टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 31 जनवरी से 06 फरवरी 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–लता मंगेशकर, गणतंत्र दिवस परेड और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

Created On: Feb 6, 2022 14:20 IST
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: 31 January to 06 February 2022
Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: 31 January to 06 February 2022

Top 10 Weekly Current Affairs Hindi: जागरण जोश पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है. इसमें मुख्य रूप से–लता मंगेशकर, गणतंत्र दिवस परेड और कोरोना वायरस आदि शामिल हैं.

1. Lata Mangeshkar Passed Away: दिग्गज गायिका लता मंगेशकर का निधन, 2 दिन का राष्ट्रीय शोक

लता मंगेशकर का जन्म 28 सितंबर, 1929 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था. लता मंगेशकर के परिवार का कला से रिश्ता रहा, उनके पिता कलाकार थे. लता मंगेशकर ने साल 1942 में महज 13 साल की उम्र में अपने करियर की शुरुआत की थी.

लता मंगेशकर ने अपना पहला हिंदी फिल्मी गाना साल 1949 में आई फिल्म 'महल' हेतु गाया था. लता मंगेशकर ने अपने दौर के सभी बड़े म्यूज़िक डायरेक्टर्स के साथ काम किया, अनिल बिस्वास, शंकर जय किशन, नौशाद, एसडी बर्मन समेत अन्य सभी बड़े नामों के साथ लता मंगेशकर ने गाना गाया.

 

2. Republic Day Parade 2022: यूपी की झांकी को मिला पहला स्थान, यहां देखें पूरी सूची

रक्षा मंत्रालय ने 04 फरवरी को जानकारी देते हुए बताया कि गणतंत्र दिवस परेड 2022 के दौरान भारतीय नौसेना को सेवाओं के बीच सर्वश्रेष्ठ मार्चिंग दल के रूप में चुना गया. वहीं पॉपुलर चॉइस कैटेगरी में भारतीय वायु सेना की जीत हासिल की.

इस बार गणतंत्र दिवस परेड में 12 राज्यों की परेड को शामिल किया गया था. इसमें उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, गोवा, उत्तराखंड, पंजाब जैसे राज्य शामिल थे. सबसे ज्यादा तारीफ उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और जम्मू-कश्मीर की झांकी की हुई थी.

 

3. नासा ने International Space Station को रिटायर करने का प्लान तैयार किया

नासा ने घोषणा करते हुए कहा कि अगले तीन दशकों के बाद भविष्य की अंतरिक्ष यात्राओं के संचालन का काम निजी क्षेत्र संभालेगा तथा नासा इस बदलाव में अपना सहयोग करता रहेगा. नासा अंतरिक्ष में सुरक्षित, भरोसेमंद एवं कम लागत के अभियानों को भेजने में सहायता करने हेतु निजी क्षेत्र के साथ अपने ज्ञान और अनुभव को साझा करने के लिए तैयार है.

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को पहली बार नवंबर 1998 में लॉन्च किया गया था. इसने 1,00000 (एक लाख) से अधिक बार धरती का चक्कर लगाया है. नासा की योजना के मुताबिक अक्टूबर 2026 में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन वापस पृथ्वी की तरफ अपनी यात्रा शुरू करेगा और जनवरी 2031 में प्वाइंट निमो पर क्रैश हो जाएगा.

 

4. World Cancer Day 2022: जानें विश्व कैंसर दिवस कब और क्यों मनाया जाता है?

इस दिन कैंसर के प्रति जागरूक करने हेतु कई सरकारी एवं प्राइवेट संस्थाएं कैंप, लेक्चर और सेमीनार आयोजित करती हैं. कई बॉलीवुड की हस्तियां हैं, जिन्होंने कैंसर से जंग लड़ी हैं और जीती भी है. इनमें बॉलीवुड अभिनेत्री सोनाली बेंद्रे, मनीषा कोइराला तथा लीसा रे के नाम प्रमुखता से लिए जाते हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) भी कैंसर को एक जानलेवा बीमारी मान चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर दस में एक भारतीय को कैंसर होने की आंशका बनी रहती है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, साल 2025 तक देश के 16 लाख लोग कैंसर का शिकार हो सकते हैं.

 

5. जानें क्या है Sovereign Green Bonds, जिसका बजट में रखा गया प्रस्ताव

वित्त मंत्री ने इस बजट में ग्रीन बॉन्ड (Green Bond) का घोषणा किया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण में कहा कि सरकार सॉवरेन ग्रीन बॉन्ड जारी करने की तैयारी में है. यह बॉन्ड सरकार के बॉरोइंग प्रोग्राम के अंतर्गत जारी किया जाएगा.

ग्रीन बॉन्ड का मुख्य उद्देश्य ऐसे निवेशकों को आकर्षित करना है जो घरेलू ग्रीन बॉन्ड बाजार में निवेश के प्रेरित हो सकें. इससे इस क्षेत्र में निजी क्षेत्र के लोग निवेश में आ सकें. ये बॉन्ड स्थानीय सरकारों हेतु ऐसी प्रणाली बना रहे हैं जिससे जलवायु और परर्यावरण केंद्रित परियोजनाओं के लिए वित्त व्यवस्था हो सकती है.

 

6 .Chandrayaan-3 Moon Mission: केंद्र सरकार का बड़ा फैसला, अगस्त में लॉन्च होगा चंद्रयान-3

आपको बता दें कि इस बात बात की जानकारी भारतीय अंतरिक्ष विभाग ने लोकसभा में एक प्रश्न के जवाब में दी है. चंद्रमा मिशन को लेकर हो रही देरी के ऊपर सदन में सवाल किया गया था. अंतरिक्ष विभाग ने लिखित जवाब में कहा कि चंद्रयान-2 मिशन से मिली सीख एवं वैश्विक विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर चंद्रयान-3 पर काम चल रहा है.

चंद्रयान -2 मिशन को पूरी तरह सफलता नहीं मिल पाई थी. यान का लैंडर एवं रोवर अपने गंतव्य से दूरी पर क्रैश हो गया था. आपको बता दें कि इस यान का ऑर्बिटर अब भी चंद्रमा की सतह के ऊपर मौजूद है. इसरो के द्वारा इसे भी चंद्रयान -3 मिशन (Chandrayaan-3 Mission) में प्रयोग में लाया जाएगा.

 

7. वेस्टइंडीज के खिलाफ 1000वां वनडे मैच खेलने वाला पहला देश बनेगा भारत

भारत ने अब तक 999 वनडे मैच खेले हैं. आपको बता दें कि भारत के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम सबसे ज्यादा वनडे खेलने वाली दूसरी टीम है. ऑस्ट्रेलिया ने अब तक 958 मैच खेले हैं. जबकि पाकिस्तान तीसरे स्थान पर है. पाकिस्तान ने अब तक 936 वनडे मैच खेले हैं.

भारत ने वनडे में पहली जीत साल 1975 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दस विकेट से दर्ज की थी. यह विश्व कप मुकाबला था तथा टीम एस वेकेंटराघवन की अगुवाई में खेल रही थी. दक्षिण अफ्रीका को भारतीय टीम ने पहले 120 रन पर आउट कर दिया और फिर 29.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर दस विकेट से जीत दर्ज की थी.

 

8. विश्व आर्द्रभूमि दिवस 2022: जानें थीम, महत्व और इतिहास

आर्द्रभूमि दुनिया के कुछ सबसे नाजुक और संवेदनशील पारिस्थितिक तंत्र हैं जो पौधों और जानवरों के लिए अद्वितीय आवासों का समर्थन करते हैं, तथा दुनिया भर में लाखों लोगों को आजीविका प्रदान करते हैं. इस दिवस का आयोजन लोगों और हमारे ग्रह हेतु आर्द्रभूमि की महत्त्वपूर्ण भूमिका के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाने हेतु किया जाता है.

विश्व आर्द्रभूमि दिवस पहली बार 02 फरवरी, 1997 को रामसर सम्मलेन के 16 वर्ष पूरे होने पर मनाया गया था. यह दिवस साल 1997 से प्रतिवर्ष मनाया जाता है. नमी या दलदली भूमि वाले क्षेत्र को आर्द्रभूमि या वेटलैंड कहा जाता है.

 

9. PR Sreejesh ने रचा इतिहास, वर्ल्ड गेम्स पुरस्कार जीतने वाले बने दूसरे भारतीय

साल 2020 में भारतीय महिला हॉकी कप्तान रानी रामपाल ने साल 2019 में अपने प्रदर्शन के लिए यह सम्मान हासिल करने वाली पहली भारतीय बनी थीं. उन्होंने इस पुरस्कार के लिए स्पेन के खेल पर्वतारोही अल्बर्टो गिन्स लोपेज और इटली के वुशु खिलाड़ी मिशेल जिओर्डानो को पीछे छोड़ दिया.

पीआर श्रीजेश ने पुरस्कार जीतने पर कहा कि मैं यह पुरस्कार जीतकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूं. उन्होंने कहा कि सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) को धन्यवाद, जिन्होंने मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया.

 

10. What is Pradhanmantri e-Vidya Scheme: क्या है प्रधानमंत्री ई-विद्या योजना? जानें सबकुछ

वित्त मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के चलते स्कूल कॉलेज एवं अन्य सभी शैक्षिक संस्थान लंबे वक्त तक बंद रहे, जिसका प्रभाव हर एक वर्ग के छात्र की शिक्षा पर पड़ा है. खासतौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति समेत अन्य कमजोर वर्ग के छात्रों की पढ़ाई लगभग दो साल से कोरोना महामारी के चलते प्रभावित हुई है.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा ने कहा कि ज्यादातर सरकारी स्कूलों के बच्चों की शिक्षा कोरोना महामारी के चलते प्रभावित हुई है. ऐसे में मौजूदा समय को देखते हुए शिक्षा प्रणाली को मजबूत बनाने हेतु पीएम ई-विद्या योजना लागू की जा रही है.

 

Take Weekly Tests on app for exam prep and compete with others. Download Current Affairs and GK app

एग्जाम की तैयारी के लिए ऐप पर वीकली टेस्ट लें और दूसरों के साथ प्रतिस्पर्धा करें। डाउनलोड करें करेंट अफेयर्स ऐप

AndroidIOS
Read the latest Current Affairs updates and download the Monthly Current Affairs PDF for UPSC, SSC, Banking and all Govt & State level Competitive exams here.
Comment (0)

Post Comment

8 + 5 =
Post
Disclaimer: Comments will be moderated by Jagranjosh editorial team. Comments that are abusive, personal, incendiary or irrelevant will not be published. Please use a genuine email ID and provide your name, to avoid rejection.

    Monthly Current Affairs PDF

    • Current Affairs PDF April 2022
    • Current Affairs PDF March 2022
    • Current Affairs PDF February 2022
    • Current Affairs PDF January 2022
    • Current Affairs PDF December 2021
    • Current Affairs PDF November 2021
    View all

    Monthly Current Affairs Quiz PDF

    • Current Affairs Quiz PDF April 2022
    • Current Affairs Quiz PDF March 2022
    • Current Affairs Quiz PDF February 2022
    • Current Affairs Quiz PDF January 2022
    • Current Affairs Quiz PDF December 2021
    • Current Affairs Quiz PDF November 2021
    View all