टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 24 जनवरी से 30 जनवरी 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुख्य आर्थिक सलाहकार, भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Jan 30, 2022 09:44 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 24 January to 30 January 2022
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi 24 January to 30 January 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–मुख्य आर्थिक सलाहकार, भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. केंद्र सरकार ने डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया

वित्त मंत्रालय (Finance Minister) ने कहा कि सरकार ने डॉ. वी अनंत नागेश्वरन को देश का नया मुख्य आर्थिक सलाहकार नियुक्त किया है. नए मुख्य आर्थिक सलाहकार (New Chief Economic Adviser) की नियुक्ति ऐसे वक्त में हुई है जब सरकार दो दिनों के बाद 31 जनवरी को वित्त वर्ष 2021-22 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण जारी करने वाली है.

डॉ. वी अनंत नागेश्वरन ने केवी सुब्रमण्यम का स्थान लिया है. उन्होंने अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद दिसंबर 2021 में मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) का पद छोड़ दिया था. डॉ. वी अनंत नागेश्वरन ने 28 जनवरी 2022 को सीईए का पद संभाल लिया है.

 

2. Intranasal Covid Booster Dose: DCGI ने भारत बायोटेक को बूस्टर डोज के ट्रायल को दी मंजूरी

कोविड-19 के खिलाफ लगातार टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है. दरअसल, भारत बायोटेक तीसरी खुराक के तीसरे चरण के ट्रायल हेतु आवेदन जमा करने वाली दूसरी कंपनी है. इंट्रानैसल (Intranasal) टीके कथित तौर पर नए कोविड-19 वेरिएंट जैसे ओमिक्रोन के ट्रांसमिशन को रोकने की क्षमता रखते हैं.

आपको बता दें कि नैजल वैक्सीन नाक से दी जाने वाली वैक्सीन है. यह व्यक्ति की नाक में वैक्सीन की कुछ बूंदे डालकर उसका टीकाकरण किया जाता है. इस वैक्सीन को इंजेक्शन से देने की जरूरत नहीं है तथा न ही पोलियो की खुराक की तरह यह वैक्सीन पिलाई जाती है.

 

3. ICC Cricket Rankings 2022: आईसीसी ने टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में खिलाड़ियों की रैंकिंग जारी की

वनडे रैंकिंग में पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को फायदा हुआ है. हालांकि, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म पहले नंबर पर कायम हैं. भारत ICC ODI टीम रैंकिंग 2022 में चौथा, ICC टेस्ट टीम रैंकिंग 2022 में तीसरा और ICC T20 रैंकिंग 2022 में दूसरे स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज में दो अर्धशतक जड़ने की वजह से विराट कोहली को कुछ प्वाइंट्स का फायदा हुआ है.

विराट कोहली ICC ODI बल्लेबाजी रैंकिंग 2022 में सर्वोच्च रैंकिंग वाले भारतीय बल्लेबाज हैं. इसके बाद रोहित शर्मा तीसरे स्थान पर हैं. जसप्रीत बुमराह ICC ODI गेंदबाज रैंकिंग 2022 के शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं, जबकि रवींद्र जडेजा ICC ऑल-राउंडर रैंकिंग 2022 के शीर्ष 10 में एकमात्र भारतीय ऑलराउंडर हैं.

 

4. Corruption perception index: भ्रष्टाचार अवधारणा सूचकांक में भारत 85वें स्थान पर, जानें पाकिस्तान किस स्थान पर?

180 देशों के भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2021 में पाकिस्तान 16 स्थान फिसलकर 140वें स्थान पर पहुंच गया है. 2020 में भारत 86वें स्थान पर था. इस लिहाज से भारत में यह सुधार और बेहतर है. भ्रष्टाचार धारणा सूचकांक 2021 में भारत का स्कोर 40 है, जबकि पाकिस्तान को मात्र 28 अंक ही मिले हैं.

इस सूची में भारत को 40 अंकों के साथ 85वां स्थान मिला है. इस सूची में पाकिस्तान को 140वां स्थान दिया गया है. इस सूची में डेनमार्क, फिनलैंड, न्यूजीलैंड और नॉर्वे ने शीर्ष स्थान हासिल किया है. इस सूची में डेनमार्क, न्यूजीलैंड तथा फिनलैंड 88-88 अंकों के साथ पहले स्थान पर है.

 

5. Padma Awards 2022: पद्म पुरस्कार 2022 से सम्मानित किये जाने वालों की पूरी लिस्ट, जानें सबकुछ

नागरिक पुरस्कारों की सूची में पूर्व CDS जनरल बिपिन रावत शामिल हैं. इन्हें मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को भी मरणोपरांत पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया है. इसके अतिरिक्त कांग्रेस नेता गुलाम नबीं आजाद को पद्म भूषण से सम्मानित किया है.

पद्मश्री, भारत सरकार द्वारा आम तौर पर केवल भारतीय नागरिकों को दिया जाने वाला सम्मान है. यह सम्मान जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे कि, कला, शिक्षा, उद्योग, साहित्य, विज्ञान, खेल, चिकित्सा, समाज सेवा एवं सार्वजनिक जीवन आदि में उनके विशिष्ट योगदान को मान्यता प्रदान करने हेतु दिया जाता है.

 

6. Meta का बड़ा घोषणा, बना रहा है विश्व का सबसे तेज सुपरकंप्यूटर

फेसबुक सीईओ मार्के जुकरबर्ग के अनुसार, वह एक मेटावर्स का निर्माण कर रहे हैं जो कि एक अलग तरह की दुनिया है. मेटावर्स में लोग शारीरिक रूप से उपलब्ध ना होकर वर्चुअल रूप में मौजूद होंगे. कंपनी ने पिछले साल अपने नए नाम का घोषणा किया है.

रिसर्च सुपरक्लस्टर को लेकर जुकरबर्ग ने कहा है कि यह सेकेंडों में क्विंटल ऑपरेशन करने में सक्षम है. इस कंप्यूटर की सहायता से एक साथ करोड़ों यूजर्स रियल टाइम में अलग-अलग भाषा में बातें कर सकेंगे. यह कंप्यूटर टेक्स्ट, इमेज तथा वीडियो को एक साथ सटीक विश्लेषण कर सकेगा.

 

7. IPL फ्रेंचाइजी लखनऊ ने घोषित किया टीम का नाम, जानें क्या रखा गया नाम?

संजीव गोयनका ग्रुप की इस टीम का नाम ‘लखनऊ सुपर जायंट्स’ (Lucknow Super Giants) होगा. टीम ने 24 जनवरी 2022 को ट्विटर हैंडल पर इसका घोषणा किया है. कुछ ही दिन पहले लखनऊ फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल को आधिकारिक तौर पर अपने कप्तान बनाने की घोषणा की थी.

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीम लखनऊ तथा अहमदाबाद ने अपने तीन-तीन खिलाड़ियों की घोषणा भी कर दी है. लखनऊ फ्रेंचाइजी ने केएल राहुल को कप्तान बनाया है. इसके अतिरिक्त लखनऊ ने ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस और भारत के अनकैप्ड लेग स्पिनर रवि बिश्नोई को साइन किया है.

 

8. Smriti Mandhana दूसरी बार बनीं साल की सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर, जानें विस्तार से

स्मृति मंधाना को अपने करियर में दूसरी बार साल का सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर चुना गया है. उन्हें इससे पहले साल 2018 में भी यह सम्मान मिला था. हालांकि, उनकी मुकाबला इंग्लैंड की टैमी ब्यूमोंट, दक्षिण अफ्रीका की लिजेल ली और आयरलैंड की गैबी लुईस से थी.

स्मृति मंधाना ने साल 2021 में 22 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 38.86 की औसत से 855 रन बनाए. उन्होंने पिछले साल 9 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31.87 की औसत और दो अर्धशतकीय पारियों की बदौलत 255 रन बनाए थे. जब मंधाना ने साल 2018 में सर्वश्रेष्ठ महिला क्रिकेटर का अवॉर्ड जीता था, तब उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा रन बनाए थे.

 

9. AFC Women's Asia Cup 2022: भारत ने एएफसी महिला एशिया कप 2022 से नाम वापस लिया, जानें वजह

भारतीय महिला फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी कोरोना (Corona Virus) से संक्रमित हुए हैं. भारतीय महिला फुटबॉल टीम इसके बाद से एएफसी महिला एशियाई कप फुटबॉल चैम्पियनशिन से बाहर हो गई है. इसके साथ ही चीन ताइपे के साथ भारत का Group मैच भी रद्द कर दिया गया है.

एएफसी ने कहा कि परिस्थितियों को देखते हुए टूर्नामेंट का अनुच्छेद 4.1 का नियम लागू होगा जो स्पष्ट करता है कि यदि टीम एक मैच के लिए एकत्र नहीं हो पाती है तो इसका मतलब होगा कि उसने संबंधित टूर्नामेंट से नाम वापस ले लिया है.

 

10. जानिए कौन हैं फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह, जो भारतीय वायुसेना की झांकी में शामिल रहीं

इस बार फ्लाइट लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह ने भारतीय वायुसेना की झांकी में हिस्सा लिया. इससे पहले पिछले साल फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ भारतीय वायुसेना की झांकी में शामिल होने वाली इकलौती महिला फाइटर पायलट बनीं थी. शिवांगी सिंह रफाल के अलावा मिग 21 बाइसन विमान भी उड़ा चुकी हैं.

भारतीय वायु सेना में साल 2017 में शामिल होने के बाद से ही शिवांगी सिंह मिग -21 बाइसन जैसा विमान उड़ा रही हैं. वे अंबाला में भारत के सर्वश्रेष्ठ फाइटर पायलटों में से एक विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के साथ भी रह चुकी हैं. शिवांगी बीएचयू में कैडेट कोर में 7 यूपी विंग का हिस्सा रह चुकी हैं.

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Comment (0)

Post Comment

8 + 9 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF April 2022
    • Current Affairs PDF March 2022
    • Current Affairs PDF February 2022
    • Current Affairs PDF January 2022
    • Current Affairs PDF December 2021
    • Current Affairs PDF November 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF April 2022
    • Current Affairs Quiz PDF March 2022
    • Current Affairs Quiz PDF February 2022
    • Current Affairs Quiz PDF January 2022
    • Current Affairs Quiz PDF December 2021
    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    View all