Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 13 जनवरी से 18 जनवरी 2020

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी और सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट आदि शामिल हैं.

Jan 18, 2020 17:31 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से –पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी और सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट आदि शामिल हैं.

1.पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी का निधन, जानें उनके बारे में सबकुछ

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर बापू नाडकर्णी काफी लंबे समय से बीमार चल रहे थे. उनके निधन पर क्रिकेटर सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर सहित विभिन्न क्षेत्र की हस्तियों ने शोक जताया है. वे मुंबई के शीर्ष क्रिकेटरों में शामिल थे. उन्होंने 1963-64 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार 21 ओवर मेडन फेंके थे.

बापू नाडकर्णी का जन्म 04 अप्रैल 1933 को नासिक में हुआ था. वे बाएं हाथ के बल्लेबाज और बाएं हाथ के स्पिनर थे. उन्होंने साल 1955 में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट मैच दिल्ली में खेला था. वे राष्ट्रीय चयन समिति के सदस्य भी रहे थे.

2.Most Powerful Passports of 2020: इस सूची में भारत 84वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर?

इस सूची में दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का है. इन पासपोर्टों की रैंकिंग अंतरराष्ट्रीय वायु यातायात संघ (IATA) से एकत्रित आंकड़ों पर आधारित है. इस सूची में विश्व का सबसे शक्तिशाली और सबसे कमजोर पासपोर्ट को शामिल किया गया है.

हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के मुताबिक, जापान के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है. जापान के पासपोर्ट धारक बिना किसी वीजा के 191 देशों की यात्रा कर सकते हैं. नाइजीरिया का पासपोर्ट दुनिया में सबसे कमजोर पासपोर्ट के रूप में 199वें स्थान पर है.

3.BCCI Contract List में एमएस धोनी का नाम नहीं, क्या खत्म हुआ करियर?

भारतीय क्रिकेट बोर्ड द्वारा 16 जनवरी 2019 को घोषित कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट से धोनी को बाहर रखा गया है. बीसीसीआई ने नए सालाना कॉन्ट्रैक्ट्स में 27 खिलाड़ियों को चार ग्रेड्स में शामिल किया है. ये कॉन्ट्रैक्ट अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के लिए लागू होगा.

बीसीसीआई के इस फैसले के बाद माना जा रहा है कि पूर्व भारतीय कप्तान धोनी के लिए राष्ट्रीय टीम में खेलने का रास्ता अब मुश्किल हो गया है. धोनी का नाम पिछले साल तक 05 करोड़ वाले ग्रेड-ए में था. बोर्ड एक साल हेतु किसी क्रिकेटर के साथ कॉन्ट्रैक्ट करता है.

4.इसरो ने एक बार फिर रचा इतिहास, देश का सबसे शक्तिशाली संचार उपग्रह जीसैट-30 सफलतापूर्वक लॉन्च

यह इसरो का इस साल अर्थात 2020 का पहला मिशन है. लॉन्च के लगभग 38 मिनट 25 सेकंड बाद सैटेलाइट कक्षा में स्थापित हो गया. जीसैट-30 इनसैट-4ए की जगह लेगा तथा उसकी कवरेज क्षमता अधिक होगी. इनसैट-4ए को साल 2005 में लॉन्च किया गया था.

जीसैट-30 जीसैट सीरीज का बेहद ताकतवर और महत्वपूर्ण संचार उपग्रह है. इस उपग्रह की मदद से देश की संचार प्रणाली में और इजाफा होगा. इस उपग्रह के लॉन्च होने के बाद देश की संचार व्यवस्था और मजबूत हो जाएगी. इसकी सहायता से देश में नई इंटरनेट टेक्नोलॉजी लाई जाने की उम्मीद है.

5.केंद्र सरकार ने 1984 के सिख विरोधी दंगों की विशेष जांच दल की सिफारिशें स्वीकार की

केंद्र सरकार की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे की अध्यक्षता वाली खंडपीठ को बताया कि हमने न्यायामूर्ति ढींगरा के नेतृत्व वाली एसआईटी की रिपोर्ट मंजूर कर ली है. सुप्रीम कोर्ट कोर्ट ने एसआइटी को आदेश दिया है कि वे मामले से जुड़ा सारा रिकॉर्ड गृह मंत्रालय को वापस करे.

दिल्ली सिख गुरुद्वारा कमेटी के सदस्य गुरलाद सिंह कहलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर 1984 के सिख विरोधी दंगों के बंद कर दिए गए मामलों की पुन: जांच की मांग की है. 1984 के सिख-विरोधी दंगे भारतीय सिखों के विरुद्ध बहुत बड़े दंगे थे.

6.जानें अनुच्छेद 131 क्या है, जिसके तहत CAA के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंची केरल सरकार

यह याचिका हाल ही में भारत के संविधान के अनुच्छेद 131 के अंतर्गत दायर किया गया है. केरल नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जाने वाला पहला राज्य बन गया है. केरल सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 131 का इस्तेमाल करते हुए सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है.

संविधान का अनुच्छेद 131 सुप्रीम कोर्ट को ये अधिकार देता है कि वे राज्य बनाम राज्य या फिर राज्य बनाम केंद्र के मामलों की सुनवाई करे तथा उस पर फैसला दे. सुप्रीम कोर्ट में नागरिकता संशोधन कानून के विरुद्ध पहले ही 60 याचिकाएं दायर हैं.

7.ICC Awards 2019: विराट कोहली को मिला Spirit of Cricket अवार्ड, रोहित शर्मा साल के सर्वश्रेष्ठ ODI क्रिकेटर

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने भारतीय क्रिकेट टीम के उप-कप्तान (सीमित ओवरों के फॉर्मेट) रोहित शर्मा को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है. रोहित शर्मा ने विश्व कप-2019 के दौरान रिकॉर्ड 05 शतक लगाये थे. पिछले साल उनके खाते में सात वनडे शतक रहे.

विराट कोहली को ‘आइसीसी स्प्रिट ऑफ क्रिकेट अवॉर्ड ऑफ द ईयर’ चुना गया है. विराट कोहली ने इंग्लैंड और वेल्स में खेले गए विश्व कप 2019 के दौरान एक खास इशारा करके विश्वभर के करोड़ों क्रिकेट प्रेमियों का दिल जीता था. कोहली को आइसीसी ने इसी खास लम्हे के लिए सम्मानित किया है.

8.जानें कौन है माइकल देवव्रत पात्रा, जो बने रिजर्व बैंक के नए डिप्टी गवर्नर

विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था. उन्होंने जून 2019 में इस पद से इस्तीफा दिया था. माइकल देवव्रत पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा. नये डिप्टी गवर्नर देवव्रत पात्रा पहले मौद्रिक नीति विभाग में कार्यकारी निदेशक के पद पर रह चुके हैं.

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में चार डिप्टी गवर्नर होते हैं. माइकल देवव्रत पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे. वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के फेलो रह चुके हैं. उन्होंने साल 1985 में आरबीआई ज्वॉइन किया था.

9.पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ को बड़ी राहत, लाहौर हाईकोर्ट ने फांसी की सजा रद्द की

यह फैसला लाहौर हाईकोर्ट ने मुशर्रफ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई के बाद फांसी की सजा अमान्य घोषित कर दी. न्यायमूर्ति सैयद मज़ार अली अकबर नकवी, मोहम्मद अमीर भट्टी और चौधरी मसूद जहाँगीर सहित उच्च न्यायालय की तीन-न्यायाधीश पीठ द्वारा यह निर्णय सुनाया गया.

यह कदम पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है. लाहौर कोर्ट ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ के खिलाफ देशद्रोह का मुकदमा कानून के अनुसार नहीं चलाया गया. विशेष अदालत ने मुशर्रफ को इस मामले में 17 दिसंबर 2019 को मौत की सजा सुनाई थी.

10.BCCI Awards: जसप्रीत बुमराह को पॉली उमरीगर अवॉर्ड, देखें विजेताओं की पूरी सूची

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज बुमराह ने साल 2019 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था. बुमराह टेस्ट क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया एवं वेस्टइंडीज में एक पारी के दौरान पांच विकेट लेने का कारनामा करने वाले पहले तथा एकमात्र एशियाई गेंदबाज हैं.

शेफाली वर्मा को महिला क्रिकेट में बेस्ट इंटरनेशनल डेब्यू पुरस्कार से सम्मानित किया गया. उन्होंने पिछले साल नौ टी 20 मैचों में 222 रन बनाए हैं. उन्होंने 46 घरेलू मैचों में कुल 1923 रन बनाए हैं, जिसमें सात शतक और पांच अर्धशतक शामिल हैं.

Download our Current Affairs & GK app For exam preparation

डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप एग्जाम की तैयारी के लिए

AndroidIOS