Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 08 जुलाई से 13 जुलाई 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Jul 13, 2019 16:59 IST

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

भारत में 10 साल में 27 करोड़ लोग हुए 'गरीबी से मुक्त': UN रिपोर्ट

यह रिपोर्ट संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) तथा आक्सफोर्ड पोवर्टी एंड ह्यूमन डेवलपमेंट इनीशिएटिव (ओपीएचआई) द्वारा जारी किया गया था. भारत में भी स्वास्थ्य, स्कूली शिक्षा समेत विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति से लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में उल्लेखनीय प्रगति हुई है. इस दौरान भारत में खाना पकाने का ईंधन, साफ-सफाई और पोषण जैसे क्षेत्रों में मजबूत सुधार के साथ विभिन्न स्तरों पर गरीबी सूचकांक मूल्य में सबसे बड़ी गिरावट आयी है.

रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में गरीबी में कमी के मामले में सबसे ज्यादा सुधार झारखंड में देखा गया. झारखंड में विभिन्न स्तरों पर गरीबी साल 2005 से साल 2006 में 74.9 प्रतिशत से कम होकर साल 2015 से साल 2016 में 46.5 प्रतिशत पर आ गयी. भारत में साल 2006 से साल 2016 के बीच 27.10 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले जबकि बांग्लादेश में साल 2004 से साल 2014 के बीच 1.90 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले.

मराठा आरक्षण: सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र सरकार से मांगा जवाब

सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में बॉम्बे हाईकोर्ट द्वारा मराठा आरक्षण को बरकरार रखने के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर महाराष्ट्र सरकार को नोटिस जारी कर दो हफ्ते में जवाब मांगा है. सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाइकोर्ट के फैसले पर रोक लगाने से इनकार करते हुए कहा है कि अभी जो दाख़िले होंगे वह सुप्रीम कोर्ट के अंतिम फैसले पर निर्भर होंगे.

साल 2018 में महाराष्ट्र सरकार ने मराठा समुदाय के लोगों को शिक्षा और सरकारी नौकरी में 16 प्रतिशत आरक्षण दिया था. हाइकोर्ट में इसके खिलाफ और समर्थन में कई याचिकाएं दायर की गई है. बॉम्बे हाईकोर्ट ने दोनों पक्षों को सुनने के बाद 26 मार्च 2019 को अपना फैसला सुरक्षित कर लिया था. सुप्रीम कोर्ट ने मराठा आरक्षण के खिलाफ दायर उस याचिका पर 24 जून को विचार करने से इनकार कर दिया, जिसमें बॉम्बे हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दी गई थी.

ऑस्ट्रेलिया विश्व कप इतिहास में पहली बार सेमीफाइनल में हारा, फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेले गए विश्व कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से हरा दिया. इंग्लैंड की टीम इसी के साथ विश्व कप 2019 के फाइनल में प्रवेश कर लिया. ऑस्ट्रेलिया टीम का सफर इस विश्व कप से समाप्त हो गया. वनडे क्रिकेट विश्व कप के इतिहास में ऐसा पहली बार है जब ऑस्ट्रेलिया टीम को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है.

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 8वीं बार सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. इंग्लैंड टीम ने 27 साल के बाद विश्व कप के फाइनल में प्रवेश किया है. इंग्लैंड साल 1979, साल 1987 और साल 1992 में फाइनल तक पहुंचा लेकिन विश्व कप नहीं जीत सका. इंग्लैंड ने पिछली बार विश्व कप 1992 में फाइनल खेला था और पाकिस्तान के टीम के हाथों हार झेलनी पड़ी थी.

अयोध्या विवाद: सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला मध्यस्थता नहीं बढ़ी आगे, तो 25 जुलाई से रोजाना सुनवाई

अयोध्या विवाद पर याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि अदालत ने मध्यस्थता का जो रास्ता निकाला था, वह काम नहीं कर रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने जिस पर मध्यस्थता पैनल से रिपोर्ट की मांग की है. अयोध्या विवाद से संबंधित मामले को लेकर अब 18 जुलाई तक रिपोर्ट सामने आएगी. उसके बाद फिर इस बात पर फैसला किया जाएगा कि इसपर रोजाना सुनवाई होगी या नहीं. अब सुप्रीम कोर्ट में इस मसले की सुनवाई 25 जुलाई को होगी.

सुप्रीम कोर्ट ने पिछली सुनवाई में मामले को राजनीतिक रूप से संवेदनशील मानते हुए एक मध्‍यस्‍थता पैनल का गठन किया था. कोर्ट ने इस मामले में पक्षकारों के बीच आम सहमति की कमी की कारण से तीन सदस्‍यी पैनल का गठन किया था. सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) एफ एम आई कलीफुल्ला तीन सदस्यीय मध्यस्थता पैनल के अध्यक्ष हैं.

दुती चंद ने रचा इतिहास, ग्लोबल इवेंट में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय

दुती चंद ने 30वें समर यूनिवर्सिटी गेम्स में 100 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया है. दुती चंद ने 100 मीटर स्पर्धा में 11.32 सेकंड का समय निकालते हुए रेस जीती. वहीं स्विट्जरलैंड की डेल पोंट (11.33 सेकंड) दूसरे स्थान पर और जर्मनी की क्वायाई (11.39 सेकंड) तीसरे स्थान पर रहीं. भारत के लिए खेल के इस संस्करण में यह पहला स्वर्ण पदक है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इस मौके पर दुती चंद को बधाई दी. दुती चंद ने राष्ट्रपति को धन्यवाद देते हुए कहा कि वे ओलिम्पिक में भी अपना सर्वश्रेष्ठ देकर स्वर्ण पदक जीतने का प्रयास करेंगी. यूनिवर्सिटी गेम्स के इतिहास में इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने 100 मीटर स्पर्धा के फाइनल में भी जगह नहीं बनाई थी. दुती चंद का जन्म 03 फरवरी 1996 को ओडिशा के चाका गोपालपुर गांव में हुआ था.

पाक को एक और झटका, आयातित वस्तुओं पर लगेगा 200 फीसदी शुल्क

08 जुलाई 2019 को राज्यसभा में पाकिस्तान से आयातित वस्तुओं पर 200 फीसदी शुल्क लगाने का प्रस्ताव पारित हो गया. राज्य सभा ने मसूर, बोरिक एसिड एवं डायग्नॉस्टिक व लेबोरेटरी रीजेंट्स पर भी बेसिक सीमाशुल्क (बीसीडी) बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. राज्य सभा में वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने केंद्रीय वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण की ओर से दोनों वैधानिक प्रस्ताव पेश किए जिन्हें ध्वनिमत से स्वीकार किया गया.

भारत और पाकिस्‍तान के बीच सीमेंट, चीनी, रुई, सब्जियों, ऑर्गेनिक केमिकल, चुनिंद फल, ड्राई फ्रूट्स, मिनरल ऑयल, स्टील जैसी कमोडिटीज़ और वस्तुओं का कारोबार दोनों देशों के बीच होता है. भारत के इस कदम से पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा झटका लग सकता है. भारत और पाकिस्तान के बीच साल 2012 के आंकड़े के अनुसार, लगभग 2.60 बिलियन डॉलर का व्यापार होता है.

ईरान ने तोड़ा यूरेनियम संवर्धन की तय सीमा: आईएईए

संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी संस्था अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के अनुसार, ईरान समझौते से ज्यादा यूरेनियम का संवर्धन कर रहा है. इस तनाव को कम करने के लिए फ्रांस ने ईरान में अपना प्रतिनिधि भेजने का फैसला लिया है. ईरान ने यूरोपीय देशों को प्रतिबंधों में राहत और समझौता को आगे बढ़ाने के लिए 60 दिन का समय दिया था, जो 07 जुलाई 2019 को खत्म हो गया.

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बॉल्टन के अनुसार, ईरान सरकार पर तब तक दबाव बनाए रखेंगे, जब तक वह अपने परमाणु कार्यक्रमों और पूरे विश्व में आतंकवाद को समर्थन देने समेत पश्चिम एशिया में हिंसक गतिविधियों को समाप्त नहीं कर देता. 2015 में हुए संयुक्त राष्ट्र के स्थाई सदस्यों और जर्मनी के साथ ईरान की डील हुई थी.

BCCI ने राहुल द्रविड़ को दी बड़ी जिम्मेदारी, बनें नेशनल क्रिकेट एकेडमी का प्रमुख

राहुल द्रविड़ राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में क्रिकेट संबंधित सभी गतिविधियां देखेंगे और खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और सपोर्ट स्टाफ को कोचिंग, मेंटरिंग, ट्रेनिंग देने का काम करेंगे. राहुल द्रविड़ संन्यास लेने के बाद से ही देश के युवा क्रिकेटरों को तराशने में लगे हैं. वे साल 2016 से अंडर-19 टीम के कोच हैं और उनके मार्गदर्शन में भारत ने दो बार लगातार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है.

राहुल द्रविड़ को साल 2004 के उद्घाटन पुरस्कार समारोह में आईसीसी प्लेयर ऑफ़ द ईयर और वर्ष के टेस्ट प्लेयर के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. वे सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर के बाद तीसरे ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में दस हज़ार से अधिक रन बनाये हैं. वे पहले और एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने सभी दस टेस्ट खेलने वाले राष्ट्र के विरुद्ध शतक बनाया है.

विश्व धरोहर सूची में शामिल हुआ जयपुर, प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

06 जुलाई 2019 को यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने अजरबैजान की राजधानी बाकू में चल रही बैठक में यह निर्णय लिया. इस बैठक में विश्व विरासत सूची में जयपुर शहर का नाम शामिल करने पर विमर्श हुआ. इस निर्णय के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने ट्विट कर खुशी जाहिर की है.

जयपुर देश का यह दूसरा शहर है जो विश्व धरोहर सुची में शामिल किया गया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब विश्व के 16 देशों के प्रतिनिधियों नें जयपुर को हैरिटेज सिटी की लिस्ट में शामिल करने के लिए समर्थन दिया हैं. यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति ने अजरबैजान की राजधानी बाकू में आयोजित किए गए सम्मेलन में इसी घोषणा की.

भारतीय सेना की बढ़ी ताकत: अब 500 किलोमीटर तक की रेंज के साथ ब्रह्मोस मिसाइल तैयार

ह्मोस एरोस्पेस के सीईओ सुधीर कुमार मिश्रा के अनुसार, 500 किलोमीटर तक की बढ़ी हुई रेंज के साथ स्वदेशी ब्रह्मोस मिसाइल का उन्नत संस्करण तैयार है. सीईओ सुधीर कुमार मिश्रा ने कहा कि इस मिसाइल की सीमा को बढ़ाना संभव है क्योंकि भारत अब मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) का एक हिस्सा है. यह अभी तक 290 किलोमीटर तक के लक्ष्य को ही भेद पाती थी.

ब्रह्मोस मिसाइल का भारतीय वायुसेना के सुखोई-30 विमान से परीक्षण किए जाने के बाद लड़ाकू विमानों पर लंबी दूरी की मिसाइलों को एकीकृत करने वाला भारत विश्व में एकमात्र देश है. सरकारी प्रसारणकर्ता द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार ब्रह्मोस सेना, नौसेना और वायु सेना की पसंद बन गया है. यह 90 डिग्री का संस्करण लक्ष्य को भेदने वाला एक महत्वपूर्ण विमान वाहक है. ब्रह्मोस एरोस्पेस द्वारा विकसित की गई तकनीकें इससे पहले भारत या रूस में मौजूद नहीं थीं.

आर्टिकल अच्छा लगा? तो वीडियो भी जरुर देखें!

Download our Current Affairs & GK app from Play Store