Search

टॉप 10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम: 15 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

Apr 20, 2019 14:30 IST

जागरण जोश डॉट कॉम अपने पाठकों के लिए पूरे सप्ताह से चुनिंदा एवं महत्वपूर्ण टॉप-10 साप्ताहिक करेंट अफेयर्स घटनाक्रम प्रस्तुत कर रहा है.

जयदीप सरकार दक्षिण अफ्रीका में भारत के नये उच्चायुक्त नियुक्त

जयदीप सरकार को भारत सरकार की ओर से दक्षिण अफ्रीका में भारत का नया उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. विदेश मंत्रालय द्वारा जारी जानकारी के अनुसार वे जल्द ही अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे. जयदीप सरकार 1987 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी हैं.

वर्तमान में जयदीप सरकार भूटान में भारत के राजदूत नियुक्त हैं. जयदीप वर्ष 1992-96 के बीच वित्त मंत्रालय में काम कर चुके हैं. वहां वह यूरोपीय यूनियन के सदस्य देशों के साथ आर्थिक संबंधों के मामले को देख रहे थे. वे टोक्यो, सियोल और बांग्लादेश स्थित भारतीय मिशन में अपनी सेवाएं दे चुके हैं.

मानसिक रोगी को नहीं दी जा सकती फांसी: सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट ने 18 अप्रैल 2019 को कहा की मानसिक रोगी को फांसी की सजा नहीं दी जा सकती है. सुप्रीम कोर्ट के इस ऐतिहासिक फैसले से मौत की सजा सुनाए गए उन कैदियों के लिए नई उम्मीदें पैदा हो गयी हैं जो दोषसिद्धि के बाद गंभीर मानसिक बीमारियों से ग्रसित हो गए.
जस्टिस एनवी रमन की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा है कि मौत की सजा पाए व्यक्ति के स्वास्थ्य स्थिति अब अपीलीय कोर्ट के लिए उसे फांसी की सजा घटाने का कारक होगा. सुप्रीम कोर्ट के अनुसार अपीलीय अदालतों के लिए कैदियों की मानसिक स्थिति फांसी की सजा नहीं सुनाने के लिए एक अहम पहलू होगी.

358 साल में पहली बार, भारतीय महिला वैज्ञानिक गगनदीप रॉयल सोसायटी में शामिल

भारतीय मूल की वैज्ञानिक गगनदीप कंग रॉयल सोसायटी में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई हैं. वह प्रतिष्ठित फेलो रॉयल सोसायटी (FRS) में 358 वर्षों के इतिहास में चयनित होने वाली पहली भारतीय महिला वैज्ञानिक हैं.

हरियाणा के फरीदाबाद की गगनदीप कंग ने अपनी मेहनत से इस सूची में अपना स्थान बनाया है. उधर प्रख्यात वैज्ञानिक एवं कारोबारी यूसुफ हमीद इस साल के ब्रिटेन के प्रतिष्ठित ‘रॉयल सोसायटी’ से सम्मानित हस्तियों में शुमार हैं. ‘रॉयल सोसायटी 2019’ की सूची में शामिल भारतीय मूल के विशेषज्ञों में हमीद का नाम भी शामिल है.

विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 140वें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय संस्था, रिपोर्टर्स विदऑउट बॉर्डर्स (आरएसएफ) द्वारा 18 अप्रैल 2019 को विश्व प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक-2019 रिपोर्ट जारी की गयी. इस रिपोर्ट में भारत की रैकिंग पिछले वर्ष की तुलना में दो स्थान गिरकर 140वें स्थान पर पहुंच गई है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में प्रेस स्वतंत्रता की वर्तमान स्थिति में से एक पत्रकारों के खिलाफ हिंसा है. इसमें पुलिस की हिंसा, माओवादियों के हमले, अपराधी समूहों या राजनीतिज्ञों का प्रतिशोध शामिल है.

टाइम मैगजीन ने 100 प्रभावशाली लोगों की सूची जारी की

टाइम मैगजीन ने साल 2019 के शीर्ष 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची 17 अप्रैल 2019 को जारी की. इस सूची में शीर्ष नेताओं, कलाकारों, दिग्गजों और आइकन शामिल हैं.

टाइम मैगजीन ने दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में तीन भारतीयों को शुमार किया है. इनमें रिलायंस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी, भारत में एलजीबीटीयू (लेस्बियन, गे, बाईसेक्सुअल और ट्रांसजेंडर) समुदाय के हक के लिए लड़ने वाली वकील अरुंधति काटजू और मेनका गुरुस्वामी शामिल हैं.

शनि के चंद्रमा पर हैं मीथेन की छोटी और गहरी झीलें: नासा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मुताबिक शनि के सबसे बड़े चांद टाइटन पर मीथेन की 100 मीटर से ज्यादा गहरी और छोटी झीलें हैं. नासा के कैसिनी अंतरिक्ष यान से जुटाए गए डाटा की मदद से वैज्ञानिकों को यह जानकारी मिली है.

इस खोज को विज्ञान पत्रिका नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित किया गया है. टाइटन हमारे सौरमंडल में धरती के अलावा दूसरा ऐसा खगोलीय पिंड है जिसकी सतह पर तरल मिलने की पुष्टि हुई है. टाइटन पर भी पृथ्वी की तरह एक हाइड्रोलॉजिक चक्र चलता है. हालांकि अंतर बस यही है कि धरती पर यह चक्र पानी के साथ चलता है, जिसमें समुद्र से पानी वाष्पित होता है, बादल बनते हैं और फिर बारिश हो जाती है. टाइटन पर यह चक्र मीथेन और ईथेन के साथ पूरा होता है.

आरबीआई 50 रुपये का नया नोट जारी करने की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने 16 अप्रैल 2019 को कहा कि वह 50 रुपये मूल्य के नए नोट को चलन में लाएगा. आरबीआई के अनुसार पूर्व में जारी किए गए 50 रुपये के सभी नोट चलन में बने रहेंगे.

इस नोट पर गर्वनर शक्तिकांत दास के दस्तखत होंगे. रिजर्व बैंक पचास रुपये का यह नया नोट महात्मा गांधी (नई) सीरीज में जारी करेगा. इन नोटों का डिजाइन महात्मा गांधी की नई सीरीज वाले 50 रुपये के नोट के समान ही होगा.

पुलित्ज़र पुरस्कार 2019: न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉल स्ट्रीट जर्नल को मिला पुरस्कार


‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ और ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके परिवार से संबंधित जानकारियां सामने लाने के लिए ‘पुलित्जर पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया है. ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को ट्रंप परिवार के वित्त संबंधी मामलों में खुलासे के लिए पुरस्कार मिला है, जिसमें उसने ट्रंप परिवार के खुद साम्राज्य खड़ा करने के दावों को खारिज किया था और एक ऐसे व्यापार साम्राज्य का खुलासा किया जो कर संबंधी गड़बड़ी कर रहा है.

‘पुलित्जर पुरस्कार बोर्ड’ ने न्यूयॉर्क के कोलंबिया विश्वविद्यालय में आयोजित समारोह जानकारी सार्वजनिक की है. ‘वॉल स्ट्रीट जर्नल’ को ट्रंप के 2016 के राष्ट्रपति चुनाव प्रचार अभियान के दौरान दो महिलाओं को गुप्त रूप से पैसे का भुगतान करने के मामले का खुलासा करने के लिए पुरस्कार मिला है.

सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल 'निर्भय' का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने देश में विकसित लम्‍बी दूरी तक मार करने वाले सब-सोनिक क्रूज़ मिसाइल ‘निर्भय’ का 15 अप्रैल 2019 को चांदीपुर ओडिशा स्थित परीक्षण स्‍थल से सफल परीक्षण किया. काफी कम ऊंचाई पर वे-प्‍वाइंट नेवीगेशन का इस्‍तेमाल करते हुए बूस्‍ट फेज, क्रूज़ फेज़ का परीक्षण और दोबारा परीक्षण करने के उद्देश्‍य से यह छठा विकास उड़ान परीक्षण था.

भारत के रक्षा अनुसंधान संगठन द्वारा इस मिसाइल को स्वदेश में विकसित करने का कारण मिसाइल टेक्नोलॉजी कंट्रोल रिजीम (MTCR) समझौता भी है जिसके तहत इतनी लंबी दूरी तक कोई दूसरा देश तकनीक साझा नहीं कर सकता है.'

ICC वर्ल्ड कप 2019: बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने 15 अप्रैल 2019 को आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के लिए अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है. इसकी जानकारी उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर दी. विराट की कप्तानी में इस बार टीम इंडिया विश्व कप जीतकर इतिहास रचना चाहेगी.

टीम इंडिया अपना पहला मैच 5 जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी. एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली बीसीसीआई की राष्ट्रीय चयन समिति ने सदस्यीय का ऐलान किया. इस टीम को काफी चर्चा व बहस के बाद चुना गया है. खिलाड़ियों के प्रदर्शन, अनुभव, क्षमताओं का आकलन करने के बाद वो टीम तैयार की गई है.