टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 14 मार्च से 19 मार्च 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से झूलन गोस्वामी, Russia-Ukraine War और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Mar 19, 2022 14:34 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 14 March to 19 March 2022
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 14 March to 19 March 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से झूलन गोस्वामी, Russia-Ukraine War और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. Women's World Cup 2022: झूलन गोस्वामी ने बनाया विश्व रिकॉर्ड, वनडे में 250 विकेट लेने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

आईसीसी महिला विश्‍व कप 2022 में इंग्‍लैंड के विरुद्ध मुकाबले में झूलन गोस्‍वामी ने अपने वनडे करियर का 250वां शिकार किया. झूलन गोस्‍वामी ने इसी के साथ इतिहास रच दिया. वे दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई है, जिन्‍होंने 250 वनडे विकेट लिए. उन्होंने इंग्लैंड के टैमी बियूमोंट को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके यह उपलब्धि हासिल की.

झूलन गोस्वामी दाएं हाथ की तेज गेंदबाज हैं और यह उनका पांचवां महिला वनडे विश्व कप है. उन्होंने साल 2005 में महिला विश्व कप में पदार्पण किया था. नका एक पारी में सर्श्रेष्ठ प्रदर्शन 25 रन देकर पांच विकेट है, जबकि एक मैच में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन 78 रन देकर 10 विकेट रहा है.

 

2. केंद्र सरकार ने 156 देशों के नागरिकों के लिए e-Tourist Visa किया बहाल

केंद्र सरकार ने कोविड-19 महामारी के चलते दो साल तक स्थगित रखने के बाद 156 देशों के नागरिकों को दिए गए सभी वैध पांच वर्षीय ई-पर्यटक वीजा एवं सभी देशों के नागरिकों को नियमित कागजी वीजा को बहाल किया है.

वीजा फ्री यात्रा का मतलब आप कभी भी इन देशों में भारतीय पासपोर्ट के सहारे जा सकते हैं. हालांकि, सभी देशों के अलग-अलग नियम होते हैं. आपको बता दें कि कई देश वीजा ऑन अराइवल की सुविधा देते हैं, जहां पहुंचते ही आपको वीजा मिल जाता है.

 

3. जानें कौन थीं Rosa Bonheur, जिन्हें गूगल ने समर्पित किया अपना डूडल

गूगल ने अपने डूडल में कैनवास पर भेड़ के झुंड को चित्रित करते हुए रोजा बॉन्‍हेर की एक एनिमेटेड मूर्ति बनाई गई है. आपको बात दें कि रोजा ने अपने शानदार काम के दम पर कला में महिलाओं की नयी पीढ़ियों को प्रेरित किया.

रोजा बॉन्‍हेर का जन्म 16 मार्च 1822 को फ्रांस के बोर्डो में हुआ था. उनके पिता भी एक पेंटर थे जिन्‍होंने उन्‍हें प्रारंभिक आर्ट्स की शिक्षा दी. उनकी कई पेंटिंग्‍स को साल 1841 से साल 1853 तक प्रतिष्ठित पेरिस सैलून में प्रदर्शित किया गया.

 

4. China में फिर Corona virus का खतरा, कई शहरों में लगा लॉकडाउन

आपको बता दें कि यह शहर कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित हॉन्गकॉन्ग की सीमा से जुड़ा हुआ है. शेनझेन में नए कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में तेजी से वृद्धि हो रहा है. शहर में 03 राउंड में बड़े पैमाने पर कोरोना टेस्ट किया जाएगा.

चीन में ओमिक्रोन (omicron) का संक्रमण फिर से बढ़ गया है और उसने सावधानी बरतते हुए पूर्वोत्तर प्रांत से बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. आपको बता दें कि कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन के कई प्रांतों में लॉकडाउन लगा दिया गया है.

 

5. Russia-Ukraine War: भारत सरकार का बड़ा फैसला, यूक्रेन से फिलहाल पोलैंड शिफ्ट किया जाएगा दूतावास

विदेश मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के पश्चिमी भागों में हमलों सहित यूक्रेन में तेजी से बिगड़ती सुरक्षा स्थिति को देखते हुए यह फैसला लिया गया है कि यहां भारतीय दूतावास को अस्थायी रूप से पोलैंड में स्थानांतरित किया जाएगा. आगे के हालात को देख कर इस पर फिर फैसला लिया जाएगा.

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने रूस पर उनके देश को तोड़ने एवं आतंक के एक नए चरण को शुरू करने तथा मारियुपोल के पश्चिम में एक शहर के महापौर को हिरासत में लेने का आरोप लगाया है. जेलेंस्की ने हाल ही में राष्ट्र के नाम अपने संबोधन के दौरान कहा कि यूक्रेन इस परीक्षा में खरा उतरेगा.

 

6. कर्नाटक हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, हिजाब पहनना इस्लाम का अभिन्न हिस्सा नहीं

हाईकोर्ट की फुल बेंच ने फैसला सुनाते हुए कहा हिजाब पहनना इस्लाम में जरूरी हिस्सा नहीं है. बेंच ने मुस्लिम संगठनों एवं छात्रों की याचिका खारिज करते हुए कहा कि हिजाब पहनना जरूरी नहीं है, शिक्षण संस्थान क्लास में हिजाब पहनने पर बैन लगा सकते हैं.

कोर्ट ने साथ ही अपने फैसले में कहा कि शिक्षण संस्थानों में यूनिफ़ॉर्म की व्यवस्था कानूनी तौर पर जायज है. उन्होंने कहा कि इससे संविधान में दी गई अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार या निजता की स्वतंत्रता के अधिकार का उल्लंघन नहीं होता है.

 

7. RCB ने Faf Du Plessis को अपना नया कप्तान नियुक्त किया, जानें विस्तार से

आरसीबी ने दक्षिण अफ्रीका के फाफ डुप्लेसिस (Faf Du Plessis) को टीम का नया कप्तान बनाया है. आपको बता दें कि वे विराट कोहली की जगह लेंगे. विराट कोहली ने पिछले साल इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे फेज से ठीक पहले यह कहा था कि वे अगले सीजन से आईपीएल में कप्तानी नहीं करेंगे.

फाफ डुप्लेसिस साल 2012 से साल 2015 तक चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम के सदस्य थे. इसके बाद वे साल 2016 और साल 2017 में राइजिंग पुणे सुपर जाएंट्स की टीम की तरफ से खेले थे. उन्हें चेन्नई ने साल 2018 में फिर से खरीद लिया था.

 

8. Rishabh Pant ने रचा इतिहास, बने टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज

ऋषभ पंत ने भारत और श्रीलंका के बीच दूसरे टेस्ट मैच में 28 गेंदों पर अर्धशतक जड़ दिया. उतनी ही गेंदों में इंग्लैंड के इयान बॉथम ने साल 1981 में भारत के खिलाफ अर्धशतक लगाया. इस बीच, क्रिकेट इतिहास में सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड वर्तमान में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी के पास है.

ऋषभ पंत ने साथ ही टेस्ट में किसी विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया. उन्होंने इस विश्व रिकॉर्ड में आस्ट्रेलिया के इयान स्मिथ एवं पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (दोनों ने 34 गेंद में अर्धशतक जमाया था) को पीछे छोड़ा.

 

9. Kalpana Chawla Birth Anniversary: कल्पना चावला की 10 महत्वपूर्ण बातें जो शायद ही आप जानते हो

कल्पना चावला एक भारतीय अमरीकी अंतरिक्ष यात्री और अंतरिक्ष शटल मिशन विशेषज्ञ थी. वे अंतरिक्ष में जाने वाली प्रथम भारतीय महिला थी. वे एक फरवरी 2003 को कोलंबिया अंतरिक्ष यान आपदा में मारे गए सात यात्री दल सदस्यों में से एक थीं.

उनका जन्म हरियाणा के करनाल में एक पंजाबी हिंदू परिवार में हुआ था. उनके माता-पिता भारत विभाजन के दौरान पाकिस्तान के शेखूपुरा से करनाल चले गए थे. हवाई जहाज के प्रति उनका आकर्षण बचपन से ही शुरू हो गया था, वह अपने पिता के साथ स्थानीय फ्लाइंग क्लबों और विमानों को देखने जाती थीं.

 

10. Punjab CM Bhagwant Mann: भगवंत मान ने ली पंजाब के मुख्यमंत्री पद की शपथ, जानें सबकुछ

भगवंत मान पंजाब के 17वें मुख्यमंत्री बन गए है. आपको बता दें कि उनका शपथ ग्रहण समारोह शहीद भगत सिंह के गांवत खटकड़ कलां में भव्‍य तरीके से हुआ. शपथ ग्रहण समारोह में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत पार्टी के अन्य नेता शामिल रहे.

आम आदमी पार्टी (AAP) नेता भगवंत मान पंजाब के दूसरे सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री (CM) हैं. सबसे युवा मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल हैं. जो 43 साल की उम्र में साल 1970 में मुख्यमंत्री बने थे. इसके बाद खटकड़ कलां में शपथ लेते ही भगवंत मान 49 साल की उम्र में मुख्यमंत्री बन रहे हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Comment (0)

Post Comment

5 + 3 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF April 2022
    • Current Affairs PDF March 2022
    • Current Affairs PDF February 2022
    • Current Affairs PDF January 2022
    • Current Affairs PDF December 2021
    • Current Affairs PDF November 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF April 2022
    • Current Affairs Quiz PDF March 2022
    • Current Affairs Quiz PDF February 2022
    • Current Affairs Quiz PDF January 2022
    • Current Affairs Quiz PDF December 2021
    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    View all