टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 11 अप्रैल से 16 अप्रैल 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से रोहित शर्मा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Apr 16, 2022 14:22 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 11 April to 16 April 2022
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 11 April to 16 April 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से रोहित शर्मा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. रोहित शर्मा ने T20 क्रिकेट में 10 हजार रन पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने

मुंबई टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने एक बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली है. आईपीएल 2022 (IPL 2022) के 23वें मैच में मुंबई टीम को पंजाब टीम ने रोमांचक मुकाबले में 12 रनों से हरा दिया. रोहित शर्मा की आईपीएल 2022 में ये लगातार पांचवीं हार है.

रोहित शर्मा टी20 क्रिकेट में दस हजार रन बनाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे पहले केवल विराट कोहली ही ये कर पाए हैं. वहीं, विश्व में ऐसा करने वाले वे सातवें बल्लेबाज बने हैं. रोहित शर्मा बहुत ही आक्रामक बल्लेबाजी करने में फेमस हैं.

 

2. पीएम मोदी ने Pradhanmantri Sangrahalaya का किया उद्घाटन, जानें क्या होगा संग्राहलय में खास

बता दें यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक समावेशी प्रयास है. इसका मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को हमारे सभी प्रधानमंत्रियों के नेतृत्व, दूरदृष्टि एवं उपलब्धियों के बारे में संवेदनशील तथा प्रेरित करना है. ये संग्रहालय दिल्ली में नेहरू स्मारक म्यूजियम एवं लाइब्रेरी परिसर में बनाया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कैबिनेट बैठक के दौरान कहा था कि सरकार ने सभी पूर्व प्रधानमंत्रियों के योगदान को स्वीकार करने के लिए यह फैसला किया है. हम सभी प्रधानमंत्री के योगदान को मान्यता देना चाहते हैं.

 

3. Sri Lanka economic crisis: श्रीलंका नहीं कर सकेगा 51 अरब डॉलर के विदेशी कर्ज का भुगतान, जानें वजह

चीन समेत कई देशों के कर्ज के जाल में फंसे द्विपीय श्रीलंका ने 12 अप्रैल को एक बड़ी घोषणा करते हुए घोषणा की कि वह अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष से फंड को लेकर कोई निष्कर्ष निकलने से पहले 51 अरब डॉलर (3 लाख 88 हजार करोड़ रुपये) के विदेशी कर्ज को चुकाने में असमर्थ है.

श्रीलंका के वित्त मंत्रालय ने कहा कि वह दूसरे देशों के कर्ज का भुगतान करने की स्थिति में नहीं है. उन्होंने कहा कि कर्जदाता अपने कर्ज पर ब्याज ले सकते हैं या फिर वे श्रीलंकाई रुपये में कर्ज राशि को वापस ले सकते हैं. बता दें देश का विदेशी मुद्रा भंडार पूरी तरह से खत्म हो गया है.

 

4. Siachen Day 2022: जानें सियाचिन दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

यह दिवस दुश्मन से सफलतापूर्वक अपनी मातृभूमि की सेवा करने वाले सियाचिन योद्धाओं को भी सम्मानित करता है. सियाचिन वह इलाका है, जब भारतीय सेना ने साल 1984 में आज के ही दिन आपरेशन मेघदूत चलाकर पाकिस्तान के मंसूबों को बर्बाद कर दिया था.

भारत की सेना ने 20,000 फीट की ऊंचाई पर मौजूद सियाचिन ग्‍लेशियर पर पाकिस्‍तानी घुसपैठियों को खदेड़ कर तिरंगा फहराया था. वह भी बैसाखी का दिन था तथा प्रत्येक बैसाखी पर सेना के इसी जज्‍बे एवं जोश को सलाम करने के उद्देश्य से सियाचिन दिवस मनाया जाता है.

 

5. Jallianwala Bagh Massacre: जलियांवाला बाग नरसंहार के 103 साल पूरे, जानिए 5 महत्वपूर्ण बातें

जलियांवाला बाग में रौलेट एक्ट का विरोध करने के लिए एक सभा हो रही थी. ये सभा पंजाब के दो लोकप्रिय नेताओं की गिरफ्तारी और रोलेट एक्ट के विरोध में रखी गई थी. जनरल डायर नामक एक अँग्रेज ऑफिसर ने अकारण उस सभा में उपस्थित भीड़ पर गोलियाँ चलवा दीं. बता दें इस नरसंहार को भारतीय इतिहास के सबसे घातक हमलों में से एक के रूप में याद किया जाता है.

ब्रिटिश सैनिकों ने महज दस मिनट में कुल 1650 राउंड गोलियां चलाईं. इस दौरान जलियांवाला बाग में मौजूद लोग उस मैदान से बाहर नहीं निकल सकते थे, क्योंकि बाग के चारों तरफ घर बने थे. बाहर निकलने के लिए मात्र एक संकरा रास्ता था. भागने का कोई रास्ता न होने के वजह से लोग वहां फंस कर रह गए.

 

6. ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया 2026 Commonwealth Games की मेजबानी करेगा, जानें सबकुछ

बता दें कि खेलों का आयोजन मार्च 2026 में विभिन्न शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में होगा. इसमें मेलबर्न, जीलोंग, बेंडिगो, बेलार्ट और जिप्सलैंड शामिल हैं. इन सभी शहरों में अलग खेल गांव होगा. उद्घाटन समारोह का आयोजन एक लाख दर्शकों की क्षमता वाले एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर होगा.

आस्ट्रेलिया में साल 2026 में होने वाले खेल इस बहु खेल प्रतियोगिता का 23वां सत्र होगा. पहले खेलों का आयोजन साल 1930 में कनाडा के हैमिल्टन में किया गया था. विक्टोरिया को कई बड़ी वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी का अनुभव है.

 

7. प्रधानमंत्री मोदी को मिलेगा पहला लता दीनानाथ मंगेशकर पुरस्कार, जानें इस Award के बारे में

इस पुरस्कार को मशहूर गायिका लता मंगेशकर की याद में शुरू किया गया है. ये पुरस्कार प्रधानमंत्री को 24 अप्रैल को लता मंगेशकर के पिता मास्टर दीनानाथ मंगेशकर की 80वीं पुण्यतिथि के मौके पर प्रदान किया जाएगा. इसकी जानकारी 11 अप्रैल 2022 को दिवंगत स्वर कोलिला के परिवार ने दी है.

मंगेशकर परिवार ने बयान में कहा दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख और जैकी श्रॉफ को 'सिनेमा के क्षेत्र में समर्पित सेवाओं' हेतु मास्टर दीनानाथ पुरस्कार (विशेष सम्मान) प्रदान किया जाएगा. राहुल देशपांडे को भारतीय संगीत के लिए मास्टर दीनानाथ पुरस्कार मिलेगा.

 

8. भारत ने एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल हेलिना का किया सफल परीक्षण, जानें इसकी खासियत

डीआरडीओ के अधिकारियों ने कहा कि मिसाइल को स्वदेश में विकसित एडवांस्ड लाइट हेलीकॉप्टर से लॉन्च किया गया. इस मिसाइल को एडवांस्ड लाइट हेलिकॉप्टर (ALH) से लॉन्च किया गया था. रक्षा मंत्रालय के अनुसार, परीक्षण संयुक्त रूप से डीआरडीओ, भारतीय थलसेना एवं भारतीय वायुसेना के वैज्ञानिकों की टीम द्वारा किया गया.

भारत में बनी हेलिना यानी ध्रुवास्त्र मिसाइल 230 मीटर प्रति सेकेंड की स्पीड से चलती है. इस गति से आती किसी भी मिसाइल से बचने के लिए दुश्मन के टैंक को मौका नहीं मिलेगा. इस मिसाइल की स्पीड इतना ज्यादा है कि पलक झपकते ही दुश्मन के भारी से भारी टैंक को बर्बाद कर सकती है.

 

9. जानें कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो पाकिस्तान के 23वें PM पद की ली शपथ

शाहबाज शरीफ का जन्म 23 सितंबर 1951 को लाहौर में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद शरीफ एक कारोबारी थे. उनकी मां पुलवामा की रहने वाली थीं. लाहौर की एक सरकारी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन करने के बाद शाहबाज शरीफ ने अपना फैमिली बिजनेस संभाल लिया.

शहबाज शरीफ साल 2013 में भारत दौरे पर आए थे. उस वक्त मनमोहन सिंह भारत के प्रधानमंत्री थे. उस दौरान शहबाज पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री थे. प्रधानमंत्री से मुलाकात के बाद शहबाज शरीफ ने साथ मिलकर काम करने की बात कही थी.

 

10. रविचंद्रन अश्विन ने रचा इतिहास, आईपीएल में रिटायर्ड आउटहोने वाले पहले खिलाड़ी बने

रविचंद्रन अश्विन इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में ‘रिटायर्ड आउट’ (retired out) होने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं. राजस्थान टीम की तरफ से खेल रहे अश्विन आईपीएल 2022 के बीसवें लीग मुकाबले में लखनऊ टीम के विरुद्ध बल्लेबाजी के दौरान अचानक क्रीज छोड़कर पवेलियन की तरफ लौट गए.

बता दें कि बल्लेबाज को रिटायर्ड आउट तब माना जाता है, जब वे अंपायर एवं विपक्षी टीम के कप्तान को बिना बताए तथा बिना उनके रजामंदी के पवेलियन लौट जाता है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के नियम 25.4 में बल्लेबाज को रिटायर होने को लेकर नियम-कानून बताए गए हैं.

 

 

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Comment (0)

Post Comment

2 + 4 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF April 2022
    • Current Affairs PDF March 2022
    • Current Affairs PDF February 2022
    • Current Affairs PDF January 2022
    • Current Affairs PDF December 2021
    • Current Affairs PDF November 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF April 2022
    • Current Affairs Quiz PDF March 2022
    • Current Affairs Quiz PDF February 2022
    • Current Affairs Quiz PDF January 2022
    • Current Affairs Quiz PDF December 2021
    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    View all