तेमाल करते देखा गया था. आईसीसी ने बीसीसीआई से कहा है कि वह धोनी के ग्लव्स पर से यह चिन्ह हटवाए.

08.आरबीआई ने रेपो रेट में की कटौती, होम लोन हो सकता है सस्ता

आरबीआई ने 06 जून 2019 को अपनी क्रेडिट पॉलिसी जारी की. इसमें आरबीआई ने मौद्रिक नीति की समीक्षा में रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की घोषणा की. आरबीआई ने इस तरह लगातार तीसरी बार रेपो रेट में कटौती की है. अब रेपो रेट 6 फीसदी से घटकर 5.75 फीसदी हो गई है. यह रेपो रेट पिछले 9 साल में सबसे कम है. रेपो रेट में कमी से सभी तरह के लोन सस्ते होंगे.

बता दें कि शक्तिकांत दास के आरबीआई के गवर्नर बनने के बाद यह लगातार तीसरी कटौती है. इससे पहले फरवरी और अप्रैल की पॉलिसी में भी आरबीआई की तरफ से रेपो रेट में 0.25 फीसदी की कटौती की गई थी. आरबीआई द्वारा अब तक तीन पॉलिसी में 0.75 फीसदी की कटौती की जा चुकी है.

09.चीन ने पहली बार समुद्री जहाज से अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किया

05 जून 2019 को चीन ने पहली बार समुद्री जहाज से अंतरिक्ष में रॉकेट लॉन्च किया. चीन पिछले कुछ सालों से लगातार अपने अंतरिक्ष प्रोग्राम को प्राथमिकता दे रहा है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार, शानडोंग प्रांत में पीत सागर में एक चलित प्लेटफार्म से एक ‘ए लांग मार्च-11 सॉलिड प्रोपेलेंट कैरियर रॉकेट’ ने उड़ान भरी. इसी कड़ी में बीजिंग 2020 तक मानवयुक्त अंतरिक्ष स्टेशन तैयार करने की योजना पर भी काम कर रहा है.

चीन ने समुद्र स्थित प्लेटफार्म से पहली बार अंतरिक्ष में रॉकेट लांच किया है. यह लांग मार्च कैरियर रॉकेट सीरीज का 306वां अभियान है. चीन समुद्र से रॉकेट लॉन्च करने वाला तीसरा देश बन गया है. यह उपलब्धि उससे पहले अमेरिका और रूस ने हासिल की थी.

10.विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून को विश्व भर में मनाया गया

05 जून 2019 को विश्व पर्यावरण दिवस विश्व भर में मनाया जा रहा है. हरेक विश्व पर्यावरण दिवस पर पृथक आयोजक देश का चयन होता है जहां आधिकारिक समारोह का आयोजन किया जाता है. पहला विश्व पर्यावरण दिवस 05 जून 1974 को मनाया गया था. विश्व में लगातार बढ़ रहे प्रदूषण और बढ़ रहे ग्लोबल वार्मिंग की चिंताओं के चलते विश्व पर्यावरण दिवस की शुरुआत की गई थी.

संयुक्त राष्ट्र द्वारा साल 1972 में मानव पर्यावरण विषय पर संयुक्त राष्ट्र महासभा का आयोजन किया गया था. इसी चर्चा के दौरान विश्व पर्यावरण दिवस का सुझाव भी दिया गया और इसके दो साल बाद, 05 जून 1974 से इसे मनाना भी शुरू कर दिया गया. साल 1987 में इसके केंद्र को बदलते रहने का सुझाव सामने आया और उसके बाद से ही इसके आयोजन के लिए अलग-अलग देशों को चुना जाता है.

मई 2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स घटनाक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अब तक मिले अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों की सूची

Download our Current Affairs& GK app from Play Store

For Latest Current Affairs & GK, Click here