Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 24 जून से 29 जून 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Jun 29, 2019 16:03 IST
facebook IconTwitter IconWhatsapp Icon

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

म्यूच्यूअल फंड हेतु सेबी ने नए नियम जारी किये
भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (SEBI-सेबी) ने निवेशकों के हितों की रक्षा करने के लिए नये नियमों कों जारी करने कि घोषणा की है. इन नियमों के तहत सेबी ऐसे सभी म्यूचुअल फंड के विरुद्ध कार्यवाही करेगा जिसमे डिफॉल्‍ट होने वाली कंपनी के प्रवर्तकों को शेयर के बदले ऋण दिया गया हो. इसके अतिरिक्त सेबी ने म्यूच्यूअल फंड हाउसेस के लिये कुछ नए और सख्त निवेश मापदंडों को भी मंज़ूरी दी है.

सेबी द्वारा उठाए गए इस कदम का मुख्य उद्देश्य उधारकर्ताओं के दिवालिया होने या घोटाला हो जाने की स्थिति में उत्पन्न होने वाले ऋण जोखिम से निवेशकों की रक्षा करना है. वर्तमान में म्यूच्यूअल फंड उद्योग एक भारी वित्तीय संकट का सामना कर रहा है जिसके लिये उन फंड प्रबंधकों को ज़िम्मेदार ठहराया गया है जो ऋण योजनाओं के माध्यम से कंपनी प्रवर्तकों को उधार देते हैं. सेबी के अनुसार म्यूच्यूअल फंड बैंक नहीं होते हैं इसलिये उन्हें ऋण देने के बजाय बाज़ार में निवेश करना चाहिए.

सरकार द्वारा ‘एक देश, एक राशन कार्ड योजना’ की घोषणा
उपभोक्ता मामले और खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग के केंद्रीय मंत्री राम विलास पासवान ने राज्यसभा में घोषणा की है कि सरकार ‘एक देश, एक राशन कार्ड योजना’ की दिशा में आगे बढ़ रही है. केन्द्रीय मंत्री के अनुसार यह योजना जल्द ही लागू की जाएगी.

सरकार द्वारा देश में खाद्य पदार्थों पर 1.45 लाख करोड़ रुपये की सब्सिडी दी जा रही है. इसके तहत गरीबों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो की दर से चावल दिया जा रहा है. लेकिन सभी जरूरतमंद लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे हैं जिसके चलते सरकार ‘एक देश, एक राशन कार्ड योजना’ लेकर आई है.

रेल मंत्री पीयूष गोयल का बड़ा ऐलान, रेलवे में 50% पदों पर महिलाओं की होगी भर्ती
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने 28 जून 2019 को एक बड़ी घोषणा की है. इस घोषणा में उन्होंने कहा की रेलवे में होने वाली 9,000 से अधिक कांस्टेबल और सब- इंस्पेक्टर के पदों की भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी पद दिए जाएंगे. अर्थात रेलवे में होने वाली इस भर्ती में 50 फीसदी पदों पर सिर्फ महिलाओं की भर्ती की जाएगी.

ये महिलाओं के लिए सुनहरा अवसर साबित होगा. भारतीय रेलवे ने साल 2021 तक 10 प्रतिशत आरक्षण के तहत 4 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देने के निर्णय की घोषणा की थी. जिसमें बताया गया था कि भर्ती की प्रक्रिया जल्द ही शुरू की जाएगी. पीयूष गोयल ने कहा था कि वर्तमान में, भारतीय रेलवे में 15.06 लाख कर्मचारियों की स्वीकृत संख्या है, जिनमें से 12.23 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जबकि बाकी बचे 2.82 लाख पद खाली हैं.

जी-20 शिखर सम्मेलन: जापान में मिले पीएम मोदी और राष्ट्रपति ट्रंप, राष्ट्रपति बोले-हम मिलकर काम करेंगे
जापान के ओसाका में जी-20 (G-20) शिखर सम्मेलन से पहले 28 जून 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच बातचीत हुई. दोनों नेताओं के बीच बातचीत के मुख्य मुद्दे ईरान, 5जी, द्विपक्षीय संबंध, रक्षा और व्यापार आदि रहे. ओसाका आने से पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी उत्पादों पर भारत द्वारा लगाए गए टैरिफ को लेकर नाखुशी जाहिर की थी. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी, राष्ट्रपति ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच मुलाकात हुई थी. इन तीनों के बीच करीब 20 मिनट तक बातचीत हुई थी. राष्ट्रपति ट्रंप ने इस मौके पर पीएम मोदी को लोकसभा चुनावों में जीत के लिए बधाई भी दी.

जी-20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 27 जून 2019 को जापान के ओसाका पहुचें थे. पीएम मोदी जी 20 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन से लेकर आतंकवाद और प्रमुख वैश्विक चुनौतियों पर चर्चा कर सकते हैं. वह इस सम्मेलन के दौरान महत्वपूर्ण बहुपक्षीय बैठकों में हिस्सा लेने के साथ ही अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप समेत दुनिया के प्रमुख नेताओं से भी मिलेंगे.

अमित शाह ने लोकसभा में जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ाने का प्रस्ताव दिया
गृह मंत्री अमित शाह ने 28 जून 2019 को लोकसभा में कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत तक चुनाव होंगे. लोकसभा में अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रपति शासन 6 महीने बढ़ाने का प्रस्ताव दिया. उन्होंने प्रस्ताव पेश करते हुए  कहा कि जम्मू-कश्मीर में अभी विधानसभा अस्तित्व में नहीं है, इसलिए चुनाव होने तक वहां राष्ट्रपति शासन को बढ़ाया जाए.

अमित शाह ने दूसरा प्रस्ताव जम्मू-कश्मीर में आरक्षण प्रश्ताव में बदलाव का प्रस्ताव पेश किया. जिसके अंतर्गत अब आरक्षण का लाभ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रहने वाले लोगों को भी मिलेगा. पहले केवल नियंत्रण रेखा के नजदीक रहने वाले लोग इसका फायदा उठाते थे. गृह मंत्री शाह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीख अभी तय नहीं हो सकी है. हालांकि राज्यपाल शासन और राष्ट्रपति शासन के दौरान कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनायी गयी है.

असम NRC की अतिरिक्त मसौदा सूची प्रकाशित, करीब 1 लाख लोगों का नाम शामिल
असम में नागरिकों के राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) का मसौदा तैयार करने की अतिरिक्त सूची 26 जून 2019 को सभी के लिए प्रकाशित की गई है. इस सूची में 1,02,462 लोगों के नाम शामिल हैं, जिन्हें अब अपनी नागरिकता साबित करने के लिए दावे दाखिल करने हैं. इसमें उन लोगों के नाम शामिल हैं जिनके नाम जुलाई 2018 में प्रकाशिक मसौदे में शामिल थे लेकिन बाद में ये लोग अयोग्य पाए गए थे.

इस सूची में 30 जुलाई 2018 को प्रकाशित मसौदे में शामिल वे नाम होंगे, जो बाद में इसमें शामिल किये जाने के लिए अयोग्य पाये गये थे. इस सूची में उन लोगों को भी शामिल किया गया है, जो दावे और आपत्तियों के निपटान के लिए आयोजित सुनवाई के दौरान अयोग्य पाये गये थे. इस लिस्ट को एनआरसी असम की आधिकारिक वेबसाइट www.nrcassam.nic.in पर जाकर चेक किया जा सकता है.

बालाकोट एयर स्ट्राइक की योजना बनाने वाले सामंत गोयल बने रॉ चीफ
केंद्र सरकार ने इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) और देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालेसिस विंग (रॉ) के नए प्रमुखों के नाम की घोषणा कर दी है. सरकार ने 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल को खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का प्रमुख नियुक्त किया है. इसके अतिरिक्त आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार को इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) का डॉयरेक्टर बनाया गया है.

अरविंद कुमार को आईबी के पूर्व डायरेक्टर राजीव जैन की जगह नियुक्ति की गई है. नए रॉ चीफ सामंत गोयल, मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो ढाई साल की शानदार सेवा के बाद रिटायर हो रहे हैं. दोनों ही अधिकारी 30 जून से पद संभालेंगे. रिपोर्ट्स के अनुसार, पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ने ही बालाकोट एयरस्ट्राइक की पूरी प्लानिंग की थी. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी.

निर्मला सीतारमण ब्रिटेन-भारत के रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को हाल ही में ब्रिटेन-भारत रिश्तों को आगे बढ़ाने वाली 100 सबसे प्रभावशाली महिलाओं की सूची में शामिल किया गया है. इस सूची में ब्रिटेन की सबसे वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री पेनी मॉरडाउंट भी शामिल हैं.

ब्रिटेन के गृह मंत्री साजिद जाविद ने 24 जून 2019 को भारत दिवस के मौके पर संसद ब्रिटेन भारत रिश्तों में 100 प्रभावशाली महिलाओं की सूची जारी की. इस सूची में निर्मला सीतारमण को पूर्व में रक्षा मंत्री और अब वित्त मंत्री के रूप में द्विपक्षीय संबंधों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली देश की सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल किया गया है.

सुप्रीम कोर्ट ने ‘चमकी बुखार’ पर केंद्र और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया, सात दिन में मांगा जवाब
सुप्रीम कोर्ट ने 24 जून 2019 को बिहार के मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों के मामले में सुनवाई की. शीर्ष अदालत ने इस मामले में तीन मुद्दों पर केंद्र और बिहार सरकार को नोटिस जारी किया है. जस्टिस संजीव खन्ना और जस्टिस बीआर गवई की पीठ ने मामले की सुनवाई करते हुए बिहार सरकार से बीमारी से निपटने हेतु उठाए गए कदम और उपलब्ध कराई गई सुविधाओं को लेकर हलफनामा दाखिल करने को कहा है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि केंद्र और बिहार सरकार सात दिन के भीतर हलफनामा दाखिल कर यह बताएं कि बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम अर्थात चमकी बुखार से मरने वाले बच्चों के इलाज, स्वच्छता और पोषण को लेकर विस्तृत विवरण दें. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि क्या केंद्र सरकार ने इसको लेकर कोई नीति बनाई है.

नीरव मोदी के बैंक खाते स्विट्जरलैंड में सीज, करीब 60 लाख डॉलर की संपत्ति जब्त

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी नीरव मोदी पर सरकार ने शिकंजा कसा है. नीरव मोदी और बहन पूर्वी मोदी के चार बैंक खाते स्विट्जरलैंड में फ्रीज कर दिए गए हैं. साथ ही जायदाद भी सीज की गई है. माना जा रहा है कि नीरव मोदी को करीब 60 लाख डॉलर की संपत्ति जब्त हो गई है.

पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी को लंदन में गिरफ्तार किया गया था. ब्रिटेन के वेस्टमिंस्टर कोर्ट ने 18 मार्च को ही प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अनुरोध पर नीरव मोदी के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया था. नीरव मोदी पर आरोप है कि उन्होंने पंजाब नेशनल बैंक को धोखा देकर 13,600 करोड़ रुपए का कर्ज लिया था. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पीएनबी घोटाले के संबंध में नीरव मोदी, मेहुल चोकसी तथा अन्य के

https://www.jagranjosh.com/current-affairs/supreme-court-raps-bihar-government-over-encephalitis-deaths-in-hindi-1561376209-2?ref=list_ca