Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi: 04 दिसम्बर से 10 दिसम्बर 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से 'ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर', 'स्पॉटलाइट अवार्ड',पेरू की पहली महिला प्रेसिडेंट, और 'ग्लोबल एविएशन सेफ्टी रैंकिंग' आदि शामिल हैं.

Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi
Top 10 Weekly Current Affairs in Hindi

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से 'ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर', 'स्पॉटलाइट अवार्ड',पेरू की पहली महिला प्रेसिडेंट, और 'ग्लोबल एविएशन सेफ्टी रैंकिंग' आदि शामिल हैं.

1. हैदराबाद में लॉन्च हुआ भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड एटीएम

हैदराबाद स्थित गोल्ड सिक्का प्राइवेट लिमिटेड ने, स्टार्टअप कंपनी ओपनक्यूब टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर अपना पहला गोल्ड एटीएम लॉन्च किया है. साथ ही उन्होंने इसे भारत का पहला रियल-टाइम गोल्ड एटीएम बताया है. यह सर्विस 24 घंटे उपलब्ध होगी. यह गोल्ड एटीएम बेगमपेट क्षेत्र में है. इस एटीएम की मदद से कस्टमर 0.5 g, 1 g, 2 g, 5 g, 10 g, 20 g, 50 g से लेकर 100 g तक के भार के गोल्ड कॉइन को खरीद सकते है.

2. भारत की प्रेसीडेंसी में G20 की पहली शेरपा बैठक उदयपुर में हुई

भारत की प्रेसीडेंसी में G20 की पहली शेरपा बैठक का आयोजन 'लेक सिटी' उदयपुर में आयोजित की गयी है. भारत के G20 की प्रेसीडेंसी संभालने के बाद यह G20 शेरपाओं की पहली बैठक थी. गौरतलब है कि भारत ने G20 को प्रेसीडेंसी 01 दिसम्बर 2022 को संभाली थी. इस बैठक में सदस्य देशों के G20 शेरपा भाग लिया साथ ही बैठक में गेस्ट कन्ट्रीज भी भाग लिया. भारत की ओर से G20 शेरपा अमिताभ कांत है.

3. 'गॉब्लिन मोड' वर्ष 2022 का 'ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर' चुना गया

वर्ष 2022 के 'ऑक्सफोर्ड वर्ड ऑफ द ईयर' के रूप में स्लैंग टर्म 'गॉब्लिन मोड' (goblin mode) को चुना गया है. 'गॉब्लिन मोड' शब्द का प्रयोग अक्सर एक प्रकार के व्यवहार का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो कि अनैतिक रूप से आत्म-अनुग्रहकारी, आलसी या लालची है. इतिहास में पहली बार 'वर्ड ऑफ द ईयर' को पब्लिक वोट की माध्यम से चुना गया है.

4. डीना बोलुआर्टे बनी पेरू की पहली महिला प्रेसिडेंट

डीना बोलुआर्टे (Dina Boluarte) पेरू की पहली महिला प्रेसिडेंट बन गयी है. पेरू की कांग्रेस ने बुधवार को राष्ट्रपति पेड्रो कैस्टिलो को पद से हटाने के लिए मतदान किया था. बोलुआर्टे जुलाई 2021 में पेरू की पहली उपराष्ट्रपति भी बनी थी. रिपब्लिक ऑफ़ पेरू एक वेस्टर्न साउथ अमेरिकन देश है. 

5. फिल्म 'RRR' ने जीता हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन में 'स्पॉटलाइट अवार्ड'

फिल्म ने हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन में स्पॉटलाइट अवार्ड जीता है. फिल्म 'RRR' के कास्ट एंड क्रू को इस वर्ष के HCA स्पॉटलाइट अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा. अभी हाल ही में 02 दिसम्बर को निर्देशक एसएस राजामौली ने न्यूयॉर्क फिल्म क्रिटिक्स सर्कल में बेस्ट डायरेक्टर का अवार्ड जीता था. हॉलीवुड क्रिटिक्स एसोसिएशन की स्थापना वर्ष 2016 में की गयी थी.   

6. मीराबाई चानू ने वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में जीता सिल्वर मेडल

भारत की स्टार वेटलिफ्टर और ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने हाल ही में वर्ल्ड वेटलिफ्टिंग चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीता है. मीराबाई चानू ने कुल 200 किग्रा का भार उठा कर सिल्वर मेडल जीता है. इस पदक के साथ मीराबाई चानू वर्ल्ड चैंपियनशिप में दो पदक जीत चुकी है इससे पहले उन्होंने 2017 में गोल्ड मेडल जीता था. यह चैंपियनशिप कोलंबिया की राजधानी बोगोटा में आयोजित की जा रही है.

7. यूक्रेन के प्रेसिडेंट वलोडिमिर ज़ेलेंस्की 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर' चुने गए 

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) को टाइम पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया है. 'टाइम पर्सन ऑफ द ईयर' किसी वर्ष की उस घटना या व्यक्ति को दिया जाता है जिसका वर्ष भर ग्लोबल लेवल पर अधिक प्रभाव रहा है. साथ ही 'स्पिरिट ऑफ यूक्रेन' (spirit of Ukraine) को भी 2022 पर्सन ऑफ द ईयर की कैटेगरी में स्थान दिया गया है.

8. 'ग्लोबल एविएशन सेफ्टी रैंकिंग' में भारत की 48वीं रैंक

अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन (ICAO) द्वारा हाल ही में जारी ग्लोबल एविएशन सेफ्टी रैंकिंग में 48वां स्थान हासिल किया है. इंटरनेशनल सिविल एविएशन ऑर्गनाइजेशन (ICAO) ने महत्वपूर्ण सुरक्षा तत्वों के प्रभावी कार्यान्वयन (EI) की जांच के लिए पिछले महीने DGCA का ऑडिट किया था. भारत इस रैंकिंग में चार साल पहले 102वें स्थान पर था. इस रैंकिंग में सिंगापुर टॉप पर है.

9. ‘रेजरपे’ UPI पर क्रेडिट-कार्ड का सपोर्ट देने वाला भारत का पहला पेमेंट गेटवे 

भारत के अग्रणी फुल-स्टैक पेमेंट एंड बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म रेजरपे (Razorpay) ने यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) पर क्रेडिट कार्ड से लेनदेन की घोषणा की है. इसके तहत एचडीएफसी बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक और इंडियन बैंक के रुपे क्रेडिट कार्ड कस्टमर इस नई सुविधा का लाभ उठा सकते है. इस लॉन्च के साथ रेजरपे यूपीआई पर क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लेनदेन शुरू करने वाल भारत का पहला पेमेंट गेटवे बन गया है.

10. नीति आयोग की एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स डेल्टा रैंकिंग में वायनाड टॉप पर 

नीति आयोग के एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम (ADP) में केरल के वायनाड शहर को अक्टूबर मंथ के लिए, देश में पहला स्थान मिला है. यह पहली बार है जब वायनाड को रैंकिंग के लिए चुना गया है. हाल ही में नीति आयोग की ओर से अक्टूबर माह के लिए, चैम्पियंस ऑफ चेंज की डेल्टा रैंकिंग जारी की गयी जिसमें वायनाड ने 60.1 अंक प्राप्त किए. एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट्स प्रोग्राम, वर्ष 2018 में लॉन्च किया गया था.   

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Jagran Play
खेलें हर किस्म के रोमांच से भरपूर गेम्स सिर्फ़ जागरण प्ले पर
Jagran PlayJagran PlayJagran PlayJagran Play